ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेश प्रयागराजमहाकुम्भ से पहले रेलवे ट्रैक के जंजाल से शहर उत्तरी को मिलेगी मुक्ति

महाकुम्भ से पहले रेलवे ट्रैक के जंजाल से शहर उत्तरी को मिलेगी मुक्ति

महाकुम्भ से पहले इलाहाबाद उत्तरी विधानसभा की सड़क से गुजरते वक्त अब रेलवे ट्रैक आपके मार्ग की बाधा नहीं बनेंगे। जल्द ही रेलवे आरओबी या रेल अंडरपाथ...

महाकुम्भ से पहले रेलवे ट्रैक के जंजाल से शहर उत्तरी को मिलेगी मुक्ति
हिन्दुस्तान टीम,प्रयागराजFri, 07 Jul 2023 11:00 AM
ऐप पर पढ़ें

प्रयागराज। महाकुम्भ से पहले इलाहाबाद उत्तरी विधानसभा की सड़क से गुजरते वक्त अब रेलवे ट्रैक आपके मार्ग की बाधा नहीं बनेंगे। जल्द ही रेलवे आरओबी या रेल अंडरपाथ से आप बड़ी आसानी से सड़क पार कर सकेंगे। जल्द ही इसके लिए काम शुरू होगा।
उत्तरी विधानसभा क्षेत्र की बात की जाए तो सबसे ज्यादा रेलवे क्रासिंग बक्सी बांध, बघाड़ा और आईईआरटी के पास मिलती है। जहां ट्रैक पार करने के लिए आम नागरिकों को रेलवे फाटक के खुलने का इंतजार करना पड़ता है। लेकिन अब ओवर ब्रिज या अंडर पाथ पास हो चुके हैं। जिसके कारण परेशानी नहीं होगी। बक्सी बांध और सलोरी गल्लाबाजार आरओबी तो पहले से ही निर्माणाधीन है। आईईआरटी आरओबी के लिए सेना लीज पर जमीन देगी, जबकि एनी बेसेंट में अंडर पाथ स्वीकृत हो चुका है।

एक रुपये प्रति मीटर पर जमीन देगी सेना

आईईआरटी के पास बनने वाले आरओबी के लिए सेना से जमीन की मांग की गई थी। इस आरओबी के लिए एक अरब से अधिक का बजट स्वीकृत हुआ है। सेना से जमीन किस रूप में लेनी है, इस पर मंथन चल रहा था। पिछले दिनों प्रयागराज मेला प्राधिकरण के अफसरों ने जमीन खरीदने, लीज पर लेने का प्रस्ताव दिया था। इस पर सेना की सहमति बन गई है। सेना एक मीटर जमीन एक रुपये लीज पर देने के लिए तैयार हो गई है। ऐसे में अब आरओबी का काम शुरू होना लगभग तय है।

20 करोड़ का प्राथमिक बजट स्वीकृत

आईईआरटी के आगे एनी बेसेंट स्कूल के पास दूसरी क्रासिंग हैं, जहां पर कई बार लोगों को रुकना पड़ता है। एनी बेसेंट क्रासिंग पर अंडर पाथ स्वीकृत हो गया है। इलाहाबाद उत्तरी के विधायक हर्षवर्धन बाजपेई के प्रयास से स्वीकृत अंडरपाथ के लिए 23 जून को तकनीकी बिड हो गई है। पहली किस्त के तौर पर 20 करोड़ रुपये का बजट भी स्वीकृत हो गया है। इस अंडरपाथ का एक हिस्सा रामप्रिया रोड से जुड़ेगा तो दूसरा हिस्सा बक्सी बांध वाली सड़क से।

बक्सी बांध के लिए बजट इसी महीने होगा जारी

बक्सी बांध पर प्रयागराज जंक्शन से प्रयाग रेलवे स्टेशन और प्रयागराज संगम रेलवे स्टेशन से प्रयाग रेलवे स्टेशन को जोड़ने वाले दो रेलवे ट्रैक पर आरओबी का काम प्रस्तावित है। निर्माणाधीन आरओबी के लिए 20 करोड़ रुपये के बजट की दरकार है। संशोधित बजट की फाइल वित्त विभाग के पास गई है। उम्मीद है कि बजट को इसी महीने मंजूरी मिल जाएगी। ऐसे में यहां भी समस्या दूर हो जाएगा।

सलोरी के लिए दे रहे हैं नौ करोड़

सलोरी गल्ला बाजार में आरओबी का निर्माण कार्य चालू है। यहां भी लगभग नौ करोड़ रुपये का अतिरिक्त बजट सेना ने मांगा था। यह बजट भी मिल गया है। यहां भी काम शुरू होने जा रहा है।

सलोरी आरओबी के लिए एक रुपये की लीज पर सेना जमीन देगी। पिछले दिनों सेना के अफसरों के साथ इसकी बात करा दी है। वहीं एनी बेसेंट क्रासिंग के लिए अंडरपाथ स्वीकृत हो गया है। इलाहाबाद उत्तरी विधानसभा में गुजरने के लिए अब रेलवे ट्रैक बाधा नहीं बनेंगे।

हर्षवर्धन बाजपेई, विधायक

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।