ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News देशUnemployment in India: बेरोजगारी में केरल सब पर भारी, दिल्ली में सबसे कम बेकारी; देश के क्या हाल

Unemployment in India: बेरोजगारी में केरल सब पर भारी, दिल्ली में सबसे कम बेकारी; देश के क्या हाल

22 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में दिल्ली (3.1%) के अलावा कम बेरोजगारी दरों वाले राज्यों में गुजरात (9%) और हरियाणा (9.5%) का नाम शामिल है। इसके अलावा कर्नाटक में आंकड़ा 11.5% है।

Unemployment in India: बेरोजगारी में केरल सब पर भारी, दिल्ली में सबसे कम बेकारी; देश के क्या हाल
Nisarg Dixitलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 24 May 2024 07:41 AM
ऐप पर पढ़ें

PLFS यानी पीरियोडिक लेबर फोर्स सर्वे ने 2024 की पहली तिमाही जनवर से मार्च तक के आंकड़े जारी किए हैं। इससे संकेत मिल रहे हैं कि 15 से 29 आयुवर्ग के बीच इस अवधि में बेरोजगारी के मामले में केरल सबसे आगे और दिल्ली में दर सबसे कम है। इस वर्ग में कुल बेरोजगारी दर 17 फीसदी पर रही, जो 2023 की इस अवधि की तुलना में मामूली कम है।

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट में प्रकाशित PLFS के आंकड़े बताते हैं कि 15 से 29 आयुवर्ग में बेरोजगारी के मामले में जम्मू और कश्मीर, तेलंगाना, राजस्थान और ओडिशा शीर्ष 5 राज्यों में शामिल हैं। इस दौरान सभी आयुवर्गों में बेरोजगारी 6.7 प्रतिशत के आसपास रही है। जबकि, अक्टूबर-दिसंबर की पिछली तिमाही में यह आंकड़ा 6.5 प्रतिशत के आसपास था।

क्या है पूरे देश का हाल
22 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में दिल्ली (3.1%) के अलावा कम बेरोजगारी दरों वाले राज्यों में गुजरात (9%) और हरियाणा (9.5%) का नाम शामिल है। इसके अलावा कर्नाटक में आंकड़ा 11.5% और मध्य प्रदेश में यह दर 12.1% पर रही। इधर, महिलाओं के बीच बेरोजगारी दर सबसे ज्यादा जम्मू और कश्मीर में 48.6 फीसदी पर रही। 

जबकि, केरल में यह आंकड़ा 46.6 फीसदी, उत्तराखंड में 39.4 फीसदी, तेलंगाना में 38.4 फीसदी और हिमाचल प्रदेश में 35.9 फीसदी है। जनवरी से मार्च की तिमाही में महिलाओं के बीच बेरोजगारी दर कुल 22.7 फीसदी पर थी, जो 2023 के आंकड़े 22.9 फीसदी के मुकाबले थोड़ी कम थी। 

हर तिमारी में PLFS बेरोजगारी दर का पता लगाता है। बेरोजगारी दर करंट वीकली स्टेटस यानी CWC के आधार पर निकाला जाता है। इसका मतलब है कि एक व्यक्ति अगर उस सप्ताह में किसी भी दिन एक घंटे के लिए भी काम नहीं करता है, लेकिन इसकी तलाश करता है और काम के लिए उपलब्ध रहता है, तो उसे बेरोजगार माना जाता है।