ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRदिल्ली पर 4 दिन भारी, भीषण लू चलने का ऑरेंज और रेड अलर्ट, 31 मई तक कैसा रहेगा मौसम?

दिल्ली पर 4 दिन भारी, भीषण लू चलने का ऑरेंज और रेड अलर्ट, 31 मई तक कैसा रहेगा मौसम?

Delhi Heat Wave Forecast: मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर में भीषण गर्मी पड़ने की चेतावनी जारी की गई है। दिल्ली एनसीआर में शनिवार के बाद से एकबार फिर झुलसा देने वाली गर्मी पड़ेगी। 31 मई तक का हाल...

दिल्ली पर 4 दिन भारी, भीषण लू चलने का ऑरेंज और रेड अलर्ट, 31 मई तक कैसा रहेगा मौसम?
Krishna Singhलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 25 May 2024 09:34 PM
ऐप पर पढ़ें

Delhi Heat Wave Red Alert: देश के कुछ हिस्सों में तूफानी हवाओं के साथ भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। वहीं दिल्ली एनसीआर के इलाके बारिश की बूंदों के लिए तरस रहे हैं। मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर में भीषण गर्मी पड़ने की चेतावनी जारी की गई है। खासकर अगले 24 घंटे के दौरान दिल्ली में भीषण गर्मी पड़ने का 'येलो' अलर्ट जारी किया गया है। नजफगढ़ और पूसा जैसे इलाकों में लू चल सकती है। मौसम विभाग (IMD) के एक अधिकारी ने बताया दिल्ली एनसीआर में शनिवार के बाद से एकबार फिर झुलसा देने वाली गर्मी पड़ेगी।

बंगाल की खाड़ी में बना तूफान
मौसम विभाग की ओर से जारी ऑल इंडिया वेदर बुलेटिन के मुताबिक, दक्षिण-पश्चिम मानसून बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ा है। साथ ही बंगाल की खाड़ी पर एक गहरा दबाव भी बना है जिसके अगले जल्द चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की आशंका है। यह 26 मई रात को 110 से 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बांग्लादेश और पश्चिम बंगाल तटों से टकरा सकता है। इस दौरान हवा की स्पीड 135 किलोमीटर प्रति घंटे तक देखी जा सकती है। इसकी वजह से 26 से 27 मई के दौरान उत्तरी ओडिशा और पश्चिम बंगाल के विभिन्न जिलों में भारी बारिश होगी।

ऑरेंज और रेड अलर्ट
वहीं दिल्ली एनसीआर के इलाकों में भीषण गर्मी पड़ने की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग ने दिल्ली में अगले 24 घंटे के दौरान भीषण गर्मी पड़ने का यलो अलर्ट जारी किया है। दिल्ली में 26 मई को भीषण गर्मी पड़ने का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान कुछ इलाकों में लू चलने की स्थितियां बन सकती हैं। मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली में 27 मई से भीषण लू चलेगी। दिल्ली में 29 मई तक भीषण लू के साथ गर्मी कहर बरपाएगी। इसको लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है।

इन इलाकों में झुलसाने वाली गर्मी
मुंगेशपुर---46.9 डिग्री सेल्सियस
नजफगढ़---46.8 डिग्री सेल्सियस
नरेला---46.7 डिग्री सेल्सियस

31 मई तक का हाल
दिल्ली में कुल चार दिन 26 से 29 मई तक लू चलेगी। इस दौरान अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। दिल्ली में 26 से 27 मई तक गर्म हवा की रफ्तार 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी। वहीं 27 से 29 मई तक लू की रफ्तार 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे तक हो सकती है। 30 मई से गर्मी कम होने के आसार हैं। 30 से 31 मई के दौरान हवा की रफ्तार 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे तक हो सकती है। 31 मई को आसमान में हल्के बादलों की मौजूदगी नजर आ सकती है। इस दौरान अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस तक रिकॉर्ड किया जा सकता है।