ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRदिल्ली में जल्द शुरू हो सकता है नमो भारत ट्रेन का ट्रायल रन; स्टेशन बनकर तैयार, फिर किस बात का इंतजार

दिल्ली में जल्द शुरू हो सकता है नमो भारत ट्रेन का ट्रायल रन; स्टेशन बनकर तैयार, फिर किस बात का इंतजार

Namo Bharat Rapid Rail : वर्तमान में, नमो भारत ट्रेन सेवाएं दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर पर साहिबाबाद से मोदी नगर उत्तर तक 34 किमी के हिस्से में आठ स्टेशनों पर चलती है।

दिल्ली में जल्द शुरू हो सकता है नमो भारत ट्रेन का ट्रायल रन; स्टेशन बनकर तैयार, फिर किस बात का इंतजार
Praveen Sharmaनई दिल्ली। स्नेहिल सिन्हा (हिन्दुस्तान टाइम्स डॉट कॉम)Mon, 17 Jun 2024 10:54 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली-एनसीआर में रहने वालों के लिए गुड न्यूज है। दिल्ली में नमो भारत रैपिड रेल का ट्रायल रन जल्द शुरू हो सकता है। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) के अधिकारियों के अनुसार, दिल्ली सेक्शन में नमो भारत रेल का पहला ट्रायल रन साल के आखिर तक शुरू होने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में वायडक्ट का सिविल निर्माण लगभग पूरा हो चुका है और स्टेशन परिसर में काम चल रहा है।

रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) के दिल्ली सेक्शन का उद्घाटन 2025 के मध्य तक होने की उम्मीद है। अधिकारियों ने कहा कि सराय काले खां, न्यू अशोक नगर और आनंद विहार आरआरटीएस स्टेशनों सहित दिल्ली में 14 किलोमीटर लंबे सेक्शन का काम तेजी से चल रहा है।

स्टेशनों पर चल रहा फिनिशिंग का काम

एनसीआरटीसी के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पुनीत वत्स ने कहा, "दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल कॉरिडोर के दिल्ली सेक्शन में आरआरटीएस वायडक्ट का निर्माण लगभग पूरा हो चुका है। इस साल के अंत तक दिल्ली में ट्रायल रन शुरू होने की संभावना है। दिल्ली में आरआरटीएस स्टेशन - सराय काले खां, न्यू अशोक नगर और आनंद विहार (भूमिगत) - पहले ही आकार ले चुके हैं और फिनिशिंग का काम चल रहा है।" 

बता दें कि, सिग्नलिंग और दूरसंचार (टेलिकम्युनिकेशन) का काम पूरा होने और सेवा चालू होने के लिए तैयार होने पर ट्रायल रन किए जाते हैं। ट्रायल रन पूरा होने के बाद एनसीआरटीसी, मेट्रो रेल सुरक्षा आयुक्त (सीएमआरएस) से सेफ्टी सर्टिफिकेट के लिए आवेदन करेगा, जो सर्टिफिकेट जारी करने से पहले कई निरीक्षण करता है। अधिकारियों ने कहा कि सीएमआरएस से सेफ्टी सर्टिफिकेट मिलने के बाद सरकार द्वारा तय की गई तारीख और समय के अनुसार आरआरटीएस का उद्घाटन किया जा सकता है।

5 किमी अंडरग्राउंड दौड़ेगी नमो भारत रेल

दिल्ली में नमो भारत के 14 किलोमीटर लंबे सेक्शन में 9 किलोमीटर का एलिवेटेड स्ट्रेच और 5 किलोमीटर का अंडरग्राउंड स्ट्रेच शामिल है। अधिकारियों ने बताया कि एलिवेटेड हिस्से के लिए वायडक्ट का काम सराय काले खां स्टेशन तक पूरा हो चुका है, जहां ट्रैक बिछाने और ओवरहेड इलेक्ट्रिफिकेशन (ओएचई) लगाने का काम चल रहा है।

सराय काले खां स्टेशन - पहली तीन आरआरटीएस लाइनों के लिए इंटरचेंज पॉइंट है, जो निर्माण के अंतिम चरण में है, जहां छत और फिनिशिंग का काम चल रहा है।

वाहन बदलने को स्टेशन से बाहर निकलने की जरूरत नहीं 

एनसीआरटीसी के एक अधिकारी ने बताया, "इस स्टेशन को बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन और मेट्रो स्टेशन सहित अन्य परिवहन साधनों के साथ सहज एकीकरण के लिए डिजाइन किया गया है, जिससे यात्रियों को स्टेशन से बाहर निकले बिना इन ट्रांसपोर्ट के साधनों को बदलने की सुविधा मिलती है। इसमें चार ट्रैक और छह प्लैटफॉर्म हैं, जिनमें से दो फ्लोटिंग प्लैटफॉर्म हैं, जो तीनों आरआरटीएस लाइनों के लिए एक ही स्तर पर हैं।"

सराय काले खां आरआरटीएस स्टेशन को एक प्रवेश/निकास द्वार और एक समर्पित फ़ुटब्रिज के माध्यम से वीर हकीकत राय आईएसबीटी से और एक फ़ुटओवर ब्रिज (एफओबी) ट्रैवेलेटर के माध्यम से हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से जोड़ा जाएगा। इसके अतिरिक्त, स्टेशन दिल्ली मेट्रो पिंक लाइन, एक सिटी बस स्टॉप से ​​भी जुड़ा हुआ है और रिंग रोड पर एक निकास द्वार है।

दिल्ली से मेरठ तक आने-जाने वालों को होगा फायदा 

न्यू अशोक नगर स्टेशन न्यू अशोक नगर और नोएडा के निवासियों को मेरठ की ओर कनेक्टिविटी प्रदान करते हुए सेवा प्रदान करेगा। अधिकारियों ने कहा कि इस स्टेशन पर ट्रैक बिछाने का काम पूरा हो चुका है और छत को अंतिम रूप दिया जा रहा है। स्टेशन का निर्माण मौजूदा अशोक नगर मेट्रो स्टेशन के पास किया जा रहा है, जिसमें एक एफओबी सीधे मेट्रो स्टेशन के कॉनकोर्स लेवल को आरआरटीएस स्टेशन से जोड़ेगा।

आनंद विहार भूमिगत स्टेशन पर निर्माण गतिविधियां भी तेज़ी से आगे बढ़ रही हैं। यह स्टेशन दिल्ली मेट्रो, अंतरराज्यीय बस सेवाओं और स्वामी विवेकानंद (आनंद विहार) अंतरराज्यीय बस स्टैंड, सिटी बस स्टैंड, कौशांबी में उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम बस स्टैंड, दो मेट्रो कॉरिडोर (पिंक और ब्लू लाइन) और आनंद विहार रेलवे स्टेशन सहित अन्य सार्वजनिक परिवहन साधनों के साथ मल्टी-मॉडल एकीकरण प्रदान करेगा।

गाजियाबाद में 34 किमी रूट पर हो रहा संचालन

वर्तमान में, नमो भारत ट्रेन सेवाएं दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर पर साहिबाबाद से मोदी नगर उत्तर तक 34 किमी के हिस्से में आठ स्टेशनों पर चलती है। मेरठ दक्षिण आरआरटीएस स्टेशन लगभग तैयार है और साल के अंत तक चालू हो जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि इससे परिचालन आरआरटीएस कॉरिडोर की लंबाई 42 किमी तक बढ़ जाएगी।