ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंड धनबादडबल डेकर के ट्रायल के लिए मांगी गई पूरी रैक

डबल डेकर के ट्रायल के लिए मांगी गई पूरी रैक

पारसनाथ से हावड़ा के बीच डबल डेकर के ट्रायल के लिए पूर्व मध्य रेलवे ने हावड़ा रेल मंडल से ट्रेन की पूरी रैक (सभी बोगी) मांगी...

डबल डेकर के ट्रायल के लिए मांगी गई पूरी रैक
हिन्दुस्तान टीम,धनबादFri, 08 Jun 2018 02:54 AM
ऐप पर पढ़ें

पारसनाथ से हावड़ा के बीच डबल डेकर के ट्रायल के लिए पूर्व मध्य रेलवे ने हावड़ा रेल मंडल से ट्रेन की पूरी रैक (सभी बोगी) मांगी है। पिछले दिनों हावड़ा डिवीजन ने ट्रायल के लिए सिर्फ एक बोगी धनबाद भेजी थी। इधर ईसीआर मुख्यालय से ट्रायल की हरी झंडी मिलते ही धनबाद डिवीजन ने स्टेशनों के प्लेटफार्म और शेड की बनावट में जरूरी फेरबदल कर लिया है।

बंद हो चुकी धनबाद-हावड़ा एसी डबल डेकर पांच बोगियों से चलती थी। माना जा रहा है कि पारसनाथ-हावड़ा डबल डेकर में भी शुरुआत में पांच बोगी ही रहेगी। इसलिए धनबाद मंडल पूरी रैक के साथ डबल डेकर का ट्रायल करना चाहता है, ताकि कर्व वाली रेल लाइन में भी ट्रेन की गति का सही अनुमान लगाया जा सके। ट्रेन की ट्रायल के बाद पूर्वी सर्किल के कमिशनर ऑफ रेलवे सेफ्टी से मंजूरी ली जाएगी। सीआरएस सेक्शन के बाद ही ट्रेन चलने की तिथियों की घोषणा होगी।

गोमो और पारसनाथ के प्लेटफार्म की चौड़ाई बढ़ी

डबल डेकर के ट्रायल के लिए गोमो और पारसनाथ के तीन प्लेटफार्मों के बनावट में बदलाव किया गया है। गोमो स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर दो और तीन की प्लेटफार्म की चौड़ाई बढ़ाई गई है। इन दोनों प्लेटफार्म के शेड में बदलाव किया गया है। इसी तरह पारसनाथ स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर पांच की चौड़ाई में वृद्धि की गई है, साथ ही शेड के आकार को भी पटरी की ओर से आंशिक तौर पर छोटा किया गया है। तेलतुलमारी और मतारी के स्टेशनों पर लो लेवल प्लेटफार्म से डबल डेकर गुजरेगी, इसलिए इन दोनों स्टेशनों को कोई बदलाव की जरूरत नहीं है।