ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRWeather Report : गुरुग्राम-फरीदाबाद पर अगले कुछ दिन होंगे भारी, बारिश को लेकर क्या है मौसम विभाग की भविष्यवाणी

Weather Report : गुरुग्राम-फरीदाबाद पर अगले कुछ दिन होंगे भारी, बारिश को लेकर क्या है मौसम विभाग की भविष्यवाणी

एनसीआर में आने वाले हरियाणा के दो जिले गुरुग्राम और फरीदाबाद इन दिनों रिकॉर्ड तोड़ भीषण गर्मी और लू की चपेट में हैं। चिलचिलाती गर्मी और धूप से लोगों को कहीं कोई राहत नहीं मिल रही है। 

Weather Report : गुरुग्राम-फरीदाबाद पर अगले कुछ दिन होंगे भारी, बारिश को लेकर क्या है मौसम विभाग की भविष्यवाणी
Praveen Sharmaगुरुग्राम। हिन्दुस्तानMon, 17 Jun 2024 08:49 AM
ऐप पर पढ़ें

एनसीआर में आने वाले हरियाणा के दो जिले गुरुग्राम और फरीदाबाद इन दिनों रिकॉर्ड तोड़ भीषण गर्मी और लू की चपेट में हैं। चिलचिलाती गर्मी से लोगों को कहीं कोई राहत नहीं मिल रही है। दिनभर चलने वाली गर्म हवाओं से लोग बेहाल हैं। ऐसे में मौसम विभाग कहीं रेड तो कहीं येलो अलर्ट जारी कर रहा है। 

मौसम विभाग ने गुरुग्राम में अगले तीन दिन तक लू और गर्मी को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है, जबकि रविवार के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया था। शहर के पारे ने एक बार फिर से कई सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। 1945 में शहर का तापमान 46.7 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा था, इसके बाद अब पहली बार रविवार को शहर का ताममान 46.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा है। सुबह से लेकर रात में भी चल रही गर्म हवाएं लोगों को बेहाल कर रही है। सालों के बाद बढ़े इतने तापमान में घरों में लगे एसी, कूलरों ने काम करना बंद कर दिया है। हालात यह है कि सुबह से लेकर रात तक लोगों का पसीना नहीं सूख रहा है।

गुरुग्राम में नए बिजलीघर से 100 कॉलोनी और सेक्टरों में सुधरेगी सप्लाई

शहर का अधिकतम तापमान 46.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है, जो सामान्य से 7.4 डिग्री सेल्सियस ज्यादा दर्ज किया गया है। वहीं न्यूनतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है, जो सामान्य से 5.5 डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया गया है। रात के समय में भी चल रही गर्म हवाएं लोगों को परेशान कर रही है। बिना एसी, कूलर के लोगों को चैन नहीं मिल रहा है।

रात को भी राहत नहीं : अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक होने साथ ही न्यूनतम तापमान सामान्य तापमान से 4.5 डिग्री या उससे अधिक होता है तो गर्म रात मानी जाती है। अधिकतम तापमान सामान्य से 4.5 डिग्री या उससे अधिक होने पर हीटवेव घोषित किया जाता है। अधिकतम तापमान कम से कम 40 डिग्री सेल्सियस होता है। अधिकतम तापमान 45 डिग्री या उससे अधिक होने पर भी हीटवेव माना जाता है। अधिकतम तापमान सामान्य से 6.5 डिग्री या उससे अधिक होने पर गंभीर हीटवेव घोषित की जाती है।

लू के थपेड़ों से भट्ठी बना NCR, दिल्ली में सामान्य से 6°C ज्यादा गर्म हुई रात

बाजार में सन्नाटा : वीकेंड के बाद भी शहर के बाजार और सड़कें दोपहर में बिल्कुल सुनसान नजर आए। जो लोग घरों से बाहर निकले थे वह भी कपड़े से अपने तन को ढके हुए नजर आए। हीट वेव के चलते जिला प्रशासन ने भी लोगों को जरुरी हो तभी घरों से निकलने को कहा है। वहीं बार-बार पानी, नींबू पानी समेत शीतल पेय करने को कहा गया है।

स्मार्ट सिटी में दिनभर चली गर्म हवा से लोग बेहाल

वहीं, फरीदाबाद में सुबह से ही तेज गर्म हवा और बढ़ता तापमान में जिलेवासियों के पसीने छुड़ाने लगता है। रविवार को अधिकतम तापमान 44 डिग्री, जबकि न्यूनतम तापमान 32 डिग्री रहा। इस बार जून की गर्मी ने 10 वर्ष पुराने सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। प्री मॉनसून बारिश नहीं होने और पश्चिमी हवा चलने से तापमान पूरे महीने में 42 डिग्री से अधिक बना हुआ है। सोमवार को तापमान और बढ़ोतरी हो सकती है। मौसम विभाग ने तापमान के 46 डिग्री तक पहुंचने की आशंका जताई है।

मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट : मौसम विभाग ने सोमवार के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। दिन के साथ शाम भी गर्म रहने की आशंका जताई है। सूरज ढलने के बाद भी गर्मी जिलेवासियों के पसीने छुड़ाएगी। विभाग के अनुसार तापमान 46 डिग्री से अधिक हो सकता है। ऐसे में लोगों को गर्मी से बचाव पर विशेष ध्यान देने की भी सलाह दी है।

19 जून रात से मिल सकती है राहत : मौसम विभाग ने 19 की रात से मौसम बदलने की संभावना जताई है। विभाग ने प्री मॉनसून बारिश की भविष्यवाणी की है। इससे तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है और जिलेवासियों को चिलचिलाती गर्मी से राहत मिल सकती है। 22 जून तक ऐसे प्री मॉनसून बारिश की संभावना व्यक्त की है। बारिश होने के बाद तापमान में गिरकर 36 से 38 डिग्री तक रह सकता है।

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार के विभाग अध्यक्ष डॉ. मदन खीचड़ ने कहा, ''पश्चिमी हवा की वजह से तापमान में बढ़ोतरी हो रही है। 19 जून की रात से प्री मॉनसून बारिश हो सकती है। 22 जून तक बारिश की संभावना है। इसके बाद तापमान में गिरावट हो गई है। सोमवार को गर्मी बढ़ सकती है। ऐसे में लोगों को दोपहर के समय बाहर नहीं निकलने की सलाह दी जाती है।''