ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंड जमशेदपुरटाटा-बादामपहाड़ रेलमार्ग पर 90 की स्पीड से चलेंगी ट्रेनें

टाटा-बादामपहाड़ रेलमार्ग पर 90 की स्पीड से चलेंगी ट्रेनें

टाटानगर से बादामपहाड़ तक ट्रेनें जल्द ही 90 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ेगी। इससे ट्रेनें चार की बजाय दो घंटे में टाटानगर से बादामपहाड़ पहुंच...

टाटा-बादामपहाड़ रेलमार्ग पर 90 की स्पीड से चलेंगी ट्रेनें
हिन्दुस्तान टीम,जमशेदपुरSat, 15 Jul 2023 05:21 PM
ऐप पर पढ़ें

टाटानगर से बादामपहाड़ तक ट्रेनें जल्द ही 90 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ेगी। इससे ट्रेनें चार की बजाय दो घंटे में टाटानगर से बादामपहाड़ पहुंच सकती हैं। स्पीड बढ़ाने के लिए चक्रधरपुर मंडल अभी टाटानगर-बादामपहाड़ रेलमार्ग में लाइन बदल रहा है। इसके साथ सिग्नल एवं प्वाइंट सिस्टम को ठीक किया जा रहा है।
मालूम हो कि 111 वर्ष पुरानी टाटानगर-बादामपहाड़ मार्ग में सिंगल लाइन है। इससे ट्रेनों को 50 किलोमीटर प्रतिघंटे की स्पीड से चलाया जाता है। पहले ट्रेनें डीजल इंजन से चलती थी, लेकिन अब ट्रेक्शन सुविधा शुरू करने के साथ सिग्नल व प्वाइंट सिस्टम को अपडेट किया गया है।

108 किमी में चलती है दो जोड़ी ट्रेनें

टाटानगर से बादामपहाड़ के बीच 108 किमी तक रोज दो जोड़ी ट्रेनें चलती हैं। पहली ट्रेन टाटानगर से सुबह 3.45 बजे खुलकर बादामपहाड़ 7.10 बजे पहुंचती है। दूसरी ट्रेन सुबह 6 बजे टाटानगर से रवाना होकर बादामपहाड़ सुबह 10.15 बजे पहुंचती है। दोनों ट्रेनों में मजदूर और व्यापारी ही ज्यादा यात्रा करते हैं। ट्रेनों की स्पीड कम होने से यात्रियों को परेशानी होती है।

लाइन दोहरीकरण की भी योजना

दक्षिण पूर्व रेलवे जोन में टाटा-बादामपहाड़ मार्ग के दोहरीकरण की भी योजना है। 2022 में रेलवे जोन ने लाइन दोहरीकरण के तहत टाटानगर से बादामपहाड़ तक सर्वे भी कराया था। इसके लिए लाइन के दोनों किनारे अवैध रूप से बने मकान और दुकानों को भी हटाने की तैयारी है। अभी बादामपहाड़ से क्योंझर तक के लिए नई लाइन का सर्वे हो रहा है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।