ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंड धनबादबिना सीढ़ी चढ़े पहुंच सकेंगे धनबाद स्टेशन के प्लेटफॉर्म

बिना सीढ़ी चढ़े पहुंच सकेंगे धनबाद स्टेशन के प्लेटफॉर्म

धनबाद रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म तक पहुंचने के लिए अब यात्रियों को सीढ़ियां नहीं चढ़नी होंगी। स्वचालित सीढ़ी (एस्केलेटर) से रेल यात्री ओवरब्रिज...

बिना सीढ़ी चढ़े पहुंच सकेंगे धनबाद स्टेशन के प्लेटफॉर्म
हिन्दुस्तान टीम,धनबादTue, 03 Jan 2023 01:31 AM
ऐप पर पढ़ें

धनबाद, मुख्य संवाददाता

धनबाद रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म तक पहुंचने के लिए अब यात्रियों को सीढ़ियां नहीं चढ़नी होंगी। स्वचालित सीढ़ी (एस्केलेटर) से रेल यात्री ओवरब्रिज (यात्री पैदल पुल) तक पहुंच पाएंगे। आगे प्लेटफॉर्म पर जाने के लिए भी उन्हें लिफ्ट की सुविधा मिलेगी। रेलवे दक्षिणी छोर स्टेशन भवन को एस्केलेटर से जोड़ रहा है। नींव खोद कर एस्केलेटर लगाने का काम शुरू कर दिया गया है। एस्केलेटर के साथ-साथ प्लेटफॉर्म नंबर आठ को ब्रिज से जोड़ने के लिए लिफ्ट भी लगायी जा रही है। जनवरी अंत से मार्च तक दोनों सुविधाएं रेल यात्रियों को मिलने लगेंगी। इससे पहले प्लेटफॉर्म नंबर एक और 4-5 पर लिफ्ट की सुविधा शुरू की गई है। धनबाद रेलवे स्टेशन पर प्लेटफॉर्म नंबर छह-सात व आठ पर लिफ्ट की सुविधा नहीं थी। इस साल धनबाद स्टेशन के मुख्य ओवरब्रिज से प्लेटफॉर्म नंबर एक तक पहुंचने के लिए लिफ्ट की शुरुआत हुई है।

मार्च अंत तक लिफ्ट व एस्केलेटर लगाने का लक्ष्य

नए साल में मार्च अंत तक धनबाद स्टेशन के सभी प्लेटफॉर्म लिफ्ट और एस्केलेटर से जुड़ जाएंगे। जनवरी अंत तक प्लेटफॉर्म नंबर आठ की लिफ्ट और मार्च तक एस्केलेटर लगाने का लक्ष्य रखा गया है। प्लेटफॉर्म नंबर 2-3 पर जाने के लिए पहले से एस्केलेटर की सुविधा है। प्लेटफॉर्म नंबर आठ पर ही लिफ्ट की सुविधा नहीं थी। पटना स्टेशन की तर्ज पर दक्षिणी छोर की तरफ बन रही स्वचालित सीढ़ी को प्लेटफॉर्म से बाहर भूतल तक जोड़ा जाएगा। यानी दक्षिणी छोर से स्टेशन आने वाले यात्री बिना सीढ़ी चढ़े सीधे प्लेटफॉर्म तक पहुंच सकेंगे।

दक्षिणी छोर स्टेशन के विकास पर जोर

धनबाद रेलवे स्टेशन के उत्तरी छोर पर ईस्टर्न डेडिकेट फ्रेट कॉरिडोर की रेल पटरियां बिछेंगी। लिहाजा उत्तरी छोर पर स्टेशन के मुख्य भवन से एप्रोच रोड में व्यापक बदलाव किया जाना है, इसलिए रेलवे धनबाद स्टेशन के दक्षिणी छोर के विकास को केंद्र में रखकर योजनाएं बना रहा है। इस साल साउथ साइड स्टेशन बिल्डिंग में भी यात्री सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।