फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थबस रात को तलवों पर लगाना है सरसों का तेल, हैरान कर देंगे इसके फायदे

बस रात को तलवों पर लगाना है सरसों का तेल, हैरान कर देंगे इसके फायदे

सरसों के तेल को किचन का ऑल राउंडर कहा जाए तो इसमें कोई संदेह नहीं क्योंकि खाना बनाने से लेकर हमारे चेहरे और बालों के दमकाने तक इसका कोई दूसरा जोड़ नहीं है। आज हम आपको सरसों के तेल का ही एक नुस्खा बताने वाले हैं जो बेहद आसान तो है ही साथ ही उसके इतने फायदे हैं कि आप बिना ट्राई किए रह नहीं पाएंगे।

बस रात को तलवों पर लगाना है सरसों का तेल, हैरान कर देंगे इसके फायदे
Anmol Chauhanलाइव हिन्दुस्तानMon, 17 Jun 2024 10:44 AM
ऐप पर पढ़ें

साधारण सा दिखने वाला सरसों का तेल कितना लाभकारी है यह सब जानते हैं। पौष्टिक खाना पकाना हो, कहीं दर्द हो, बालों की ग्रोथ अच्छी करनी हो या चेहरा चमकाना हो, हर जगह सरसों का तेल रामबाण है। अपने घर के बड़े बुजुर्गों को देखेंगे तो वे आज भी अधिकतर कामों के लिए सरसों के तेल का ही इस्तेमाल करते हैं। आज हम इसी सरसों के तेल से जुड़ा हुआ एक और नुस्खा आपके साथ शेयर करेंगे। इसके लिए सिर्फ आपको रोज रात सोने से पहले अपने तलवों की मालिश सरसों के तेल से करनी है। इसके फायदे इतने गजब के हैं कि आप ट्राई किए बिना रह नहीं पाएंगे।

चैन से सोना है तो जागिए मत, सरसों का तेल इस्तेमाल कीजिए

बिल्कुल सही सुना आपने, अगर आपको भी रात में चैन की नींद सोना है तो आज ही अपने तलवों पर सरसों के तेल की मालिश करना शुरू कर दीजिए। आजकल की दौड़–भाग भरी जिंदगी में स्ट्रेस और थकान के चलते हमें अक्सर गहरी और मीठी नींद नसीब ही नहीं होती। इसके बाद अगला दिन तो खराब होता ही है साथ ही हमारी सेहत पर भी इसका बुरा असर होता है। रात में सोने से पहले जरा सी देर गुनगुने सरसों के तेल से अपने तलवों की मालिश कर लीजिए और फिर देखिए कितनी शांत और मीठी नींद आती है।

दफ्तर के स्ट्रेस से तुरंत दिलाएगा मुक्ति

क्या आपके दिमाग में भी चौबीसों घंटे दफ्तर का स्ट्रेस या तनाव बना रहता है? क्या इस तनाव के चलते आपका ना हंसने बोलने का मन करता है न ही किसी से बात करने का? अगर हां तो आपको आज ही शांति से बैठकर अपने तलवों की मालिश करने की जरूरत है। ऐसा करने से हमारा स्ट्रेस हार्मोन काम होता है और दिमाग के साथ–साथ बॉडी भी तुरंत तनाव मुक्त महसूस करती है।

त्वचा पर आने लगती है गजब की चमक

रोज रात सोने से पहले अगर आप अपने तलवों की मालिश करते हैं तो यह ब्लड सर्कुलेशन को तेज करने का भी काम करती है। इससे पूरे शरीर का रक्त संचार तेज हो जाता है जिससे जरूरी पोषक तत्व आपकी त्वचा तक पहुंचते हैं। ऐसा होने पर त्वचा में एक चमक दिखने लगती है।

पीरियड्स में भी देता है राहत

सरसों के तेल से अगर आप रोजाना अपने तलवों की मालिश करती हैं तो वो आपके पीरियड्स के दौरान भी आपको बड़ा फायदा पहुचानें वाला है। पीरियड्स के दौरान महिलाओं को बहुत ही पीड़ा का सामना करना पड़ता है लेकिन अगर आप इस पांच मिनट के रूटीन को अपना लेती हैं तो पीरियड्स के दौरान होने वाली ऐंठन और दर्द से बहुत राहत मिलेगी।

जोड़ों का दर्द भी होगा छूमंतर

अगर आप भी जोड़ों के दर्द की समस्या से जूझ रहे हैं, तब तो इस नुस्खे को ट्राई करना बनता है। रोज रात अपने समय के 10 मिनट देने से आपके जोड़ों के दर्द में भी काफी राहत मिल सकती है। रोज रात सोते समय तलवों की मालिश करने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है जिससे नसों को राहत मिलती है और जोड़ों के दर्द से भी तुरंत आराम मिलता है।