ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंड जमशेदपुरजुगसलाई रेलवे फुट ओवरब्रिज का बन रहा नया नक्शा

जुगसलाई रेलवे फुट ओवरब्रिज का बन रहा नया नक्शा

जुगसलाई रेलवे क्रॉसिंग पर फुट ओवरब्रिज का नक्शा फिर से बन रहा है, क्योंकि चक्रधरपुर मंडल मुख्यालय ने एफओबी की जगह बदलने का आदेश दिया...

जुगसलाई रेलवे फुट ओवरब्रिज का बन रहा नया नक्शा
हिन्दुस्तान टीम,जमशेदपुरThu, 08 Feb 2024 05:45 PM
ऐप पर पढ़ें

जुगसलाई रेलवे क्रॉसिंग पर फुट ओवरब्रिज का नक्शा फिर से बन रहा है, क्योंकि चक्रधरपुर मंडल मुख्यालय ने एफओबी की जगह बदलने का आदेश दिया है। इससे इंजीनियरिंग कर्मचारियों ने एक बार फिर से क्रॉसिंग पर मापी कर मुख्यालय में रिपोर्ट भेजी है।
बताया जाता है कि पहले टाटानगर की ओर से लाइन के ऊपर फुट ओवरब्रिज बनना था। इसके लिए अतिक्रमण भी हटाया गया, लेकिन अब आदित्यपुर की तरफ रेलवे गुमटी की बगल से यू आकार में फुट ओवरब्रिज की योजना बनी है। इससे नए सीरे से नक्शा बन रहा है, ताकि फुट ओवरब्रिज का निर्माण कार्य जल्द शुरू हो सके।

मालूम हो कि रेलवे ने फ्लाई ओवरब्रिज बनाने के साथ 31 जनवरी 2023 को जुगसलाई क्रॉसिंग को बंद कर दिया है। इससे पैदल राहगिर जान हथेली पर लेकर रोज लाइन पार करते हैं। स्थानीय लोगों की मांग पर रेलवे ने नवंबर में एक करोड़ 66 लाख 41 हजार रुपये से जुगसलाई क्रॉसिंग पर 3 मीटर चौड़ा व 15 मीटर लंबा नया फुट ओवरब्रिज बनाने का टेंडर निकाला, लेकिन जमीन चयन के चक्कर में काम शुरू नहीं हुआ है। जानकार बताते हैं कि जुगसलाई क्रॉसिंग पर ओवरब्रिज बनाने की मांग जमशेदपुर से कांग्रेस सांसद सरदार स्वर्ण सिंह ने 1973 में पहली बार उठाई थी। इसके बाद हर सांसद व विधायक ने इस मुद्दे पर रेलवे को पत्र देने के साथ धरना-प्रदर्शन भी किया, लेकिन किसी न किसी कारण फुट ओवरब्रिज का निर्माण टल जाता है।

लाइन किनारे नाली बना रहा रेलवे

सुरक्षित ट्रेन परिचालन योजना से रेलवे लाइन किनारे नाली बना रहा है, ताकि लाइन पर पानी जमने और मिट्टी धसने का खतरा न रहे। अभी जुगसलाई में थर्ड लाइन के किनारे नाली बनाने का काम रेलवे इंजीनियरिंग विभाग और आरवीएनएल ने शुरू किया है। बताया जाता है कि टाटानगर स्टेशन से लेकर आदित्यपुर यार्ड और सलगाझुरी केबिन तक लाइन किनारे नाली बनाने का आदेश दक्षिण पूर्व रेलवे जोन से हुआ है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।