ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशUP Monsoon: पश्चि‍म की गर्म हवाओं से मॉनसून पर क्‍या असर? पूर्वांचल में 3 दिन के लिए रेड अलर्ट 

UP Monsoon: पश्चि‍म की गर्म हवाओं से मॉनसून पर क्‍या असर? पूर्वांचल में 3 दिन के लिए रेड अलर्ट 

पूर्वी यूपी में मॉनसून की आमद से पहले सूरज दहक उठा। लगातार 7वें दिन तापमान 42 से 43 डिग्री सेल्सियस के बीच बना हुआ है। पश्चिम की तरफ से आ रही गर्म हवाओं के कारण प्री-मानसून की गतिविधियां ठहर गई हैं।

UP Monsoon: पश्चि‍म की गर्म हवाओं से मॉनसून पर क्‍या असर? पूर्वांचल में 3 दिन के लिए रेड अलर्ट 
Ajay Singhवरिष्ठ संवाददाता,गोरखपुरSun, 16 Jun 2024 12:02 PM
ऐप पर पढ़ें

Eastern UP Monsoon: पूर्वी यूपी में मॉनसून की आमद से पहले सूरज दहक उठा है। लगातार सातवें दिन अधिकतम तापमान 42 से 43 डिग्री सेल्सियस के बीच बना हुआ है। पश्चिम की तरफ से आ रही गर्म हवाओं के कारण प्री-मानसून की गतिविधियां ठहर गई हैं।

पूर्वी यूपी हवा का रुख बदल नहीं रहा है। सूरज की तपिश बदस्तूर जारी है। आसमान से सूरज आग बरसा रहा है। शनिवार को आसमानी आग से लू के हालात बने रहे। मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी कर रखा है। विभाग के मुताबिक पूर्वी यूपी में अगले तीन दिनों तक रेड अलर्ट रहेगा। मंगलवार तक दिन में तापमान सामान से 6 डिग्री सेल्सियस अधिक रहेगा। रात का तापमान भी सामान्य से दो से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक हो सकता है।

पश्चिमी हवाओं ने रोक दिया मानसून को 

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक पूर्वी यूपी में गर्म पश्चिमी हवाओं का प्रभाव बना हुआ है। लू के थपेड़े बदन को झुलसा रहे हैं। गर्म पछुआ के दबाव से बंगाल की खाड़ी की तरफ से आ रहा सिस्टम कमजोर हो गया है। यही वजह है कि प्री मानसून गतिविधियां का असर पूर्वी यूपी में नहीं हो पा रहा हैं। हालांकि 24 घंटे में रात के तापमान में जरूर गिरावट हुई है। लगातार दूसरे दिन रात के तापमान में गिरावट हुई।