Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़google brings listen to this page feature for chrome users on android

स्मार्टफोन यूजर्स के लिए Google का गजब फीचर, आसान हुआ यह काम, बहुत कुछ है खास

गूगल क्रोम के लिए आए इस फीचर का नाम - 'Listen to this page' है। इस फीचर की खास बात है कि यह वेब पेज का कॉन्टेंट यूजर की पसंद की भाषा और आवाज में सुनने की सुविधा देता है। इसमें प्ले, पॉज, रिवाइन्ड और फास्ट-फॉरवर्ड जैसे ऑप्शन भी दिए गए हैं।

Kumar Prashant Singh लाइव हिन्दुस्तानMon, 17 June 2024 02:09 PM
हमें फॉलो करें

गूगल (Google) अपने यूजर्स के इंटरनेट एक्सपीरियंस को बेहद शानदार फीचर लेकर आया है। Google Chrome के लिए आए इस फीचर का नाम - 'Listen to this page' है। इस फीचर की खास बात है कि यह वेब पेज का कॉन्टेंट यूजर की पसंद की भाषा और आवाज में सुनने की सुविधा देता है। इस फीचर के आने से यूजर को लंबे कॉन्टेंट को पढ़ने के लिए देर तक ऐंड्रॉयड फोन की स्क्रीन को देखना नहीं पड़ेगा। यूजर्स को हैंड्स फ्री एक्सपीरियंस देने वाला यह फीचर रोलआउट होना शुरू हो गया है। 9 टू 5 गूगल की रिपोर्ट के अनुसार यह फीचर जल्द ही क्रोम के सभी यूजर्स तक पहुंच जाएगा।

कर सकेंगे प्ले, पॉज, रिवाइन्ड और फास्ट-फॉरवर्ड
गूगल ने इस नए फीचर को हेल्प पेज के जरिए इंट्रोड्यूस किया है। कंपनी ने कहा कि अब यूजर वेबसाइट पर पढ़े जाने वाले टेक्स्ट को अपने ऐंड्रॉयड पर सुन सकते हैं। इसके लिए प्ले, पॉज, रिवाइन्ड और फास्ट-फॉरवर्ड जैसे ऑप्शन भी दिए गए हैं। खास बात है कि यूजर अपनी जरूरत के अनुसार कॉन्टेंट की प्लेबैक स्पीड को कम या ज्यादा कर सकते हैं। इसके अलावा गूगल यूजर्स को पसंद की आवाज को चुनने का भी ऑप्शन दे रहा है। इसमें आपको ज्यादा कस्टमाइज्ड एक्सपीरियंस के लिए टेक्स्ट हाइलाइटिंग को ऑन या ऑफ करने और ऑटो स्क्रॉल फीचर भी मिलेगा।

वॉइस और लैंग्वेज के लिए मिलेंगे ये ऑप्शन
वॉइस टाइप चुनने के लिए इसमें आपको रूबी, रिवर, फील्ड और मॉस का ऑप्शन मिलेगा। लैंग्वेज की बात करें, तो यह अंग्रेजी, हिंदी, बंगाली, अरबी, चीनी, फ्रेंच, जर्मन, इंडोनेशियन, जापानी, पोर्तूगीज, रशियन और स्पैनिश का ऑप्शन देता है। ध्यान देने वाली बात यह है कि गूगल क्रोम का यह फीचर उन्हीं वेबसाइट पर काम करेगा, जो इसे सपोर्ट करेंगी। गूगल ने इस फीचर को डेस्कटॉप के लिए टेस्ट किया है। उम्मीद है कि यह डेस्कटॉप के लिए भी जल्द रिलीज किया जाएगा।

25 जून को आ रहे मोटो के दो सबसे स्टाइलिश फोन, मिलेगा 32MP तक का सेल्फी कैमरा

ऐसे यूज करें यह फीचर
इस फीचर को यूज करने के लिए सबसे पहले अपने ऐंड्रॉयड डिवाइस पर गूगल क्रोम ओपन करें। अब उस वेब पेज पर जाएं जिसे आप सुनना चाहते हैं। राइट कॉर्नर में दिए गए तीन डॉट वाले मेन्यू पर टैप करें। यहां 'Listen to this page' वाले ऑप्शन को सेलेक्ट करें। सेलेक्ट करने के बाद वेबपेज का कॉन्टेंट पॉडकास्ट स्टाइल में आपको सुनाई देने लगेगा।

(Photo: phonandroid)

लेटेस्ट   Hindi News,   बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक ,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें