ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRDelhi Weather : गर्मी और लू के थपेड़ों से भट्ठी बना NCR, दिल्ली में सामान्य से 6°C ज्यादा गर्म हुई रात

Delhi Weather : गर्मी और लू के थपेड़ों से भट्ठी बना NCR, दिल्ली में सामान्य से 6°C ज्यादा गर्म हुई रात

दिल्ली-एनसीआर में गर्मी का प्रकोप और बढ़ता जा रहा है। दिन के बाद अब रातें भी ज्यादा गर्म होने लगी हैं। मौसम विभाग का अनुमान है कि दिल्ली को लू के थपेड़े तीन दिन और झुलसाएंगे।

Delhi Weather : गर्मी और लू के थपेड़ों से भट्ठी बना NCR, दिल्ली में सामान्य से 6°C ज्यादा गर्म हुई रात
Praveen Sharmaनई दिल्ली। हिन्दुस्तानMon, 17 Jun 2024 05:35 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली-एनसीआर में गर्मी का प्रकोप और बढ़ता जा रहा है। दिन के बाद अब रातें भी ज्यादा गर्म होने लगी हैं। मौसम विभाग का अनुमान है कि दिल्ली को लू के थपेड़े तीन दिन और झुलसाएंगे। इस बीच, रविवार को दिल्ली का अधिकतम और न्यूनतम दोनों ही तापमान सामान्य से छह-छह डिग्री ज्यादा रहा। न्यूनततम तापमान अधिक होने की वजह से ही रातें ज्यादा गर्म हो रही हैं।

सफदरजंग मौसम केंद्र में रविवार को अधिकतम तापमान 44.9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान 33.2 डिग्री सेल्सियस रहा। दोनों सामान्य से छह डिग्री ज्यादा रहे। दिल्ली की हवा कितनी सूखी, गर्म है इसका अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि रविवार को नमी का स्तर 45 से 34 तक रही।

सोमवार के लिए ऑरेंज अलर्ट : सोमवार को दिल्ली में लू की स्थिति बनी रह सकती है। इसके चलते मौसम विभाग ने सोमवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

तेज धूप के कारण घर से निकलना मुश्किल

दिल्ली के लोग इस समय सबसे भीषण गर्मी का सामना कर रहे हैं। सुबह में तेज धूप और दोपहर में लू के कारण लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो रहा है। शाम को भी गर्म हवा से राहत नहीं मिल रही है। मौसम विभाग के अनुसार, रविवार दिन में 35 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार से हवा चली। इसके चलते खासतौर पर दोपहिया वाहन चालकों, खुले में काम करने वाले और सड़क के ईद-गिर्द रहने वालों को परेशानी का सामना करना पड़ा। सोमवार को भी हवा की गति 35 से 45 किलोमीटर प्रति घंटे तक रह सकती है।

बुधवार के बाद मौसम में हल्का बदलाव मौसम विभाग का अनुमान है कि बुधवार के बाद पश्चिमी विक्षोभ के चलते दिल्ली के मौसम में हल्का बदलाव होगा। घन-गर्जन, धूल भरी आंधी के चलते तापमान में दो से तीन डिग्री तक की गिरावट होगी।

वहीं, दिल्ली में मॉनसून के पहुंचने की आधिकारिक तिथि 27 जून है। मौसम विभाग के अनुसार, मॉनसून के अपने सामान्य तारीख के आसपास ही पहुंचने की संभावना है।

नोएडा में भी पारा 45 डिग्री के पार पहुंचा

नोएडा। दिन के साथ रात में भी लोग भीषण गर्मी से परेशान हैं। नोएडा में रविवार को अधिकतम तापमान 45.9 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं न्यूनतम तापमान 34.5 डिग्री रहा। चार दिनों तक न्यूनतम तापमान 32 डिग्री से ज्यादा रहने का अनुमान है। लू भी लोगों की दिक्कतें बढ़ाएगी। भीषण गर्मी के साथ ही नोएडा-ग्रेटर नोएडा का वायु प्रदूषण भी खराब श्रेणी में है। नोएडा का एक्यूआई 203 दर्ज किया गया। वहीं ग्रेनो का 249 रहा। मॉनसून से पहले तक दोनों शहरों का एक्यूआई 200 के आसपास रहने की संभावना है। 20 जून के बाद अधिकतम तापमान में 3 से 4 डिग्री की कमी दर्ज की जा सकती है। इसके बाद ही न्यूनतम तापमान कम होने का पूर्वानुमान है।

लू के थपेड़ों ने लोगों को किया परेशान

गाजियाबाद। भीषण गर्मी से लोगों को राहत नहीं मिल पा रही है। रविवार को न्यूनतम तापमान बढ़कर फिर 34 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस रहा। दिन में लोगों को लू के थपेड़ों ने परेशान किया। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक गाजियाबाद का अधिकतम व न्यूनतम तापमान सामान्य से करीब पांच से छह डिग्री अधिक बना हुआ है। पिछले तीन दिन से यही स्थिति बनी हुई है, जिससे गर्मी का प्रकोप कम नहीं हो रहा है। न्यूनतम तापमान नौतपा के अधिकतम स्तर से तीन डिग्री अधिक पहुंच गया है। आने वाले दो दिन में बूंदाबांदी के आसार नजर आ रहे हैं।