ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRड्रोन से निगरानी, 61 हजार जवान तैनात; दिल्ली में शांतिपूर्ण वोटिंग के लिए पुलिस के क्या-क्या इंतजाम

ड्रोन से निगरानी, 61 हजार जवान तैनात; दिल्ली में शांतिपूर्ण वोटिंग के लिए पुलिस के क्या-क्या इंतजाम

Delhi Loksabha Voting Today: दिल्ली में आज लोकसभा चुनाव के लिए वोट डाले जाएंगे। पुलिस शांतिपूर्ण ढंग से मतदान संपन्न कराने के लिए 61 हजार जवानों को विभिन्न इलाकों में तैनात करेगी।

ड्रोन से निगरानी, 61 हजार जवान तैनात; दिल्ली में शांतिपूर्ण वोटिंग के लिए पुलिस के क्या-क्या इंतजाम
हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 25 May 2024 05:58 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली पुलिस ने 25 मई को लोकसभा चुनाव के मतदान के लिए पूरी तरह से तैयारी कर ली है। पुलिस शांतिपूर्ण ढंग से मतदान संपन्न कराने के लिए 61 हजार जवानों को विभिन्न इलाकों में तैनात करेगी। डीसीपी इलेक्शन सेल संजय सहरावत ने बताया कि सुरक्षा में 33 हजार दिल्ली पुलिस के विभिन्न रैंक के अधिकारी और जवान तैनात किए जाएंगे। इसके अलावा अर्धसैनिक बलों की 51 कंपनी के जवान और 17500 होमगार्ड के जवान भी सुरक्षा की कमान संभालेंगे। यह होमगार्ड छह राज्यों से चुनाव में ड्यूटी करने के लिए बुलाए हैं। इसके अलावा बंगाल, यूपी, राजस्थान एवं सिक्किम पुलिस के भी जवान चुनाव ड्यूटी के लिए दिल्ली आए हैं।

नशा तस्करों पर विशेष नजर 

वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि दिल्ली से सटी हरियाणा और यूपी की सीमा पर चौकसी कड़ी कर दी गई है। खासतौर पर असामाजिक तत्वों खासतौर पर शराब की तस्करी करने वालों पर विशेष नजर रखी जा रही है। इसके लिए बैरिकेड लगाकर वाहनों की जांच शुरू कर दी गई है। वहीं, सीमाओं पर सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं। किसी भी संदिग्ध के दिखाई देने पर उसके बारे में पूरी पड़ताल की जा रही है। पुलिस अधिकारी ने बताया कि सुरक्षा व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए हरियाणा और यूपी पुलिस के अधिकारियों के साथ संयुक्त अभियान चलाया जा रहा है।

429 अति संवेदनशील बूथ

डीसीपी संजय सहरावत ने बताया कि 429 अति संवेदनशील बूथ हैं। पुलिस इन इलाकों में निगरानी रखने के लिए शनिवार को ड्रोन कैमरों का भी इस्तेमाल करेगी। इन कैमरों का इस्तेमाल घनी बस्तियों पर भी किया जाएगा ताकि किसी भी तरह के कदमों की जानकारी मिल सके। इसके अलावा गड़बड़ी की आशंका वाले इलाकों में अर्धसैनिक बलों की टुकड़ियां गुरुवार शाम से पैदल गश्त कर रही हैं। पुलिस करीब दो माह से असामाजिक तत्वों पर अंकुश लगाने के लिए कार्रवाई कर रही है। इसके तहत दो माह में पांच हजार लोगों पर दिल्ली पुलिस एक्ट एवं शांति भंग की धारा में कार्रवाई की गई है। डीसीपी ने बताया कि अब तक इस चुनाव में पुलिस एवं फ्लाईंग स्क्वाट टीम ने 14 करोड़ रुपये की नकद राशि बरामद की है।