ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRसावधान! पासपोर्ट की ये फर्जी वेबसाइट्स बढ़ा रहीं आवेदकों की परेशानी, ऐसे रहें सतर्क; विदेश मंत्रालय ने जारी की लिस्ट

सावधान! पासपोर्ट की ये फर्जी वेबसाइट्स बढ़ा रहीं आवेदकों की परेशानी, ऐसे रहें सतर्क; विदेश मंत्रालय ने जारी की लिस्ट

पासपोर्ट जल्द बनवाने की आड़ में ठगी करने वाले गिरोह भी सक्रिय हैं। उन्होंने पासपोर्ट से मिलती-जुलती कई वेबसाइट्स बना रखी हैं। जागरूकता के अभाव में लोग इन फर्जी वेबसाइट्स का शिकार हो रहे हैं।

सावधान! पासपोर्ट की ये फर्जी वेबसाइट्स बढ़ा रहीं आवेदकों की परेशानी, ऐसे रहें सतर्क; विदेश मंत्रालय ने जारी की लिस्ट
Praveen Sharmaगाजियाबाद। हिन्दुस्तानTue, 07 May 2024 06:44 AM
ऐप पर पढ़ें

Passport : पासपोर्ट जल्द बनवाने के चक्कर में आवेदक फर्जी वेबसाइट्स का शिकार हो रहे हैं। फर्जी बेवसाइट पर जल्द अपॉइंटनमेंट भी मिला रहे हैं और फीस की रसीद भी जारी हो रही है, लेकिन फार्म जमा नहीं हो रहा। हर माह बड़ी संख्या में आवेदक इन फर्जी वेबसाइट्स के शिकार हो रहे हैं। लोगों को इस फर्जीवाड़े से बचाने के लिए विदेश मंत्रालय ने अपनी आधिकारिक साइट पर सभी फर्जी बेवसाइट की लिस्ट जारी की है।

पासपोर्ट जल्द बनवाने की आड़ में ठगी करने वाले गिरोह भी सक्रिय हैं। उन्होंने पासपोर्ट से मिलती-जुलती कई वेबसाइट्स बना रखी हैं। जागरूकता के अभाव में लोग इनमें से किसी भी एक का चयन कर आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर देते हैं। इस दौरान ठग आवेदकों से उनकी पूरी डिटेल ले लेते हैं। इसके साथ ही फर्जी तरीके से जल्द अपॉइंटमेंट दिखाकर और फीस ले लेते हैं। जब आवदेक इस अपॉइंटमेंट के शेड्यूल से अपना फार्म जमा करने पहुंचते हैं तब उन्हें ठगी का पता चलता है। कई वेबसाइट पर डिटेल लेकर पासपोर्ट की असली वेबसाइट पर जाकर आवेदन तो कर देते हैं, लेकिन पैसे ज्यादा वसूलते हैं।

गाजियाबाद क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय से 13 जिलों के लोगों को पासपोर्ट बनाए जाते हैं। रोजाना दो हजार आवेदकों को फॉर्म जमा करने का मौक दिया जाता है। हर माह सैकड़ों की संख्या में आवेदक इन फर्जी वेबसाइट के झांसे में आ जाते हैं। विभाग की मूल वेबसाइट पर फर्जी वेबसाइट की सूची जारी की गई है।

दोगुना तक वसूली जाती है फीस

सामान्य श्रेणी में पासपोर्ट आवेदन की फीस 1,500 रुपये है। तत्काल के लिए 3,500 रुपये हैं, लेकिन तत्काल के लिए दो हजार रुपये फॉर्म जमा करते समय ही लिए जाते हैं। फर्जी वेबसाइटों पर तत्काल आवेदन कराकर 3,500 रुपये ले लिए जाते हैं। जब आवेदक फॉर्म जमा करने पहुंचता तो उसे पता चलता है कि जिस वेबसाइट से उसने अपॉइंटमेंट लिया था, उसने केवल 1,500 रुपये ही विभाग की मेन साइट पर जाम किए। दो हजार रुपये अपने खाते में ले लिए। उसके बाद आवेदक को मौके पर फिर से दो हजार रुपये जमा करने पड़ते हैं।

रीशेड्यूल में आती है दिक्कत

एक बार दिए गए अपॉइंटमेंट पर यदि आवेदक नहीं जा पाया तो उसे अपॉइंटमेंट रीशेड्यूल कराने में परेशानी होती है। फर्जी वेबसाइट पर यह सेवा नहीं मिल पाती, क्योंकि आवेदक को पता नहीं चलता और फर्जी वेबसाइट वाले अपनी आईडी के जरिये साथ-साथ आवेदन करते हैं। कई बार रीशेड्यूल के नाम पर रुपये वसूलते हैं।

गाजियाबाद के क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी अनुज स्वरूप ने बताया कि पासपोर्ट की अधिकृत वेबसाइट www.passportindia. gov.in है। इसके अलावा कोई भी अधिकृत वेबसाइट नहीं है। आवेदक आवेदन करते समय इसी वेबसाइट पर जाएं।

ये है आधिकारिक पासपोर्ट वेबसाइट

● www.passportindia.org.in

ये हैं फर्जी साइट्स

● www.indiapassport.org, www.online-passportindia.com

● www.passportindiaportal.in

● www.passport- india.in

● www.passport- seva.in

● www.applypassport.org