ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊरेलवे बदलेगा प्लेटफार्मों की सूरत, लगेंगे कोटा स्टोन

रेलवे बदलेगा प्लेटफार्मों की सूरत, लगेंगे कोटा स्टोन

Railway

रेलवे बदलेगा प्लेटफार्मों की सूरत, लगेंगे कोटा स्टोन
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊMon, 12 Nov 2018 06:41 PM
ऐप पर पढ़ें

यात्री सुविधाओं में होगा प्लेटफार्म शेड का विस्तार, बढ़ेगी लंबाई

चारबाग रेलवे स्टेशन पर जल्द ही प्लेटफार्मों की सूरत बदली नजर आएगी। वीआईपी प्लेटफार्म एक के जैसे ही अन्य प्लेटफार्मों को भी संवारने की तैयारी रेलवे ने की है। इसके लिए प्लेटफार्म पर कोटा स्टोन लगेंगे। साथ ही प्लेटफार्म शेड का भी विस्तार होगा। उत्तर रेलवे इन सब के लिए करीब सात करोड़ रुपये खर्च करने जा रहा है। इसका प्रस्ताव बनाकर रेलवे बोर्ड भेजा गया है।

स्टेशन पर प्लेटफार्मों की हालत अभी बहुत बदतर है। प्लेटफार्म नंबर एक को छोड़ दे तो सभी प्लेटफार्म उबड़-खाबड़ बने हुए हैं। इन प्लेटफार्मों पर यात्रियों का चलना तक दूभर है। लेकिन, अब यात्रियों को इन परेशानियों से निजात मिलने जा रही है। रेलवे ने प्लेटफार्मों को दुरुस्त करने की तैयारी कर ली है। इसके लिए रेलवे बोर्ड को प्रस्ताव बनाकर भेज दिया है। इसी के साथ प्लेटफार्मों पर बने शेड की लंबाई अभी बहुत छोटी है। जल्द ही शेड की लंबाई बढ़ाकर प्लेटफार्म को पूरी तरह से ढका जाएगा।

चार प्लेटफार्म संवारेगा रेलवे

रेलवे प्लेटफार्म नंबर एक की तरह ही अन्य प्लेटफार्म भी तैयार करेगा। कोटा स्टोन लगाकर यात्रियों को बेहतर सुविधा मिले इसके लिए प्लेटफार्म 2-3 और 4-5 की सूरत बदली जाएगी। फिलहाल, प्लेटफार्म नंबर 6-7 पर मरम्मत का काम चल रहा है और इसकी लंबाई भी बढ़ाई जा रही है।

पार्किंग में लगेंगे इंटरलॉकिंग

चारबाग सरकुलेटिंग में बने पार्किंग एरिया को बेहतर किया जाएगा। इसके लिए पार्किंग स्थल पर इंटरलॉकिंग लगाकर इसकी मरम्मत होगी और खूबसूरती बढ़ेगी। इसके अतिरिक्त प्रवेश और निकास द्वार की सड़क भी बेहतर होगी।

स्टेशन पर बनेगी चहारदिवारी

रेलवे स्टेशन के इर्द-गिर्द अभी गंदगी का अंबार लगा रहता है। वहीं, कैब-वे पर जाने वाले रास्ते में लोडिंग की जगह भी बहुत गंदगी फैली रहती है। रेलवे यहां पर चाहरदिवारी बनाकर मरम्मत कराएगा। इसके अलावा स्टेशन को चारों ओर से बंद करने की तैयारी है।

बाक्स

ट्रैक मशीन वर्कशॉप की होगी मरम्मत, संवरेगी पिट

ट्रेनों के संचालन के लिए लोको के बगल से बनी ट्रैक मशीन वर्कशॉप की हालत खराब हो चुकी है। रेलवे इसकी मरम्मत कराने की तैयारी कर रहा है। रेलवे करीब डेढ़ करोड़ रुपये खर्च कर इसकी मरम्मत कराने की तैयारी कर रहा है। इसके साथ ही मशीन की देखरेख और मरम्मत कार्य के लिए बनी पिट की लंबाई भी बढ़ाएगा, ताकि ट्रैक मरम्मत का काम आसानी से हो सके। अभी ट्रैक मरम्मत कार्य के लिए रेलवे को काफी मशक्कत करनी पड़ती है। यहां पर अधिकारियों के लिए बनाए गए कक्ष भी सुधरेंगे।