ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRनोएडा में मॉल के पास चल रहा था धर्म बदलने का खेल, लड़कियां ही बनाती थीं शिकार

नोएडा में मॉल के पास चल रहा था धर्म बदलने का खेल, लड़कियां ही बनाती थीं शिकार

नोएडा में बीटेक की छात्रा और उसकी चचेरी बहन को धर्मांतरण के लिए उकसाने के मामले में एक्सप्रेसवे पुलिस ने छह आरोपियों को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए आरोपियों में चार युवतियां भी शामिल हैं।

नोएडा में मॉल के पास चल रहा था धर्म बदलने का खेल, लड़कियां ही बनाती थीं शिकार
Sudhir Jhaहिन्दुस्तान,नोएडाMon, 06 May 2024 07:09 AM
ऐप पर पढ़ें

बीटेक की छात्रा और उसकी चचेरी बहन को धर्मांतरण के लिए उकसाने के मामले में एक्सप्रेसवे पुलिस ने छह आरोपियों को गिरफ्तार किया है। इनमें चार युवतियां भी शामिल हैं। गिरफ्तारी के बाद आरोपियों को कोर्ट के समक्ष पेश किया गया, जहां उसे उन्हें जेल भेज दिया गया है।

एसीपी शैव्या गोयल ने बताया कि जितेंद्र बहादुर नाम के व्यक्ति ने एक्सप्रेसवे थाने में दी शिकायत में बताया कि वह वर्तमान में जेपी विशटाउन सोसाइटी में रहते हैं। उनकी बेटी बीटेक की पढ़ाई कर रही है। आरोप है कि जब शिकायतकर्ता की बेटी बस से उतरकर घर आती है तो गुलशन मॉल के पास इशु, रूथु समेत चार युवतियां और एक युवक उससे मिलते हैं। ये लोग उसे बाइबल पढ़ने के लिए बुलाते हैं, तथा उससे कहते हैं कि आप हमारे घर पर आओ।

पांचों ने शिकायतकर्ता के साले की बेटी के साथ भी इसी तरह की वारदात की है। पीड़ित ने आशंका व्यक्ति है कि ये लोग बाइबल पढ़ने के बहाने घर पर बुलाकर धर्म परिवर्तन कराने का रैकेट चलाते हैं। आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज करने के बाद पुलिस ने वाई वाई बोन, अभिरैना, ऋषभ नायर, रवि तेजा, ईशु और रूथु को गिरफ्तार कर लिया है। गिरफ्त में आरोपियों में वह मकान मालिक भी शामिल है, जिसके यहां ये पांच रहते थे और लोगों को धार्मिक पुस्तक पढ़ने के लिए बुलाते थे।

ऐसे खुला राज
आरोप है कि इस तरह से धर्मांतरण कराने का प्रयास करने वाली कुछ महिलाएं और युवतियां आंध्र प्रदेश, केरल, कोलकाता और तमिलनाडु की रहने वाली हैं। वहीं एक अन्य व्यक्ति ने पुलिस को बताया कि आरोपी युवतियां और महिलाएं आसपास की युवतियों को घर पर बुलाती हैं, ताकि उनका धर्म परिवर्तित किया जा सके। उनकी बेटी भी कुछ इसी तरीके से शिकार हुई थी, पर उसने घर जाने से मना कर दिया। बाद में फोन नंबर पर कॉल आने लगी।

धार्मिक पुस्तक पढ़ने के लिए उकसाने के मामले में पुलिस ने चार युवतियों समेत छह आरोपियों को गिरफ्तार किया है। युवतियां तमिलनाडु, आंध्रप्रदेश और मिजोरम की रहने वाली हैं। सभी आरोपियों को जेल भेज दिया गया है।

रास्ता रोककर बरगलाने का आरोप
शिकायतकर्ता के मुताबिक जेपी विश टाउन और वाजिदपुर गांव के पास स्थित गुलशन मॉल के आसपास से गुजरने वाली किशोरियों को जबरन दूसरे धर्म की पुस्तकें पढ़ने के लिए बरगलाया जा रहा है। आरोप है कि पिछले कुछ दिनों से गुलशन मॉल और विश टाउन के आसपास एक समुदाय विशेष के लोग सक्रिय हैं, जो किशोरियों को रास्ते में रोककर उनको भ्रमित कर धर्म की पुस्तकें पढ़ाकर धर्मांतरण का प्रयास कर रहे हैं।

जांच के लिए टीम गठित
शिकायत मिलने के बाद मामले की जांच के लिए एक टीम गठित कर दी गई है। युवतियों के बारे में पूरी जानकारी ली जा रही है। पुलिस इनके मोबाइल की भी जांच करने की बात कह रही है। युवतियां दूसरे राज्य से कब और क्या करने के लिए आईं, टीम इसकी जानकारी जुटा रही है। छह के अलावा अलावा कई अन्य लोगों की भी इसमें संलिप्तता बताई जा रही है। युवतियों ने बीते कुछ दिन में जिनसे संपर्क किया उनका ब्योरा एकत्र किया जा रहा है।

कई बार सामने आई धर्मांतरण की घटना
●2021 में नोएडा के सेक्टर 117 में मौजूद नोएडा डीफ सोसायटी समेत कई मूक बधिर स्कूलों के करीब 18 बच्चों का धर्म परिवर्तन कराया गया था।

●24 नवंबर 2023 को नंदग्राम पुलिस ने बीमारियों और समस्याओं का झाड़-फूंक के जरिये इलाज करने की आड़ में धर्मांतरण कराने के आरोप में मोरटा गांव निवासी मौलवी सरफराज को गिरफ्तार किया था। मामला सामने आने के बाद अन्य पीड़ित सामने आए तो पुलिस ने सरफराज और उसके पिता पर दूसरा केस दर्ज किया था।

●18 सितंबर 2023 को साहिबाबाद पुलिस ने आर्थिक लाभ देकर धर्म परिवर्तन कराने वाले गिराह को खिलासा करते हुए सात महिलाओं समेत 15 लोगों को गिरफ्तार किया था। आरोपी प्रार्थना सभा की आड़ में धर्मांतरण करा रहे थे।

●26 जुलाई 2023 को मोदीनगर पुलिस ने विदेशी फंडिंग से धर्मांतरण कराने वाले पादरी को गिरफ्तार किया था।