ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRदिल्ली के शाहदरा में 4 मंजिला मकान जलकर राख, आग में फंसे 13 लोग किए गए रेस्क्यू; 3 की मौत

दिल्ली के शाहदरा में 4 मंजिला मकान जलकर राख, आग में फंसे 13 लोग किए गए रेस्क्यू; 3 की मौत

पूर्वी दिल्ली के कृष्णा नगर में एक रिहायशी इमारत में शनिवार देर रात भीषण आग लग गई। दमकलकर्मियों ने मौके पर पहुंचकर 13 लोगों को रेस्क्यू कर अस्पताल में भर्ती कराया, जहां दो 3 लोगों की मौत हो गई।

दिल्ली के शाहदरा में 4 मंजिला मकान जलकर राख, आग में फंसे 13 लोग किए गए रेस्क्यू; 3 की मौत
Praveen Sharmaनई दिल्ली। हिन्दुस्तानSun, 26 May 2024 09:45 AM
ऐप पर पढ़ें

पूर्वी दिल्ली के शाहदरा इलाके में कृष्णा नगर थाना क्षेत्र के आजाद नगर वेस्ट की एक रिहायशी इमारत में शनिवार देर रात भीषण आग लग गई। आग की सूचना के बाद पुलिस और दमकलकर्मियों ने मौके पर पहुंचकर 13 लोगों को रेस्क्यू कर अस्पताल में भर्ती कराया, जहां दो महिलाओं सहित 3 लोगों की मौत हो गई। आग में करीब एक दर्जन दोपहिया वाहन भी जलकर राख हो गए।

जानकारी के अनुसार, कृष्णा नगर इलाके में बैंक ऑफ इंडिया के पास गली नंबर-1 की छाछी बिल्डिंग में शनिवार रात करीब 2:35 बजे आग लगी गई। सुबह घटनास्थल से लौटे एसटीओ अनूप ने बताया कि आग घर की स्टिल्ट पार्किंग में खड़े 11 दोपहिया वाहनों में लगी थी और फिर बाद में पहली मंजिल पर फैल गई थी। 100 गज में बनी इस 4 मंजिला इमारत में ग्राउंड फ्लोर पर स्टिल्ट के अलावा 4 और फ्लोर हैं। घटना के बाद पूरी इमारत में आग और धुआं फैला हुआ था। दमकल कर्मियों को इमारत की पहली मंजिल पर एक जला हुआ शव मिला और 12 लोगों को ऊपर की मंजिल से रेस्क्यू कर विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया। उनमें से दो को जीटीबी अस्पताल में मृत घोषित कर दिया गया, जबकि एक गंभीर व्यक्ति को मैक्स अस्पताल रेफर कर दिया गया है।

मृतकों और घायलों की डिटेल

मृतकों की पहचान 66 वर्षीय परमिला शाद (पहली मंजिल पर जला हुआ शव मिला), 18 वर्षीय केशव शर्मा (जीटीबी अस्पताल में मृत घोषित) और 34 वर्षीय अंजू शर्मा (जीटीबी अस्पताल में मृत घोषित) के रूप में हुई है। वहीं गंभीर रूप से घायल 41 वर्षीय देवेन्द्र को इलाज के लिए मैक्स अस्पताल रेफर किया गया है, जबकि 38 वर्षीय रुचिका पत्नी गौरव और 38 वर्षीय सोनम शाद को हेडगेवार अस्पताल में इलाज चल रहा है।

सात लोग सुरक्षित बचाए गए

वहीं दमकल कर्मियोंं द्वारा इमारत के अंदर फंसे दिव्यांश (6 वर्ष), गौरव पुत्र मनोहर लाल (41 वर्ष), करण राज भल्ला (56 साल), राहुल भल्ला (35 साल), रोहित भल्ला (30 साल), मनीष भल्ला (25 साल) और सीमा (54 वर्ष) को सुरक्षित बचा लिया गया। आग में दो एक्टिवा स्कूटी और एक पैशन प्लस बाइक सहित 11 दोपहिया वाहन जलकर पूरी तरह राख हो गए। 8 दोपहिया वाहनों का पता भी नहीं चल सका।

दमकल की 5 गाड़ियों ने पाया आग पर काबू

एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, अग्निशमन अधिकारी राजेंद्र अटवाल ने कहा कि दिल्ली फायर सर्विस कंट्रोल रूम को शनिवार रात 2:35 बजे एक घर के अंदर आग लगने के बारे में कॉल मिली। इसके बाद हमारे पास के फायर स्टेशनों से फायर ब्रिगेड की कुल पांच गाड़ियों को घटनास्थल पर भेजा गया। दमकलकर्मियोंं द्वारा घंटों की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका। इसके बाद बचाव कार्य शुरू किया गया।

दिल्ली में 7 नवजात बच्चों की मौत, बेबी केयर सेंटर अस्पताल में आग लगने से दर्दनाक हादसा

दमकल अधिकारी ने आगे बताया कि इमारत में बाहर निकलने के लिए केवल एक ही गेट है और यही इन इमारतों में सबसे बड़ी समस्या है। लोग गर्मी और धुएं के कारण बाहर नहीं निकल सके। हमने 13 लोगों को बचाया है और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया है। आग के चलते इमारत की पार्किंग में खड़ी कई बाइकें भी जलकर पूरी तरह राख हो गईं।

बता दें कि इससे पहले पूर्वी दिल्ली के विवेक विहार में भी शनिवार रात बच्चों के एक निजी अस्पताल में भीषण आग लग गई। इस घटना में रेस्क्यू किए गए 12 में से 6 नवजात बच्चों की मौत हो गई है, जबकि छह अन्य शिशुओं को इलाज के लिए अन्य अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

चिल्ला खादर में एक दर्जन से ज्यादा झुग्गियां जलीं

हिन्दुस्तान की रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली के चिल्ला खादर इलाके में स्थित झुग्गियों में शनिवार सुबह आग लग गई थी। आग की चपेट में आने से करीब एक दर्जन से ज्यादा झुग्गियां जलकर राख हो गईं। सूचना पर पहुंची अग्निशमन की टीम ने आधे घंटे में आग पर काबू पा लिया। पुलिस कारणों की जांच कर रही है। दमकल विभाग के अनुसार, शनिवार सुबह 10.46 बजे चिल्ला खादर में हनुमान मंदिर के पास स्थित झुग्गियों में आग लगने की सूचना मिली थी। सात गाड़ियां ने आधे घंटे बाद आग पर पूरी तरह काबू पा लिया। वहीं , मुंडका इलाके में शनिवार दोपहर को जूता-चप्पल फैक्ट्री में भीषण आग लग गई। सूचना मिलने पर दमकल की 26 गाड़ियां ने आग पर काबू पाया। हालांकि, अभी तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।