Hindi Newsगैलरीलाइफस्टाइलगर्मियों में ना खाएं ये 7 सब्जियां, फायदा नहीं सेहत को होगा नुकसान

गर्मियों में ना खाएं ये 7 सब्जियां, फायदा नहीं सेहत को होगा नुकसान

सेहतमंद बने रहने के लिए व्यक्ति को मौसम के अनुसार अपने खानपान में भी कई तरह के बदलाव करने की जरूरत होती है। ऐसा ना करने पर सेहत को फायदे की जगह...

Manju MamgainFri, 14 June 2024 08:52 AM
1/8

Vegetables That You Should Avoid In Summer

आयुर्वेद में सेहतमंद बने रहने के लिए मौसम के अनुसार खान-पान के कुछ खास नियम बताए गए हैं। जिनका पालन ना करने पर सेहत को गंभीर नुकसान उठाने पड़ सकते हैं। गर्मियों में अकसर ऐसी चीजों का सेवन करने की सलाह दी जाती है, जिससे शरीर को ठंडक मिलने के साथ बॉडी हाइड्रेट भी बनी रहें। लेकिन इस मौसम में कुछ ऐसी सब्जियां भी आती हैं, जिनका सेवन करने से शरीर का तापमान बढ़ सकता है। ऐसे में सेहत को दुरुस्त बनाए रखने के लिए व्यक्ति को गर्मियों में इन सब्जियों को खाने से परहेज करना चाहिए।

2/8

कच्ची प्याज-

भोजन का स्वाद बढ़ाने से लेकर सलाद की प्लेट सजाने तक के लिए उपयोग किया जाने वाला प्याज, गर्मियों में शरीर का तापमान बढा सकता है। ऐसे में प्याज का सेवन हमेशा पकाकर करें। अगर प्याज कच्चा खा रहे हैं तो इसमें नींबू निचोंडकर खाएं।

3/8

लहसुन-

लहसुन की तासीर गर्म होने की वजह से, इसका सेवन भी गर्मियों में संभलकर करना चाहिए। गर्मियों के मौसम में ज्यादा लहसुन खाने से शरीर पर दाने हो सकते हैं।

संबंधित फोटो गैलरी

4/8

अदरक-

अदरक का ज्यादातर इस्तेमाल खाना पकाने के बाद चाय बनाने के लिए किया जाता है। लेकिन गर्मियों में इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए। अदरक की तासीर गर्म होने की वजह से यह आपके शरीर का तापमान बढ़ाकर आपके लिए समस्या पैदा कर सकता है।

5/8

फूलगोभी-

फूल गोभी की तासीर गर्म होती है। गर्मियों में फूलगोभी का अधिक मात्रा में सेवन करने से शरीर का तापमान बढ़ने के साथ पाचन संबंधित समस्याएं भी पैदा हो सकती हैं। ऐसे में गर्मियों के दौरान फूल गोभी का सेवन ना करें।

6/8

आलू-

जरूरत से ज्यादा आलू का सेवन करने से बॉडी हीट बढ़ने के साथ त्वचा और पाचन संबंधित समस्याएं भी हो सकती हैं।

7/8

हरी मिर्च-

हरी मिर्च के फायदों को देखते हुए कई बार लोग भोजन पकाते समय लाल मिर्च की जगह हरी मिर्च का इस्तेमाल ज्यादा करने लगते हैं। लेकिन आपको बता दें, लाल मिर्च की ही तरह हरी मिर्च की तासीर भी गर्म होती है। जिसका ज्यादा सेवन करने पर आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है।

8/8

मशरूम-

मशरूम की तासीर गर्म होने की वजह से यह शरीर में गर्मी पैदा कर सकता है। ऐसे में इसका सेवन भी सीमित मात्रा में ही करना चाहिए।

संबंधित फोटो गैलरी