Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Mutual Fund this passive fund delivered 35 percent return in 1 year

रिटर्न के मामले में इस फंड ने FD, PF को भी छोड़ा पीछे, एक साल में किया मालमाल

  • Mutual Fund: अगर आप म्यूचुअल फंड के निवेशक हैं तो यह खबर आपके लिए है।

Varsha Pathak नई दिल्ली, हिन्दुस्तान संवाददाताThu, 13 June 2024 03:14 PM
पर्सनल लोन

Mutual Fund: अगर आप म्यूचुअल फंड के निवेशक हैं तो यह खबर आपके लिए है। एफडी और पीएफ जैसे सभी निवेश साधनों को पीछे छोड़ते हुए पैसिव फंड ने एक साल में 35 पर्सेंट का शानदार रिटर्न दिया है। पिछले एक साल में पैसिव फंड के परफॉरमेंस ने निवेशकों को इन फंड की ओर काफी आकर्षित किया है। वित्त वर्ष 2024 में पैसिव फंड ने लगभग 35% का औसत रिटर्न दर्ज किया और यही कारण है कि एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ETF) के मैनेजमेंट के तहत परिसंपत्तियाँ (एयूएम) पिछले एक साल में 5.07 लाख करोड़ से बढ़कर 6.95 लाख करोड़ हो गई हैं।

रॉकेट बनेगा कंस्ट्रक्शन कंपनी का यह शेयर, ₹63 पर जाएगा भाव, एक्सपर्ट बोले- खरीदो

क्या है डिटेल

छोटे शहरों और कस्बों (टियर 2) से पैसिव फंड निवेशकों की संख्या में जबरदस्त तेजी आई। पैसिव फंड एक बेंचमार्क इंडेक्स को ट्रैक करते हैं और उसके परफॉरमेंस की नकल करने की कोशिश करते हैं। पैसिवली मैनेज किए जाने वाले फंड में पैसिव इंडेक्स फंड, एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड (ETF) में निवेश करने वाले फंड ऑफ फंड शामिल होते हैं। ये फंड एक बेंचमार्क का पालन करते हैं और बेंचमार्क के साथ मिलकर रिटर्न देने का टारगेट रखते हैं।

सोलर कंपनी को मिला ₹1340 करोड़ का ऑर्डर, शेयर खरीदने की लूट, 5% का अपर सर्किट

म्यूचुअल फंड कंपनियों का फोकस

पैसिव फंड की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए, म्यूचुअल फंड हाउस ने निवेशकों को बेहतर रिटर्न देने के लिए निफ्टी 50 इंडेक्स को अब अलग नजरिए से देखना शुरू कर दिया है। निप्पॉन इंडिया निफ्टी 50 वैल्यू 20 इंडेक्स फंड इसका एक उदाहरण है। यह फंड निफ्टी 50 इंडेक्स का हिस्सा बनने वाली वैल्यू कंपनियों के विविध पोर्टफोलियो के व्यवहार और परफॉरमेंस को दर्शाने के लिए बनाया गया है। इसमें NSE पर लिस्टेड 20 सबसे अधिक लिक्विड वैल्यू ब्लू चिप कंपनियां शामिल हैं।इंडेक्स के शीर्ष 20 शेयरों को चुनकर, फंड ने 34.26% का रिटर्न दिया है, जबकि निफ्टी 50 इंडेक्स ने सिर्फ 26.27% का रिटर्न दिया है। इस इंडेक्स की खूबसूरती यह है कि यह निफ्टी 50 के यूनिवर्स से स्टॉक्स चुनता है।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें
Advertisement