ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशरेल यात्रियों के लिए राहत, इन ट्रेनें का 50 फीसदी तक कम हो सकता किराया 

रेल यात्रियों के लिए राहत, इन ट्रेनें का 50 फीसदी तक कम हो सकता किराया 

दैनिक यात्रियों के लिए राहत की खबर है। एक जुलाई से स्पेशल ट्रेन के नंबर बदलकर पैसेंजर ट्रेन के रूप में चलाया जाएगा। ट्रेनें का 50 फीसदी तक किराया  कम हो सकता है।

रेल यात्रियों के लिए राहत, इन ट्रेनें का 50 फीसदी तक कम हो सकता किराया 
Deep Pandeyहिन्दुस्तान,लखनऊSun, 16 Jun 2024 12:29 PM
ऐप पर पढ़ें

ट्रेन से सफर करने वाले दैनिक यात्रियों के लिए राहत की खबर है। एक जुलाई से स्पेशल ट्रेन के नंबर बदलकर पैसेंजर ट्रेन के रूप में चलाया जाएगा। इससे 50 फीसदी तक ट्रेन का किराया कम करने की तैयारी है। ऐसे में लखनऊ के कानपुर के बीच लिए जा रहे 45 रुपये किराये के बजाए 20 रुपये किराया हो सकता। इस संबंध में जल्द ही रेलवे बोर्ड से अधिसूचना जारी होने के बाद नया किराया एक जुलाई से लागू होगा।  

दरअसल, कोविड के पहले पैसेंजर, मेमू आदि ट्रेनों को नियमित नंबरों से चलाया जाता था। कोविड के दौरान इन ट्रेनों का संचालन निरस्त कर दिया गया। इसके बाद जब दोबारा ट्रेनों का संचालन शुरू किया गया तो पैसेंजर आदि ट्रेनों के नंबर बदलकर स्पेशल बनाकर चलाया जाने लगा। इससे किराया महंगा हो गया। न्यूनतम किराया दस रुपये से बढ़कर तीस रुपये कर दिया गया था। अब रेलवे प्रशासन दोबारा 24 ट्रेनों को नियमित नंबरों से पहली जुलाई से चलाएगा। 

हर टिकट पर 15 रुपये अतिरिक्त चार्ज ले रहे 
पैसेंजर ट्रेन को स्पेशल, मेल और एक्सप्रेस बनाकर संचालित किया जा रहा था। जहां हर टिकट पर यात्रियों से 15 रुपये अतिरिक्त चार्ज ले रहे है। मसलन, लखनऊ से कानपुर का किराया 30 रुपये हुआ, जिसे बुक कराने पर यह 45 रुपये हो जाता था। ऐसे में उत्तर रेलवे की ओर से एक जुलाई से बदले नंबर से ट्रेनों के संचालन होने पर जल्द ही नया सस्ता किराया भी जारी किया जाएगा।

इतना हो सकता है नया किराया (रुपये में)
लखनऊ से...   अभी    पहली जुलाई से
बाराबंकी         30             10
कानपुर           45             20
रायबरेली         45             20
हरदोई            50             25
उन्नाव           45             20
फैजाबाद         60             30