ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशट्रेनों में 11 महीने बाद शुरू हुई यह सुविधा, यात्रियों को मिलेगी राहत

ट्रेनों में 11 महीने बाद शुरू हुई यह सुविधा, यात्रियों को मिलेगी राहत

इंडियन रेलवे कैटरिंग एण्ड टूरिज्म कार्पोरेशन (आईआरसीटीसी) ने लगभग 11 महीनों के बाद एक बार फिर ट्रेनों में ई-कैटरिंग सेवा शुरू कर दी है। कोरोना की वजह से आईआरसीटीसी ने यह सेवा बंद कर दी थी। अब...

ट्रेनों में 11 महीने बाद शुरू हुई यह सुविधा, यात्रियों को मिलेगी राहत
जावेद मुस्तफा,प्रयागराज Sat, 13 Feb 2021 10:31 AM
ऐप पर पढ़ें

इंडियन रेलवे कैटरिंग एण्ड टूरिज्म कार्पोरेशन (आईआरसीटीसी) ने लगभग 11 महीनों के बाद एक बार फिर ट्रेनों में ई-कैटरिंग सेवा शुरू कर दी है। कोरोना की वजह से आईआरसीटीसी ने यह सेवा बंद कर दी थी। अब ई-कैटेरिंग सुविधा शुरू होने से रेल यात्रियों को राहत मिल रही है। आईआरसीटीसी ने अभी सिर्फ 58 रेलवे स्टेशनों पर ई-कैटेरिंग शुरू की है और इसे लगातार विस्तार दिया जा रहा है। इन 58 स्टेशनों में प्रयागराज जंक्शन भी शामिल है।

ई-कैटरिंग के तहत आप ट्रेन में बैठे-बैठे ऑनलाइन अपने कोच तक अपनी पसंद का पकवान मंगवा सकते हैं। इसके लिए आईआरसीटीसी ने स्थानीय रेस्टोरेंट के साथ अनुबंध किया है। कोरोना के नियमों को ध्यान में रखते हुए ट्रेन में खानपान की डिलीवरी शुरू हो गई है। बीते 2 दिनों में प्रयागराज जंक्शन में 75 ऑर्डर ट्रेन में पंहुचाए गए। आईआरसीटीसी की ई-कैटरिंग सेवा अब रात 10 बजे तक स्टेशनों से गुजरने वाली ट्रेनों तक सीमित रहेगी। आईआरसीटीसी ने ई-कैटरिंग के साथ यह निर्देश जारी कर दिए हैं। आईआरसीटीसी के अधिकारियों के मुताबिक अन्य स्टेशनों को भी इस सेवा से जोड़ा जाएगा। बता दें कि आईआरसीटीसी ने वर्ष 2014 में ऑनलाइन खानपान सेवा की शुरुआत की थी। इसके बाद पहली बार संपूर्ण लॉकडाउन के समय 22 मार्च 2020 को ऑनलाइन खानपान सेवा पूरी तरह बंद कर दी गई थी। जिसके बाद अब यह सुविधा दोबारा शुरू हुई है। 

इस तरह मंगा सकेंगे खाना
ट्रेन में बैठे यात्री अपने जिस स्टेशन पर बाहर के रेस्टोरेंट से कुछ मंगाना चाहते हैं तो ट्रेन के उस स्टेशन के समय से कम से कम आधा घंटे पूर्व ई-कैटरिंग के नंबर 1323 या वेबसाइट www,ecatering.irctc.co.in पर जाकर ऑर्डर करना होगा। इसके साथ फूड ऑन ट्रैक एप्लीकेशन डाउनलोड करके भी आर्डर किए जा सकते हैं। 

रोजाना 30 से 40 बुकिंग हो रही
इन दिनों सीमित ट्रेनों के संचालन पर आईआरसीटीसी को प्रति ट्रेन 30 से 40 ऑनलाइन बुकिंग मिल रही है। कोरोना काल से पहले आईआरसीटीसी वेबसाइट से प्रतिदिन करीब 20 हजार बुकिंग रोजाना हो रही थी। अफसरों ने बताया कि होली तक पहले की तरह ऑनलाइन बुकिंग मिलने लगेगी। ई-कैटेरिंग की सुविधा सिर्फ रात दस बजे तक स्टेशन से गुजरने वाली ट्रेनों में ही दी जा रही है। आगे चलकर ई-कैटरिंग सेवा 24 घंटे करने की संभावना है। प्रयागराज में आईआरसीटीसी ने दो रेस्टोरेंट से अनुबंध किया है। कोरोना से पूर्व 7 रेस्टोरेंट के साथ अनुबंध था। अगले एक सप्ताह में दो रेस्टोरेंट इस सूची में और बढ़ जाएंगे। स्टेशन ऑफिसर, आईआरसीटीसी रितेश मिश्रा कहते हैं कि ई-कैटरिंग सेवा दोबारा शुरू हो गई है। रेस्टोरेंट की जांच के बाद अनुबंध किया जा रहा है। मुख्य रूप से डिलीवरी ब्वॉय और रेस्टोरेंट में कोविड-19 गाइडलाइन का पालन अनिवार्य रूप से कराया जा रहा है।