ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRदिल्ली में 7 नवजात बच्चों की मौत, बेबी केयर सेंटर अस्पताल में धमाकों संग आग लगने से दर्दनाक हादसा

दिल्ली में 7 नवजात बच्चों की मौत, बेबी केयर सेंटर अस्पताल में धमाकों संग आग लगने से दर्दनाक हादसा

Delhi Baby Centre Fire Incident : पूर्वी दिल्ली के विवेक विहार में शनिवार रात एक नवजात शिशु केयर अस्पताल में भीषण आग लग गई। इस दर्दनाक हादसे में 7 बच्चों की आग की चपेट में आने से मौत हो गई।

दिल्ली में 7 नवजात बच्चों की मौत, बेबी केयर सेंटर अस्पताल में धमाकों संग आग लगने से दर्दनाक हादसा
Praveen Sharmaनई दिल्ली। हिन्दुस्तानSun, 26 May 2024 09:52 AM
ऐप पर पढ़ें

Delhi Baby Centre Fire Incident : राजधानी में पूर्वी दिल्ली के विवेक विहार में शनिवार रात नवजात बच्चों के तीन मंजिला एक निजी अस्पताल में भीषण आग लग गई। इस दर्दनाक हादसे में 7 बच्चों की आग की चपेट में आने से मौत हो गई। वहीं 5 अन्य नवजात अब भी जिंदगी और मौत से जंग लड़ रहे हैं। अस्पताल में ऑक्सीजन सिलेंडरों में धमाकों संग लगी आग इतनी भयानक थी कि उसने आसपास की दुकानों और इमरतों को भी अपनी चपेट में ले लिया था।

दिल्ली फायर सर्विसेज (डीएफएस) से मिली जानकारी के अनुसार, विवेक विहार स्थित एक नवजात शिशु देखभाल अस्पताल (New Born Baby Care Hospital) में शनिवार देर रात भीषण आग लग गई। दमकल कर्मियों द्वारा मौके पर पहुंचकर कुल 12 बच्चों को बचाया गया। इनमें से गंभीर रूप से झुलसे 7 नवजात बच्चों की मौत हो गई, जबकि 5 अन्य नवजात अब भी अस्पताल में भर्ती हैं। मौके पर बचाव कार्य अभी भी जारी है।

नवजात बच्चों का कोई रिकॉर्ड नहीं मिला

 बताया गया है कि विवेक विहार फेज-1 आईटीआई चौक के पास करीब 120 वर्ग गज में बनी इमारत संख्या सी-54 के ग्राउंड फ्लोर और फर्स्ट फ्लोर पर चल रहे बेबी केयर सेंटर में शनिवार रात आग लगी थी। इसके चलते 12 नवजात शिशुओं को एम्बुलेंस और पीसीआर द्वारा इलाज के लिए पास के ही दूसरे अस्पताल में ले जाया गया, जहां डॉक्टर रामजी भारद्वाज ने 6 नवजात शिशुओं को मृत घोषित कर दिया। वहीं गंभीर रूप से झुलसे एक नवजात शिशु और 5 अन्य शिशुओं को इलाज के लिए भर्ती कर लिया गया। इनमें से गंभीर हालल वाले शिशु ने भी बाद में दम तोड़ दिया। आग में जलकर राख हुए बेबी केयर सेंटर में नवजात बच्चों का कोई रिकॉर्ड नहीं मिला है।

केजरीवाल बोले- बच्चों के अस्पताल में आग की ये घटना हृदयविदारक

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने विवेक विहार अस्पताल में आग की घटना पर जांच कराने की बात कही। केजरीवाल ने कहा कि बच्चों के अस्पताल में आग की ये घटना हृदयविदारक है। इस हादसे में जिन्होंने अपने मासूम बच्चों को खोया है, हम सब उनके साथ खड़े हैं। घटनास्थल पर सरकार और प्रशासन के अधिकारी घायलों को इलाज मुहैया करवाने में लगे हुए हैं। घटना के कारणों की जांच की जा रही है और जो भी इस लापरवाही का जिम्मेदार होगा वो बख्शा नहीं जाएगा। 

दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा : सौरभ भारद्वाज

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कि बहुत दुर्भाग्यपूर्ण घटना की सूचना मिली है। मैंने स्वास्थ्य सचिव से मौजूदा स्थिति के बारे में रिपोर्ट देने को कहा है। दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा। लापरवाही बरतने वाले या किसी भी गलत काम में शामिल पाए जाने वालों के लिए सख्त सजा सुनिश्चित की जाएगी। हम इतनी सख्त कार्रवाई करेंगे कि भविष्य में कोई भी अधिकारी ऐसी लापरवाही न करे। हम उन परिवारों के साथ हैं जिन्होंने अपने बच्चों को खोया है। मैं इस संबंध में डीसीपी से बात करूंगा कि मालिकों पर जल्द से जल्द मुकदमा चलाया जाए।

आग पूरी तरह से बुझा दी गई

आग की सूचना मिलने के बाद पुलिस अधिकारी और दमकलकर्मी मौके पर पहुंचे और आग पर काबू पाया। एक अग्निशमन अधिकारी के अनुसार, आग पूरी तरह से बुझा दी गई है। घटनास्थल से रेस्क्यू किए गए नवजातों को दूसरे अस्पताल में भर्ती कराया गया है। दिल्ली अग्निशमन सेवा ने कहा कि आग की सूचना मिलने के बाद दमकल की करीब 15 गाड़ियां मौके पर भेजी गईं और बचाव अभियान जारी है। आग लगने का कारण पता नहीं चला है।

एसीपी और एसएचओ तुरंत रात में ही मौके पर पहुंच गए

पुलिस से प्राप्त जानकारी के अनुसार, 25 मई की रात लगभग 11.30 बजे विवेक विहार थाना पुलिस को आग लगने के संबंध में एक पीसीआर कॉल प्राप्त हुई थी। कॉल मिलते ही विवेक विहार के एसीपी और एसएचओ तुरंत पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे, जहां न्यू बोर्न बेबी केयर अस्पताल और उसके बगल की बिल्डिंग में आग लगी हुई पाई गई।

पुलिस के अनुसार, 11 नवजात शिशुओं को अन्य लोगों की मदद से इमारत की ऊपरी मंजिल से बचाया गया और एम्बुलेंस द्वारा इलाज के लिए पूर्वी दिल्ली एडवांस एनआईसीयू अस्पताल, डी-237, विवेक विहार में शिफ्ट कर दिया गया। अधिकारियों ने बताया कि यह तीन मंजिला इमारत है और आग लगने से पूरी इमारत जलकर खाक हो गई।