ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहारबिहार में लू लगने से 24 घंटे में 16 लोगों की मौत, मॉनसून से पहले भीषण गर्मी का सितम जारी

बिहार में लू लगने से 24 घंटे में 16 लोगों की मौत, मॉनसून से पहले भीषण गर्मी का सितम जारी

पूरे बिहार में लू का कहर जारी है। बीते 24 घंटे में 14 लोगों की लू लगने से मौत हो गई। सबसे ज्यादा औरंगाबाद-जहानाबाद में 10 लोगों की जान गई। वहीं आरा, कैमूर व नालंदा, बांका और जमुई में एक-एक मौत हुई।

बिहार में लू लगने से 24 घंटे में 16 लोगों की मौत, मॉनसून से पहले भीषण गर्मी का सितम जारी
Sandeepहिन्दुस्तान टीम,पटनाTue, 18 Jun 2024 06:24 AM
ऐप पर पढ़ें

बिहार में मॉनसून आने से पहले भीषण गर्मी का दौर जारी है। सूबे में वातावरण का पारा चढ़ा हुआ है। गर्मी से आम जनजीवन अस्त-व्यस्त है। सोमवार को भी लू से सूबे के विभिन्न जिलों में 14 लोगों की मौत हो गई। औरंगाबाद और जहानाबाद में सबसे ज्यादा 5-5 लोगों की जान गई। वहीं, आरा, बक्सर, कैमूर और नालंदा में एक-एक की मौत हीटवेव से गई।

औरंगाबाद जिले के मदनपुर प्रखंड में सोमवार को लू की चपेट में आकर पांच लोगों की मौत हो जाने की आशंका है, जबकि कई अन्य पीड़ित हैं। शीतल देवी खिरियावां बाजार से इलाज कराकर घर लौट रही थी। रास्ते में ही वह लू की चपेट में आकर गिरकर बेहोश गई। आस-पास के लोग इलाज के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र लाए, जहां डॉक्टर ने मृत करार दिया। जीतन प्रजापति सोमवार की सुबह तक ठीक थे। दोपहर को घर से निकले और लू की चपेट में आने से बुखार व सिर दर्द शुरू हुआ। अस्पताल पहुंचने पर डॉक्टरों ने मृत करार दिया। 

बेरी पंचायत के पाठक बिगहा निवासी राजेश भुईयां की मौत लू से हो गई है। डॉ. कुमार जय ने बताया कि लू लगने से इन लोगों की मौत हुई है। जहानाबाद में भी पांच के मरने की आशंका है। वहीं कैमूर जिले में मोहनियां प्रखंड क्षेत्र के बिंदपुरवा गांव के एक हलवाई की जान लू लगने से चली गई। आरा में भी दएक युवक की लू से मौत की आशंका है। वहीं नालंदा के पावापुरी अधेड़ की लू से मौत की आशंका जताई जा रही है।

यह भी पढ़िए- Bihar Weather: बिहार में गर्मी का 47 डिग्री वाला 'टॉर्चर' इन 8 जिलों में लू का ऑरेंज अलर्ट, जानें बाकी जिलों का हाल

वहीं कैमूर जिले में मोहनियां प्रखंड क्षेत्र के बिंदपुरवा गांव के एक हलवाई की जान लू लगने से चली गई। ऐसी आशंका जतायी जा रही है कि उसकी लू लगने से मौत हुई है। आरा में एक युवक की लू से मौत की आशंका है। युवक की पहचान नहीं हो पायी है। वहीं नालंदा के पावापुरी ओपी क्षेत्र के एनएच 20 के किनारे बकरा पुल के पास रविवार को गुजरात से लौट रहे अधेड़ की मौत हो गयी। लोगों की माने तो उनकी तबियत खराब थी। कुछ लोग भीषण गर्मी व लू को उनकी मौत का कारण बता रहे हैं।

मृतक की पहचान मानपुर थाना क्षेत्र के पोरहा गांव निवासी 48 वर्षीय रंजीत प्रसाद के रूप में की गयी है। जमुई और बांका जिले में सोमवार को दो लोगों की मौत हो गई। आशंका है कि दोनों की मौत लू की वजह से हुई है।

पटना सहित 17 शहर सोमवार को भीषण गर्मी और लू की चपेट में रहे। सोमवार को लू लगने से सूबे के विभिन्न जिलों में दस लोगों की जान चली गयी। औरंगाबाद में पांच जबकि आरा, कैमूर व नालंदा, बांका और जमुई जिले में एक-एक की मौत लू लगने से हो गयी। औरंगाबाद जिला सोमवार को बिहार का सबसे गर्म जिला रहा। यहां तापमान 46.9 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 31.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है।