Hindi Newsगैलरीलाइफस्टाइलसख्ती रखने वाले पेरेंट्स हो जाएं सावधान, बच्चों के भविष्य को हो सकता है खतरा

सख्ती रखने वाले पेरेंट्स हो जाएं सावधान, बच्चों के भविष्य को हो सकता है खतरा

पेरेंट्स को बच्चों के साथ थोड़े नियम बनाने चाहिए, लेकिन अगर आप अपनी बात को मनवान के लिए उनके साथ सख्ती से पेश आते हैं तो आपके इस व्यवहार से बच्चों को आगे चलकर समस्या हो...

Avantika JainSat, 15 June 2024 01:43 PM
1/7

स्ट्रिक्ट पेरेंटिंग से हो सकती है समस्या

बच्चों का पालन पोषण जिस तरह से किया जाता है इसका असर उनके व्यवहार में दिखता है। अगर आप बच्चों के साथ सख्ती से पेश आते हैं तो आपको संभलना चाहिए।

2/7

कम होता है कॉन्फिडेंस

सख्त पेरेंट्स अपने बच्चों से कुछ ज्यादा उम्मीदें रखते हैं। लगातार आलोचना और ज्यादा उम्मीदें बच्चों को यह महसूस करा सकती हैं कि वे कभी भी अच्छे नहीं हैं, जिससे आत्मविश्वास की कमी हो सकती है।

3/7

फेलियर का डर

सख्त पेरेंटिंग की वजह से बच्चों में फेलियर का डर विकसित हो सकता है, जिससे चिंता हो सकती है और वे नई चुनौतियों या अवसरों से बचने लगते हैं।

संबंधित फोटो गैलरी

4/7

बहुत ज्यादा विनम्र या बहुत ज्यादा विद्रोही

बहुत ज्यादा सख्त पालन-पोषण बच्चों को जीवन में बाद में अधिकारियों के प्रति या तो अत्यधिक विनम्र या बहुत ज्यादा विद्रोही बना सकता है।

5/7

खराब इमोशनल विनियमन

इमोशनल सपोर्ट और समझ की कमी के कारण बच्चों को अपनी भावनाओं को स्वस्थ रूप से प्रबंधित करने और व्यक्त करने में मुश्किल हो सकती है।

6/7

नहीं कर पाते विश्वास

अगर बच्चों को लगता है कि उनके माता-पिता ज्यादा नियंत्रित या अविश्वसनीय हैं, तो उन्हें भविष्य में भरोसेमंद रिश्ते बनाने में मुश्किल हो सकती है।

7/7

परफेक्ट बनने की करते हैं कोशिश

हाई एक्सपेक्टेशन होने पर बच्चे काम में परफेक्ट बनने की कोशिश करते हैं। जिसकी वजह से उन्हें तनाव हो सकता है।

संबंधित फोटो गैलरी