ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंड धनबाद60 रुपए देकर दो बच्चों को धनबाद स्टेशन पर छोड़ गई मां

60 रुपए देकर दो बच्चों को धनबाद स्टेशन पर छोड़ गई मां

एक तरफ सीडब्ल्यूसी, एसएनएमएमसीएच में रोजाना बच्चों को गोद लेने के लिए लोगों की भीड़ लगी रहती...

60 रुपए देकर दो बच्चों को धनबाद स्टेशन पर छोड़ गई मां
हिन्दुस्तान टीम,धनबादWed, 01 Mar 2023 01:51 AM
ऐप पर पढ़ें

धनबाद, कार्यालय संवाददाता

एक तरफ सीडब्ल्यूसी, एसएनएमएमसीएच में रोजाना बच्चों को गोद लेने के लिए लोगों की भीड़ लगी रहती है। निसंतान लोग संतान के लिए न जाने कहां-कहां मन्नतें मांगते हैं, वहीं दूसरी ओर एक मां अपने दो मासूम बच्चों को 60 रुपए देकर लातेहार से धनबाद स्टेशन पर लाकर छोड़ देती है। हालांकि इसके पीछे मजबूर मां की आर्थिक लाचारी बतायी जा रही है। सोमवार को धनबाद स्टेशन पर चार और पांच साल के भाई-बहन रोते हुए मिले। रेल पुलिस बच्चों को रोते देख उनसे पूछताछ बी। बाद में उसे अपने साथ ले गई और सीडब्ल्यूसी (बाल कल्याण समिति) के समक्ष प्रस्तुत किया।

यहां पूछताछ में बच्चे अपनी तोतली बोली में बस इतना ही बता पाए कि मां ने उन्हें स्टेशन पर छोड़ दिया। दोनों की जेब से 60 रुपए मिले। बच्चों के तोतले शब्दों को सहारा बनाकर सीडब्ल्यूसी अध्यक्ष उत्तम मुखर्जी ने लातेहार, बालूमाथ, खेलारी में बच्चों के जाननेवालों की तलाश शुरू कराई। अंतत: सफलता मिली और खेलारी स्थित मानकी कोलियरी क्षेत्र से बच्चों के दादा, दादा के भाई, बालूमाथ से मौसी, राय बाजार से रिश्ते के चाचा सभी धनबाद पहुंचे। मौसी को देखते ही दोनों बच्चे उससे लिपट कर फूट- फूट कर रोने लगे। दोनों अपनी मौसी से बस यही रट लगा रहे थे कि मां उसे अकेले छोड़ कर चली गई। बच्चों की मार्मिकता को देख वहां उपस्थित सभी की आंखें भर आईं।

पिता की हो चुकी है मौत

परिजनों ने सीडब्ल्यूसी को बताया कि बच्चों के पिता सामू उरांव का पहले ही बीमारी से निधन हो चुका है। उस वक्त दोनों बच्चे कॉन्वेंट में पढ़ते थे। पिता की मौत के बाद मां शराब पीने लगी। दूसरे घरों में काम कर परिवार चलाती है। आर्थिक तंगी के कारण मां ने ऐसा किया होगा। सीडब्ल्यूसी ने बच्चों को उनके दादा को सौंप दिया। अध्यक्ष उत्तम मुखर्जी ने बताया कि खेलारी पुलिस को इस मामले में अनुसंधान करने का निर्देश दिया है। बच्चों की मां की तलाश जारी है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।