ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशउत्तर रेलवे के जीएम आशुतोष गंगल ने किया निरीक्षण

उत्तर रेलवे के जीएम आशुतोष गंगल ने किया निरीक्षण

मंदिर निर्माण के साथ श्रद्धालुओं की संख्या को लेकर रेलवे ने शुरू की तैयारी -

उत्तर रेलवे के जीएम आशुतोष गंगल ने किया निरीक्षण
हिन्दुस्तान टीम,फैजाबादWed, 22 Feb 2023 11:20 PM
ऐप पर पढ़ें

मंदिर निर्माण के साथ श्रद्धालुओं की संख्या को लेकर रेलवे ने शुरू की तैयारी

- श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के साथ उत्तर रेलवे के जीएम से हुई बात

- लिया गया निर्णय नवनिर्मित स्टेशन में बनेगा एक और हालनुमा परिसर, कई और नए प्रपोजल भेजने की तैयारी

अयोध्या, संवाददाता। राम मंदिर निर्माण पूरा होने के साथ श्रद्धालुओं और पर्यटकों की संख्या में कई गुना बढ़ोतरी होने का अनुमान है। इस पर रेलवे ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। ट्रैक की व्यवस्था को सुदृढ़ करने के साथ-साथ लाखों श्रद्धालुओं के एक स्थान पर रुकने की व्यवस्था का भी आंकलन किया जा रहा है। इसके लिए बुधवार को उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक आशुतोष गंगल इंस्पेक्शन स्पेशल ट्रेन से अयोध्या जंक्शन पहुंचे।

निरीक्षण करने के पहले उन्होंने राम मंदिर, हनुमानगढ़ी और कनक भवन में दर्शन किया। लौटने पर उन्होंने बताया मंदिर बनने के साथ आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या का आकलन किया जा रहा है। इसके लिए श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के पदाधिकारियों से भी बात की गई है। उन्होंने बताया कि रेलवे स्टेशन निर्माण एजेंसी राइट्स को भी गणना करने का काम सौंपा गया है। बता दे राम मंदिर ट्रस्ट ने 2024 के मकर संक्रांति पर्व पर रामलला के गर्भगृह में विराजमान करने की बात कही है।

नवनिर्मित स्टेशन में बनेगा एक और हालनुमा परिसर

जीएम ने बताया कि अयोध्या अति महत्वपूर्ण स्टेशन है। मंदिर निर्माण के साथ-साथ रेलवे स्टेशन का भी निर्माण हो रहा है। पुराने प्लान के हिसाब से निर्माण लगभग पूरा हो चुका है। उन्होंने बताया कि राम मंदिर ट्रस्ट के साथ मिलकर श्रद्धालुओं की अनुमानित संख्या का मिलान किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि नवनिर्मित स्टेशन में एक और कांकोर्स (हालनुमा परिसर) बनाया जाएगा। जिससे श्रद्धालुओं की संख्या अधिक होने के बावजूद दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा।

उन्होंने बताया कि फिर दूसरे फेज का काम शुरू होगा और वह सीधे नवनिर्मित स्टेशन से जुड़ जाएगा। उन्होंने बताया कि दर्शन नगर स्टेशन को भी अपग्रेड करने की योजना बनाई जा रही है। मंदिर निर्माण एजेंसी राइट्स भी श्रद्धालुओं के आने की संख्या की गणना कर रही है। उसका फोरकास्ट मिलते ही इसमें और कैपेसिटी बढ़ाने के लिए प्रपोजल भेजा जाएगा।

अयोध्या कैंट का प्रस्ताव बनाकर रेलवे बोर्ड भेजा गया

जीएम ने बताया कि अयोध्या कैंट का भी प्रस्ताव बनाकर रेलवे बोर्ड भेजा गया है। उससे पहले यार्ड रीमॉडलिंग का कार्य है। वह सेक्शन डबलिंग के साथ पहले ही पास हो चुका है। उन्होंने बताया कि उसमें मेंटिनेंस फैसिलिटी जैसी सुविधाएं हैं। जो ट्रेन की मेंटिनेंस के लिए बहुत आवश्यक होती है। जिससे ज्यादा गाड़ियां चलाई जा सकें। उस पर भी काम चल रहा है।

अयोध्या कैंट स्टेशन पर नहीं रुके जीएम

अयोध्या कैंट स्टेशन पर सुबह 8 से 11 तक निरीक्षण का कार्यक्रम प्रस्तावित था। जिसकी तैयारियां तीन दिन पहले से ही शुरू हो चुकी थी। लेकिन बुधवार की सुबह जीएम की स्पेशल ट्रेन अयोध्या कैंट स्टेशन पर नहीं रुकी और सीधे अयोध्या जंक्शन पर लगभग 8:15 बजे पहुंच गई। जबकि यहां पर उनका कार्यक्रम 11 से 12 बजे तक था। जीएम ने सबसे पहले मंदिरों का दर्शन किया।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।