ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरJEE Advanced जेईई एडवांस बड़े बटन के कपड़े पहन आने पर रोक, जूतों की जगह सैंडल पहनें

JEE Advanced जेईई एडवांस बड़े बटन के कपड़े पहन आने पर रोक, जूतों की जगह सैंडल पहनें

prohibited in JEE Advanced-जेईई मेन देने वाले 1067959 अभ्यर्थियों में से 250,284 ने जेईई एडवांस्ड के लिए क्वालिफाई किया है। जेईई एडवांस प्रवेश परीक्षा 2024 से ही आईआईटी के इंजीनियरिंग, साइंस एंड आर्कि

JEE Advanced जेईई एडवांस बड़े बटन के कपड़े पहन आने पर रोक, जूतों की जगह सैंडल पहनें
Anuradha Pandeyप्रमुख संवाददाता,पटनाThu, 23 May 2024 07:24 AM
ऐप पर पढ़ें

देश के 23 आईआईटी में नामांकन के लिए 26 मई को जेईई एडवांस होना है। ऑनलाइन केन्द्रों पर विशेष नजर होगी। परीक्षा में किसी तरह की गड़बड़ी नहीं हो इसके लिए विशेष तैयारी की गई है।

बिहार से 13588 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं। परीक्षा हॉल में घड़ी, मोबाइल फोन, ब्लूटूथ डिवाइस, ईयरफोन, माइक्रोफोन समेत अन्य किसी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस लाने की अनुमति बिल्कुल नहीं है। पकड़े जाने पर उम्मीदवारी रद्द कर कार्रवाई की जायेगी। परीक्षार्थियों को अंगूठी, रिंग, ब्रेसलेट, ईयर रिंग्स, नोज पिन, ताबीज, झुमके, चेन, हार, लटकन, बैज, ब्रोच, बड़े बटन वाले कपड़े जैसी कोई चीज परीक्षा केंद्र पर पहन कर आना नहीं है। जूतों के स्थान पर चप्पल एवं सैंडल पहन कर आना होगा। सिंपल घड़ी पहनने की अनुमति दी गयी है।

बारकोड रीडर से लैब आवंटित छात्रों के प्रवेश पत्रों पर दिये गये बारकोड को बारकोड रीडर के माध्यम से पढ़कर परीक्षा केंद्रों के एंट्री प्वाइंट पर ही उन्हें परीक्षा देने के लिए लैब आवंटित की जाएगी। रफ वर्क करने के लिए प्रत्येक पेपर में स्क्रैंबल पैड दिये जायेंगे। स्क्रैंबल पैड को परीक्षा समाप्त होने के बाद छात्र अपने साथ ले जा सकता है। परीक्षा में स्वयं का पेन एवं पेंसिल ले जाने होंगे।

जेईई मेन देने वाले 1067959 अभ्यर्थियों में से 250,284 ने जेईई एडवांस्ड के लिए क्वालिफाई किया है। जेईई एडवांस प्रवेश परीक्षा 2024 से ही आईआईटी के इंजीनियरिंग, साइंस एंड आर्किकेटक्ट कोर्स में स्नातक, इंटीग्रेटेड परास्नातक, स्नातक-मास्टर डुअल डिग्री में दाखिला मिलता है। 23 आईआईटी में करीब 17385 सीटें हैं। 

 

Virtual Counsellor