Hindi Newsगैलरीलाइफस्टाइलगुणों का खजाना है छोटी-छोटी लाल चेरी, रोजाना खाने पर मिलेंये ये गजब के फायदे

गुणों का खजाना है छोटी-छोटी लाल चेरी, रोजाना खाने पर मिलेंये ये गजब के फायदे

चेरी स्वाद में खट्टी-मिठी होती हैं। कहा जाता है कि रोजाना कुछ चेरी खाने से सेहत को कई तरह से फायदा हो सकता है। यहां जानिए इसके कुछ गजब...

Avantika JainSun, 16 June 2024 02:01 PM
1/8

सेहत के लिए फायदेमंद है चेरी

दूसरे कई फलों की तरह चेरी भी सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होती हैं। इनमें कैलोरी और फैट कम होता है। वहीं इसमें विटामिन सी, पोटेशियम और फाइबर जैसे विटामिन और मिनरल्स की भरपूर मात्रा होती हैं। ओवरऑल हेल्थ को बनाए रखने के लिए ये फायदेमंद है। जानिए सेहत के लिए इसके कुछ जबरदस्त फायदे-

2/8

विटामिन और मिनरल्स से भरपूर

चेरी विटामिन सी, पोटेशियम और फाइबर जैसे पोषक तत्वों का एक बड़ा स्रोत है। हेल्दी इम्यून सिस्टम के लिए विटामिन सी बहुत जरूरी है। चेरी ब्लडप्रेशर के लेवल को बनाए रखने में मदद करती है।

3/8

पाचन के लिए बेहतरीन

चेरी में अच्छी मात्रा में फाइबर होता है, जो पाचन तंत्र को हेल्दी बनाए रखने के लिए जरूरी होता है। चेरी कब्ज को कम करने और नियमित मल त्याग को बढ़ावा देने में मदद करता है। ये आंत को हेल्दी रखने में भी मदद करता है।

संबंधित फोटो गैलरी

4/8

वेट मेनेजमेंट में फायदेमंद

चेरी वेट मेनेजमेंट के लिए भी बढ़िया है क्योंकि ये पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। इनमें कैलोरी कम होती है। इसकी नैचुरल मिठास मीठे खाने की क्रेविंग को कम कर सकती है।

5/8

ब्रेन फंक्शनिंग में करता है मदद

चेरी में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो दिमाग की कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने में मदद करते हैं और अल्जाइमर जैसी उम्र से संबंधित न्यूरोडीजेनेरेटिव बीमारियों के खतरे को कम करते हैे।

6/8

हेल्दी स्लीप के लिए बेहतरीन

चेरी में मेलाटोनिन होता है, ये एक ऐसा हार्मोन है जो नींद के पैटर्न को नियंत्रित करता है। चेरी खाने पर नींद की क्वालिटी में सुधार करने और अनिद्रा जैसे नींद संबंधी विकारों को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है।

7/8

एक्सरसाइज के बाद मांसपेशियां तुरंत होंगी रिकवर

एक्सरसाइज के बाद चेरी खाने से मांसपेशियों के दर्द और सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है, ये रिकवरी में तेजी लाने में मदद करती है।

8/8

डिस्क्लेमर

इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीकों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट से सलाह लें।

संबंधित फोटो गैलरी