Hindi Newsलाइफस्टाइल न्यूज़हेल्थside effects of drinking tea or coffee after taking meal can be dangerous to health

क्या आपको भी पसंद है खाना खाने के बाद चाय पीना? नुकसान जानने के बाद तुरंत बदल लेंगे आदत

खाना खाने से तुरंत पहले या बाद में, बेवक्त चाय पीने से आपकी सेहत को कई बड़े नुकसान हो सकते हैं। आइए जानते हैं सेहत से जुड़े ऐसे ही कुछ नुकसान के बारे में।

side effects of drinking tea after meal
Manju Mamgain लाइव हिन्दुस्तानMon, 17 June 2024 10:52 AM
हमें फॉलो करें

Side Effects Of Drinking Tea After Meal: भारत में ज्यादातर लोग अपनी सुबह की शुरुआत अच्छी करने से लेकर दिनभर की थकान मिटाने तक के लिए एक प्याली चाय का सहारा लेते हैं। अगर आप भी चाय पीने के शौकीन हैं और दिनभर की अपनी हर मील से पहले या बाद में चाय की चुस्की लेना नहीं भूलते तो आप अनजाने में अपनी सेहत को बहुत बड़ा नुकसान पहुंचा रहे हैं। जी हां, खाना खाने से तुरंत पहले या बाद में, बेवक्त चाय पीने से आपकी सेहत को कई बड़े नुकसान हो सकते हैं। आइए जानते हैं सेहत से जुड़े ऐसे ही कुछ नुकसान के बारे में।

खाना खाने के बाद चाय पीने के नुकसान-

पाचन संबंधी समस्याएं-

खाना खाने के बाद चाय पीने की आदत आपके पाचन तंत्र पर बुरा असर डाल सकती है। ऐसा करने से आपका पाचन तंत्र भोजन को अच्छी तरह पचा नहीं पाता है। जिससे व्यक्ति को गैस-एसिडिटी जैसी समस्या परेशान कर सकती है। दरअसल, खाना खाने के तुरंत बाद दूध वाली चाय पीने से शरीर में बनने वाला पाचक जूस प्रभावित हो सकता है। जिससे आहार को पचने में ज्यादा समय लगता है।

ब्लड प्रेशर -

चाय में मौजूद कैफीन की मात्रा व्यक्ति का ब्लड प्रेशर बढ़ाकर उसके लिए सेहत से जुड़ी समस्याएं पैदा कर सकती हैं। ऐसे में अगर आप पहले से ही हाई ब्लड प्रेशर के पेशेंट है तो खाने के बाद चाय का सेवन बिल्कुल न करें।

आयरन का कमी-

खाने के बाद चाय पीने से बॉडी के लिए जरूरी पोषक तत्व उसे नहीं मिल पाते हैं। जिसकी वजह से शरीर में आयरन की कमी होने लगती है और व्यक्ति के लिए एनीमिया का खतरा बढ़ जाता है।

सिरदर्द -

चाय बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले दूध में 2.8 प्रतिशत लैक्टोज पाया जाता है। यही लैक्टोज कई बार व्यक्ति के लिए गैस की समस्या पैदा कर देता है। ऐसा इसलिए क्योंकि लैक्टोज के गुण चीनी को आसानी से पचा नहीं पाते, जिससे गैस की समस्या होने लगती है।

अनिद्रा-

चाय का अधिक सेवन व्यक्ति के लिए नींद से जुड़ी समस्याओं का कारण बन सकता है। अगर आप खाना खाने के तुरंत बाद चाय पीने की आदत है तो आपके ऐसा करने से आपको गैस, अपच, एसिडिटी जैसी समस्याएं परेशान कर सकती हैं। जिसकी वजह से व्यक्ति की नींद प्रभावित होती है और उसे अनिद्रा की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

एक दिन में कितना फैकीन लेना सुरक्षित?

आईसीएमआर के अनुसार व्यक्ति को रोजाना सिर्फ 300 मिलीग्राम कैफीन का सेवन करने की सलाह दी जाती है। डॉक्टर भी खाना खाने से पहले और बाद में कम से कम एक घंटे तक चाय या कॉफी से परहेज करने की सलाह देते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि चाय में टैनिन मौजूद होता है, जो शरीर में आयरन के अवशोषण को कम कर सकता है। बता दें, टैनिन पेट में आयरन से बंध जाता है, जिससे शरीर के लिए आयरन को ठीक से अवशोषित करना मुश्किल हो जाता है, जिससे व्यक्ति के लिए एनीमिया का खतरा बढ़ सकता है।

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें