ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंड धनबाद2024 के अंत तक नया धनबाद स्टेशन लेने लगेगा आकार

2024 के अंत तक नया धनबाद स्टेशन लेने लगेगा आकार

धनबाद। वर्ष-2023 समाप्ति पर है। 2023 को ऐतिहासिक लोडिंग के लिए धनबाद रेल मंडल हमेशा याद रखेगा। इस साल ने रेलवे के लिए कई उम्मीदें जगाईं। इन उम्मीदों...

2024 के अंत तक नया धनबाद स्टेशन लेने लगेगा आकार
हिन्दुस्तान टीम,धनबादWed, 27 Dec 2023 01:45 AM
ऐप पर पढ़ें

धनबाद। वर्ष-2023 समाप्ति पर है। 2023 को ऐतिहासिक लोडिंग के लिए धनबाद रेल मंडल हमेशा याद रखेगा। इस साल ने रेलवे के लिए कई उम्मीदें जगाईं। इन उम्मीदों पर काम भी शुरू हो गया है, जिनमें सबसे बड़ी उम्मीद धनबाद रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास है। 485 करोड़ रुपए की लागत से धनबाद रेलवे स्टेशन का कायाकल्प करने की योजना बनाई गई है। वर्ष-2024 में धनबाद स्टेशन का नया भवन आकार लेने लगेगा। नई स्टेशन बिल्डिंग के लिए प्रस्तावित ड्राइंग को भी फाइनल कर लिया गया है।देश के विकास को गति देने के लिए मालगाड़ियों के लिए समर्पित रेल पटरी का निर्माण चल रहा है। लुधियाना से बंगाल के दानकुनी तक बिछ रही यह रेल पटरी गया, गोमो, धनबाद होकर गुजरेगी। लिहाजा धनबाद स्टेशन पर भी ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कोरिडोर की रेल पटरी बिछाई जानी है। इस योजना को मूर्त रूप देने के लिए धनबाद स्टेशन के उत्तरी और दक्षिणी छोर का पुनर्विकास किया जाएगा। अगले 45 साल को ध्यान में रखकर नए स्टेशनों का विकास होना है। प्रस्तावित काम के लिए जल्द ही टेंडर आमंत्रित किए जाएंगे। ताजा निर्णय के अनुसार ईडीएफसीसी की जगह धनबाद स्टेशन के पुनर्विकास का काम रेलवे ने अपने हाथ में ले लिया है। बहरहाल, 2024 धनबाद स्टेशन के लिए कई उम्मीदें लेकर आ रहा है।

अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत 14 स्टेशनों की बदलेगी सूरत: धनबाद रेलवे स्टेशन के साथ-साथ डिवीजन के अन्य 14 स्टेशनों की भी सूरत बदलने वाली है, जिनमें कतरास, गोमो, पारसनाथ सहित अन्य स्टेशन शामिल हैं। वर्ष 2024 में इन स्टेशनों पर भी भवन से लेकर अन्य सुविधाओं में व्यापक बदलाव नजर आएंगे।

धनबाद स्टेशन की दक्षिणी छोर पर बनेंगे कोच रेस्टोरेंट: सीनियर डीसीएम अमरेश कुमार ने बताया कि धनबाद रेलवे स्टेशन की दक्षिणी छोर पर जल्द ही दो कोच रेस्टोरेंट खोले जाएंगे। बैंक मोड़-पानी टंकी सड़क से रेलवे परिसर में घुसते ही बाईं तरफ पहला रेलवे कोच रेस्टोरेंट और पुराना बाजार की ओर से जाने वाली सड़क से रेलवे परिसर में दाखिल होते ही बाईं तरफ दूसरा रेलवे कोच रेस्टोरेंट खोले जाएंगे। इसके लिए 2024 में ई-ऑक्शन से टेंडर निकाला जाएगा।

नए स्टेशन में क्या-क्या मिलेंगी सुविधाएं

दक्षिणी और उत्तरी छोर पर नए स्टेशन भवन बनेंगे और दोनों भवनों में आधुनिक सुविधाएं होंगी।

धनबाद स्टेशन के नए भवन में 24 एस्केलेटर व 24 लिफ्ट होंगे, अभी सिर्फ दो एस्केलेटर हैं।

बिल्डिंग में आधुनिक सुविधाओं से लैस लांज, रिटायरिंग रूम, डॉरमेट्री, वेटिंग हॉल की व्यवस्था होगी।

स्टेशन भवन में त्रिस्तरीय सुरक्षा इंतजाम होंगे, महिलाओं के लिए अलग से वेटिंग हॉल

उत्तर से दक्षिण छोर तक सभी प्लेटफॉर्मों को जोड़ेगा सब-वे

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।