Hindi News फोटो लाइफस्टाइलये हैं उत्तराखंड के बेस्ट ऑफबीट टूरिस्ट डेस्टिनेशन, जून की छुट्टियों में बना सकते हैं प्लान

ये हैं उत्तराखंड के बेस्ट ऑफबीट टूरिस्ट डेस्टिनेशन, जून की छुट्टियों में बना सकते हैं प्लान

Best Offbeat Tourist Destinations In Uttarakhand: अगर इस बार छुट्टियों में आप पहाड़ों पर किसी ऐसी जगह जाना चाहते हैं जहां लोग की भीड़ कम हों और शांत नेचर की खूबसूरती ज्यादा देखने को मिले...

Manju Mamgain
ये हैं उत्तराखंड के बेस्ट ऑफबीट टूरिस्ट डेस्टिनेशन, जून की छुट्टियों में बना सकते हैं प्लान1/7

Offbeat Tourist Destinations Of Uttarakhand

बच्चों की स्कूल की छुट्टियां पड़ चुकी हैं। ऐसे में ज्यादातर लोग शहरों की थकान मिटाने के लिए पहाड़ों पर घूमने का प्लान बना रहे होते हैं। पहाड़ों का नाम लेते ही सबसे पहला ख्याल मन में शिमला या उत्तराखंड का आता है। लेकिन शिमला हो या उत्तराखंड बढ़ते ट्रैफिक और भीड़ की वजह से यहां आने वाले पर्यटक शहरों के शोर से दूर प्रकृति का आंनद पूरी तरह नहीं उठा पाते हैं।

ये हैं उत्तराखंड के बेस्ट ऑफबीट टूरिस्ट डेस्टिनेशन, जून की छुट्टियों में बना सकते हैं प्लान2/7

Offbeat Tourist Destinations Of Uttarakhand

अगर इस बार छुट्टियों में आप पहाड़ों पर किसी ऐसी जगह जाना चाहते हैं जहां लोग की भीड़ कम हों और शांत नेचर की खूबसूरती ज्यादा देखने को मिले तो उत्तराखंड के ये ऑफबीट टूरिस्ट डेस्टिनेशन आपके लिए बेस्ट हो सकती हैं।

ये हैं उत्तराखंड के बेस्ट ऑफबीट टूरिस्ट डेस्टिनेशन, जून की छुट्टियों में बना सकते हैं प्लान3/7

धनौल्टी-

धनौल्टी उत्तराखंड के टिहरी गढ़वाल जिले में काफी ऊंचाई पर बसा हुआ एक हिल स्टेशन है। अगर आप ऐसी जगह ढूंढ रहे हैं, जहां लोगों की कम भीड़-भाड़ हो, तो जून की छुट्टियों में धनौल्टी घूमने का प्लान बना सकते हैं। धनौल्टी घने जंगलों, पहाड़ों, नदी, झरनों से लेस हिल स्टेशल है। यहां आने वाले लोगों का कहना है कि यहां आकर एक अलग ही शांति का अनुभव होता है। यह जगह भीड़-भाड़ वाली दुनिया से दूर लाकर लोगों को एक सुखद अनुभव देती है। यहां आपको ईको पार्क से लेकर पौटेटो गार्डन तक देखने को मिलेगा। धनौल्टी घूमने के लिए बेस्ट मौसम दिसंबर से जून के बीच का माना जाता है।

संबंधित फोटो गैलरी

ये हैं उत्तराखंड के बेस्ट ऑफबीट टूरिस्ट डेस्टिनेशन, जून की छुट्टियों में बना सकते हैं प्लान4/7

लैंसडाउन-

उत्तराखंड का अगला ऑफबीट टूरिस्ट डेस्टिनेशन पौड़ी गढ़वाल जिले में है। इस टूरिस्ट डेस्टिनेशन का नाम लैंसडाउन है। लैंसडाउन भारत की राजधानी दिल्ली से केवल 275 किलोमीटर दूर है। अपने इस सफर को आप मात्र 6 घंटे में पूरा कर सकते हैं। कहा जाता है कि पहले इस जगह का नाम कालू डांडा था, लेकिन एक ब्रिटिश अधिकारी लॉर्ड लैंसडाउन के नाम पर इस जगह का नाम बदलकर लैंसडाउन कर दिया गया। आज लैंसडाउन इंडियन आर्मी की गढ़वाल राइफल्स का मुख्यालय है। लैंस डाउन हरियाली के बीच यहां के खूबसूरत बदलों और मौसम के लिए फेमस है।

ये हैं उत्तराखंड के बेस्ट ऑफबीट टूरिस्ट डेस्टिनेशन, जून की छुट्टियों में बना सकते हैं प्लान5/7

चौकोरी-

उत्तराखंड की इस जगह का नाम जितना खूबसूरत है उससे भी कहीं ज्यादा खूबसूरत यहां के नजारे हैं। चौकोरी उत्तराखंड के पिछौरागढ़ जिले की बेरी नाग तहसील में स्थित, छोटा सा गांव है। दिल्ली से लगभग 494 किलोमीटर की दूरी पर स्थित चौकोरी को देखकर लगता है कि कुदरत ने अपनी सारी खूबसूरती इसी जगह को बनाने में लगा दी हो। चौकोरी मुख्य रूप से नंदा देवी और पंचाचूली जैसी हिमालय की ऊंची-ऊंची चोटियों के शानदार नजारों के लिए जाना जाता है।

ये हैं उत्तराखंड के बेस्ट ऑफबीट टूरिस्ट डेस्टिनेशन, जून की छुट्टियों में बना सकते हैं प्लान6/7

नेलांग घाटी-

उत्तराखंड की नेलांग घाटी का नजारा देखने के बाद शायद ही कोई होगा जो दोबारा यहां अपनी छुट्टियां बिताने के लिए नहीं आना चाहता होगा। नेलांग घाटी को उत्तराखंड का लद्दाख बी कहा जाता है। नेलांग घाटी के बारे में ज्यादातर लोग इसलिए नहीं जानते हैं क्योंकि साल 2015 से पहले यहां पर्यटकों का आना मना था। यह जगह एक एडवेंचरल वैली है, जहां आने के लिए आपकी गाड़ी के साथ आपका शरीर भी मजबूत होना चाहिए। नेलांग घाटी उत्तरकाशी जिले में हर्षिल घाटी के पास स्थित है। यह घाटी देहरादून ऋषिकेश और हरिद्वार जैसी सड़कों से जुड़ी हुई है।

ये हैं उत्तराखंड के बेस्ट ऑफबीट टूरिस्ट डेस्टिनेशन, जून की छुट्टियों में बना सकते हैं प्लान7/7

हर्षिल घाटी-

हर्षिल घाटी भी नेलांग घाटी के बेहद करीब है। हर्षिल घाटी की हरियाली, ठंडी हवा तनाव को दूर करके मन को तरोताजा बना देती है। हर्षिल घाटी भागीरथी नदी के तट पर स्थित है और बर्ड वाचिंग और ट्रैकिंग के लिए जानी जाती है।

संबंधित फोटो गैलरी

अगली गैलरी

अन्य गैलरी×