ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News देशVande Bharat Train: यात्रियों के लिए खुशखबरी; अब इस रूट पर वंदे भारत चलाने की तैयारी, जानें डिटेल

Vande Bharat Train: यात्रियों के लिए खुशखबरी; अब इस रूट पर वंदे भारत चलाने की तैयारी, जानें डिटेल

काठगोदाम और देहरादून के बीच नई वंद भारत ट्रेन दिन में चलेगी। इससे यात्रियों को काफी सहूलियत मिलेगी। इसके ऑपरेट होने के बाद कुमाऊं इलाके से देहरादून के लिए यह तीसरी ट्रेन का विकल्प होगा।

Vande Bharat Train: यात्रियों के लिए खुशखबरी; अब इस रूट पर वंदे भारत चलाने की तैयारी, जानें डिटेल
Niteesh Kumarलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 13 Jan 2024 02:43 PM
ऐप पर पढ़ें

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों का जाल देशभर में फैलाने की तैयारी है। इसी कड़ी में अब उत्तराखंड के लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी आई है। रेलवे ने काठगोदाम और देहरादून के बीच नई वंदे भारत ट्रेन चलाने का प्लान बनाया है। फिलहाल इन दोनों स्टेशनों के बीच केवल 2 ट्रेनें ही चलती हैं। ऐसे में स्थानीय लोगों को यात्रा में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। काठगोदाम और देहरादून के बीच चलने वाली एक ट्रेन जनशताब्दी है, जो सुबह देहरादून स्टेशन से रवाना होती है। दूसरी ट्रेन काठगोदाम-देहरादून एक्सप्रेस है, जो केवल रात में चलती है। ऐसे में दिन के वक्त यात्रा करने वालों के लिए दिक्कत पेश आती है। 

रिपोर्ट के मुताबिक, काठगोदाम और देहरादून के बीच नई वंद भारत ट्रेन दिन में चलेगी। इससे निश्चित तौर पर यात्रियों को काफी सहूलियत होगी। इसके ऑपरेट होने के बाद कुमाऊं से देहरादून के लिए यह तीसरी ट्रेन का विकल्प होगा। मालूम हो कि फिलहाल देहरादून से दिल्ली के लिए वंदे भारत ट्रेन चल रही है। मगर, अभी तक कुमाऊं क्षेत्र से कोई भी वंदे भारत शुरू नहीं हुई है। राज्य के रक्षा और पर्यटन राज्यमंत्री की ओर से वंदे भारत को लेकर रेलवे को पत्र भी लिखा जा चुका है। 

पिछले साल नई दिल्ली से देहरादून के लिए शुरू हुई वंदे भारत
नई वंदे भारत ट्रेन को लेकर पहले ऐसा कहा जा रहा था कि यह दिल्ली के लिए शुरू होगी। मगर, अब प्लान में बदलाव कर दिया गया है। इन ट्रेन के काठगोदाम से देहरादून के लिए चलने की बात सामने आई है। हालांकि, अभी तक इस बारे आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। मीडिया में रेलवे के सूत्रों के हवाले से यह बात सामने आई है। बता दें कि उत्तराखंड़ की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन 29 मई 2023 से शुरू हुआ। यह सेमी हाई स्पीड वाली ट्रेन है जो देहरादून से दिल्ली के बीच चलाई जाती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 मई को इस वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को रवाना किया था।