ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊसुरंग में बना सबसे बड़ा मेट्रो स्टेशन तैयार

सुरंग में बना सबसे बड़ा मेट्रो स्टेशन तैयार

सुरंग में बने सबसे बड़े मेट्रो स्टेशन हजरतगंज के प्लेटफार्म पर टाइल्स तक लगी, पटरियां भी बिछा दी...

सुरंग में बना सबसे बड़ा मेट्रो स्टेशन तैयार
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊSat, 28 Jul 2018 08:12 PM
ऐप पर पढ़ें

सुरंग में बने सबसे बड़े मेट्रो स्टेशन हजरतगंज के प्लेटफार्म पर टाइल्स तक लगी, पटरियां भी बिछा दी गयीं

लखनऊ। सुरंग में बना शहर का सबसे बड़ा मेट्रो स्टेशन हजरतगंज लगभग तैयार हो गया है। इस स्टेशन पर सुरंग में पटरियां बिछा दी गयी हैं। स्टेशन से लेकर कान्कोर्स तक टाइल्स लगा दी गयी है। सिक्योरिटी रूम, इलेक्ट्रिक रूम सहित सभी तकनीकी काम भी लगभग पूरे हो गए हैं। मेट्रो की आय बढ़ाने के लिए इस स्टेशन पर छोटे बड़े शोरूम भी बनाए जा रहे हैं। शनिवार को मेट्रो के एमडी कुमार केशव ने खुद स्टेशनों का निरीक्षण कर कामों की प्रगति देखी।

कुमार केशव ने हुसैनगंज भूमिगत स्टेशन को भी देखा। यहां से सचिवालय तक अप लाइन पर पटरियां बिछा दी गयी हैं। डाउन लाइन पर पटरियां बिछाने का काम चल रहा है। मेट्रो के तीनों अण्डरग्राउण्ड स्टेशनों पर प्रवेश, निकास द्वार का काम लगभग पूरा हो चुका है। लिफ्ट व एस्क्लेटर्स लगाने का काम तेजी से चल रहा है। हुसैनगंज स्टेशन के कान्कोर्स भाग में फ्लोर टाइल्स लगाने का आधे से ज्यादा काम हो चुका है। दूसरी तरफ बनी दीवारों की पुताई का काम भी चल रहा है। वातानुकूलित कक्ष, अग्निशमक कक्ष, एससीआर कक्ष तैयार हो गया है। सिग्नलिंग, टेलिकॉम के तारों को लगाने का काम भी किया जा रहा है। सचिवालय मेट्रो स्टेशन पर टाइल्स लगाने का काम चलता मिला। वाटर टैंक भी लगभग तैयार हो चुका है। यहाँ स्टेशन के प्लेटफार्म पर फ्लोर टाइल्स लगा दी गयी है। पटरियां लगाने का काम चल रहा है।

-----------------------

एक अप्रैल 2019 से सुरंग में सफर कर सकेंगे लोग

श्हार के लोग एक अप्रैल 2019 से सुरंग में मेट्रो से यात्रा कर सकेंगे। एलएमआरसी ने मार्च में सुरंग में मेट्रो चलाने की तैयारी की है। करीब एक महीने तक ट्रायल रन चलेगा। इसके बाद अप्रैल से कामर्शियल रन शुरू होगा। हालांकि मेट्रो मैन ई श्रीधरन ने तीन महीने पहले इसी वर्ष दिसम्बर में ही कामर्शियल रन शुरू कराने की बात पूर्व में कही थी। लेकिन अब मार्च में ही इसके शुरू होने की उम्मीद है। मार्च में मेट्रो चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट से मुंशीपुलिया तक चलेगी।