ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहारनये साल में भागलपुर को तेजस एक्सप्रेस का गिफ्ट, वंदे भारत पर इंतजार बाकी; 16 जनवरी को सच होगा सपना

नये साल में भागलपुर को तेजस एक्सप्रेस का गिफ्ट, वंदे भारत पर इंतजार बाकी; 16 जनवरी को सच होगा सपना

यह साप्ताहिक ट्रेन होगी जो अगरतला से भागलपुर होते हुए आनंद विहार टर्मिनल तक जाएगी। बहरहाल अब राजधानी में सफर का सपना तो साकार हो जाएगा बंदे भारत जैसी आधुनिक ट्रेन का इंतजार रहेगा।

नये साल में भागलपुर को तेजस एक्सप्रेस का गिफ्ट, वंदे भारत पर इंतजार बाकी; 16 जनवरी को सच होगा सपना
Sudhir Kumarहिंदुस्तान,भागलपुरMon, 25 Dec 2023 10:28 AM
ऐप पर पढ़ें

नए साल में बिहार के भागलपुर को भारतीय रेल एक नायाब तोहफा देने जा रही है। 16 जनवरी से भागलपुर होकर तेजस राजधानी एक्सप्रेस चलने लगेगी। भागलपुर ग्रेड ए-1 स्टेशन है और यहां से राजधानी एक्सप्रेस चलाने की मांग पिछले दो दशक से हो रही थी। राजधानी एक्सप्रेस में बाकायदा बुकिंग जारी है और पहले कुछ दिनों का टिकट वेटिंग में मिल रहा है। यह साप्ताहिक ट्रेन होगी जो अगरतला से भागलपुर होते हुए आनंद विहार टर्मिनल तक जाएगी। बहरहाल अब राजधानी में सफर का सपना तो साकार हो जाएगा लेकिन वंदे भारत जैसी आधुनिक ट्रेन का इंतजार रहेगा। रेल सूत्रों की मानें तो इसके लिए भी फिजिबिलिटी आदि की प्रक्रिया हुई है।

भागलपुर होकर चलने वाली अगरतला-आनंद विहार टर्मिनल सप्ताहिक तेजस राजधानी एक्सप्रेस के लिए 120 दिन पहले ही बुकिंग शुरू हो गई थी। आज की तारीख में 16 जनवरी के लिए थ्री एसी में वेटिंग 5, टू एसी में वेटिंग 2 और वन एसी में वेटिंग 4 है। इसी तरह आगे की तिथियों में भी काफी टिकट की बुकिंग हो चुकी है।

इस तेजस राजधानी एक्सप्रेस में तत्काल और प्रीमियम तत्काल के साथ डायनामिक फेयर स्लैब का भी प्रावधान है। सामान्य राजधानी एक्सप्रेस के मुकाबले इस तेजस राजधानी एक्सप्रेस के बेस फेयर में पांच प्रतिशत अधिक किराया चुकाना होगा। मालदा रेल मंडल में यह ट्रेन मालदा के बाद सीधे भागलपुर और इसके बाद जमालपुर स्टेशन पर रुकेगी।


क्या कहते हैं अधिकारी

भागलपुर होकर राजधानी चलाने की लोगों की पुरानी मांग थी, खुशी की बात है कि अब यह पूरी होने जा रही है। लोग बुकिंग भी करा रहे हैं। अभी बंदे भारत या बंदे मेट्रो के चलने के बारे में कोई अधिकारिक जानकारी नहीं है। - विकास चौबे, डीआरएम, मालदा रेल मंडल।

टाइम टेबल

आनंद विहार टर्मिनल से 7.50 बजे शाम में बुधावार को खुलेगी। रात 12.35 बजे कानपुर सेंट्रल, 4.42 बजे सुबह पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन, दूसरे दिन सुबह 7.55 बजे पटना, 11.35 बजे बजे दिन में जमालपुर, 12.35 बजे दिन में भागलपुर, शाम 4.25 बजे मालदा टाउन, रात 8.05 न्यू जलपाईगुड़ी, रात 1.52 बजे रंगिया, तीसरे दिन सुबह 3.05 बजे गुवाहटी, दिन 12.16 बजे धरमनगर, दिन 1.39 बजे अंबास्सा और दिन 3.40 बजे अगरतला पहुंचेगी।

अगरतला-आनंद विहार राजधानी एक्सप्रेस

अगरतला से सोमवार को दिन में 3.45 बजे खुलेगी, अंबस्सा शाम 4.39 बजे, धरमनगर शाम 5.54, गुवाहटी सुबह 3.10, न्यू जलपाईगुड़ी सुबह 10.05 बजे, मालदा टाउन दिन में 3 बजे, भागलपुर शाम 6.25 बजे, जमालपुर 7.25 बजे बजे, पटना रात 10.10 बजे, पंडित दीनदयाल उपाध्याय रात 1.25 बजे, कानपुर सेंट्रल शाम 5.30 बजे और आनंद विहार 10.50 बजे पहुंचेगी।

वंदे चलाने के लिए भी आया है पत्र

इसी साल जुलाई महीने में भागलपुर रेलखंड पर वंदे भारत और वंदे भारत मेट्रो के लिए एक पत्र संबंधित यार्ड और स्टेशन के अधिकारियों को आया था। तीन बंदे मेट्रो ट्रेन चलाने की कवायद हो रही है जिसमें भागलपुर-देवघर बंदे मेट्रो, मालदा-जमालपुर बंदे मेट्रो, भागलपुर-हावड़ा बंदे मेट्रो है। इसके अलावा भागलपुर होकर एक बंदे भारत मालदा-पटना के बीच चलाने की कवायद हो रही है। ये सभी ट्रेनें सप्ताह में 6 दिन चलाने की बात है। मालदा मंडल मुख्यालय के एक अधिकारी के अनुसार इसके लिए रैक कब मिलेगी इसकी जानकारी हेडक्वार्टर से नहीं मिली है।