ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंड जमशेदपुरचक्रधरपुर रेल मंडल की चौथी लाइन पर दौड़ेंगी ट्रेनें

चक्रधरपुर रेल मंडल की चौथी लाइन पर दौड़ेंगी ट्रेनें

चक्रधरपुर मंडल के झारसुगुड़ा में तैयार चौथी रेल लाइन पर एक-दो दिन बाद ट्रेनें दौड़ सकती हैं। दक्षिण पूर्व जोन के मुख्य सरंक्षा अधिकारी अनंत मधुकर...

चक्रधरपुर रेल मंडल की चौथी लाइन पर दौड़ेंगी ट्रेनें
हिन्दुस्तान टीम,जमशेदपुरSun, 01 Jan 2023 01:30 AM
ऐप पर पढ़ें

चक्रधरपुर मंडल के झारसुगुड़ा में तैयार चौथी रेल लाइन पर एक-दो दिन बाद ट्रेनें दौड़ सकती हैं। दक्षिण पूर्व जोन के मुख्य सरंक्षा अधिकारी अनंत मधुकर चौधरी ने शुक्रवार को चक्रधरपुर मंडल में चौथी रेललाइन का निरीक्षण किया।

झारसुगुड़ा रेलवे यार्ड से सात किलोमीटर लंबी चौथी लाइन को अभी ओडिशा स्थित ब्रजराजनगर स्टेशन की लाइन से जोड़ा गया है। इससे चक्रधरपुर मंडल भी बिलासपुर मंडल की चौथी लाइन से जुड़ गया, क्योंकि शक्ति, चांपा व अन्य स्टेशनों को चौथी लाइन से जोड़ा गया है। मुख्य संरक्षा अधिकारी के साथ चौथी लाइन निरीक्षण में चक्रधरपुर के डीआरएम अरुण जे राठौड़ शामिल थे। सीनियर डीसीएम मनीष पाठक ने बताया कि नई लाइन पर ट्रेन चलाने के लिए सिर्फ सीआरएस के एनओसी का इंतजार है। उन्होंने कहा कि चौथी लाइन बिछने से ढुलाई व यात्री ट्रेनों के आवाजाही में सहूलियत होगी। फिलहाल चक्रधरपुर मंडल रेलवे के विभिन्न स्टेशन व यार्ड के पास चौथी लाइन योग्य जमीन व अन्य संसाधन के सर्वे हो रहा है।

टाटा में भी बिछेगी चौथी रेललाइन

चौथी लाइन की योजना में चक्रधरपुर मंडल का टाटानगर स्टेशन भी शामिल है। रेलवे बोर्ड से दक्षिण पूर्व जोन में चौथी लाइन की सर्वे का आदेश आया है। जानकारी के अनुसार, टाटानगर स्टेशन से खड़गपुर यार्ड तक 134 किलोमीटर चौथी लाइन बिछेगी, जबकि खड़गपुर से संतरागाछी स्टेशन तक 109 किलोमीटर चौथी लाइन बिछनी है। इसकी डीपीआर 8 महीने में तैयार करने का आदेश है। दक्षिण पूर्व जोन करीब 5 करोड़ रुपये खर्च करेगा। इससे पहले आदित्यपुर, राजखरसावां व अन्य स्टेशनों के आसपास 93 किमी तक चौथी लाइन की योजना बनी थी। इसके लिए चक्रधरपुर व खड़गपुर मंडल में जल्द चौथी लाइन का काम शुरू होने की उम्मीद है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।