ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंड चक्रधरपुरकड़ी सुरक्षा के बीच घाघरा हाॉल्ट से गुजर रहीं ट्रेनें

कड़ी सुरक्षा के बीच घाघरा हाॉल्ट से गुजर रहीं ट्रेनें

बुधवार की रात्रि करीब साढे नौ बजे घाघरा हाल्ट पर आन्दोलनकारियों पर पुलिस द्वारा किये गये लाठीचार्ज और आन्दोलनकारियों द्वारा पुलिस पर...

कड़ी सुरक्षा के बीच घाघरा हाॉल्ट से गुजर रहीं ट्रेनें
हिन्दुस्तान टीम,चक्रधरपुरFri, 22 Sep 2023 01:51 AM
ऐप पर पढ़ें

चक्रधरपुर/मनोहरपुर, संवाददाता। बुधवार की रात्रि करीब साढ़े नौ बजे घाघरा हाल्ट पर आंदोलनकारियों पर पुलिस द्वारा किये गये लाठीचार्ज और आंदोलनकारियों द्वारा पुलिस पर किये गये पथराव के बाद गुरुवार को स्थिति सामान्य दिखी। हालांकि आरपीएफ और जिला पुलिस द्वारा घटना के बाद से ही पूरे घाघरा हाल्ट को छावनी में तब्दील कर चौकसी कर रहे हैं। वहीं तनावपूर्ण स्थिति को देखते हुये पुलिस प्रशासन द्वारा गुरुवार को मनोहरपुर और आस पास के इलाकों में फ्लैग मार्च निकाली गई। घाघरा में स्थिति समान्य बनी हुई है।
गुरुवार सुबह एसडीओ रीना हांसदा, सीओ रविश राज, जगन्नाथपुर डीएसपी फिलोमन लकड़ा समेत कई अधिकारी घाघरा पहुंचे और स्थिति का जायजा लिया। घाघरा हाल्ट पर स्थिति समान्य बनी हुई है और घाघरा हाल्ट पर स्थति को नियंत्रित करने के लिए घाघरा रेलवे हॉल्ट में गुरुवार को जिला पुलिस के 21, जीआरपी के 14 व आरपीएफ की महिला जवान समेत 50 जवान तैनात किये गए हैं। साथ ही कई अधिकारी भी तैनात किये गए हैं।

इधर-उधर बिखरे मिले टेंट व कुर्सी, गड्डे में गिरे बाइक : बुधवार की रात पुलिस द्वारा किये गये लाठीचार्ज और आंदोलनकारियों द्वारा किये गये पथराव के बाद घाघरा हाल्ट पर भगदड़ मच गई। सभी इधर-उधर जान बचाकर भागें। गुरुवार सुबह जो नजारा घाघरा हाल्ट और आसपास के इलाकों में जो दिखा उससे सहज ही रात्रि में हुये घटना के हालात को बयां कर रही है। घाघरा हाल्ट और आस पास के इलाकों में बिखरे पड़े पत्थर, खून के धब्बे, बिखरे और क्षतिग्रस्त टेंट, कुर्सियां और क्षतिग्रस्त वाहनें खुद बयां कर रही है कि घाघरा हाल्ट पर तीस मिनट किस तरह की परिस्थितियां रही होगी।

पुलिस ने घटना स्थल से जब्त की बाइक, टेंपू व कार : पथराव व लाठीचार्ज के दौरान दर्जनों बाइक, कार व टेम्पो समेत अन्य वाहन क्षतिग्रस्त हो गए। वहीं मनोहरपुर थाना प्रभारी का सरकारी वाहन भी क्षतिग्रस्त हो गया जबकि अन्य कई गाड़ियों में भी पत्थर लगे हैं। वहीं घटना के बाद गुरुवार की सुबह पुलिस ने कार्रवाई करते हुए दर्जनों बाइक, कार व कई सामान आदि जब्त की है।

बीडीओ सहित अन्य घायलों को बेहतर इलाज के लिए किया गया रेफर : घाघरा स्टेशन में पथराव के बाद हुए लाठीचार्ज के दौरान घायल बीडीओ हरि उरांव और प्रदर्शन कारी तेतुलडीह निवासी परमेश्वर मतो को बेहतर ईलाज के लिए रेफर कर दिया गया है। जबकि आन्य घायल डीएसपी अजित कुजूर, पुलिस निरीक्षक फागू होरो, थाना प्रभारी अमित कुमार तथा आरपीएफ के जवान का देर रात मनोहरपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में इलाज के बाद छुट्टी कर दी गई है। बीडीओ का हाथ फ्रैक्चर हो गया है, जबकि आंदोलनकारी परमेश्वर महतो के सिर में गंभीर चोंटे लगी है। इधर देर रात पोड़ाहाट एसडीओ रीना हासंदा मनोहरपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंची और घायलों के बारे जानकारी ली। इसी दौरान घाघरा हाल्ट पर समाचार कवरेज करने गये कई पत्रकारों को भी चोंटे लगी है।

पथराव व लाठीचार्ज में ये हुये घायल : बीडीओ हरी उरांव, डीएसपी अजित कुजूर, पुनि फागू होरो, थाना प्रभारी अमित कुमार, राम किशुन भगत(पुलिसकर्मी), विश्वजीत बनर्जी (आरपीएफ), अनिल सुम्बुरुई (आरपीएफ), विवेकानंद सिंह (आरक्षी), सुजीत कुमार (जीआरपी), सुखु तोपनो (जिला बल), गुरुचरण सोय (जिला बल), परमेश्वर महतो (प्रदर्शनकारी), इसके अलावा आधा दर्जन के करीब आरपीएफ की महिला जवान व अन्य पुलिस कर्मी घायल हुए हैं। साथ ही कई आंदोलनकारियों को भी चोंटे आयी है।

रेलवे में नामजद समेत अन्य पर दर्ज किये गए केस, कई हिरासत में : घाघरा में हुए प्रदर्शन व लाठी चार्ज को लेकर देर रात को ही आरपीएफ ने सरकारी काम में बाधा, ऑन ड्यूटी स्टॉफ को नुकसान पहुंचाने, दंगा फैलाने, बिना अनुमति रेल परिसर में घुसने, रेल संपत्ति को नुकसान पहुंचाने समेत अन्य बिन्दुओं के आरोप में कांड संख्या 143/30, धारा 174 (ए), 153, 145, 146, 147 के तहत अमित महतो, पंकज महतो, सचिन महतो के खिलाफ नामजद समेत अन्य पर मामला दर्ज किया है। वहीं कई लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है। साथ ही अन्य लोगों की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी भी कर रही है। इधर डीएसपी दिलीप खलखो गुरुवार को सोनुवा पहुंचे और आन्दोलन में शामिल कई लोगों से पूछताछ की और घटना के बारे में जानकारी ली।

रेलवे कर रही है नुकसान का आकलन : बुधवार को करीब 12 घंटे रेल चक्का जाम आंदोलन के बाद रात्रि करीब दस बजे के बाद रेलवे द्वारा मालगाड़ियों का परिचालन शुरू कर दिया गया है। हालांकि यात्री ट्रेनों का परिचालन गुरुवार सुबह से शुरू हुआ है। इस दौरान कई ट्रेनें रद्द हुई और कई ट्रेनें शॉर्ट टर्मिनेंट हुई है। रेलवे अपने नुकसान का आकलन कर रही है। रेल अधिकारियों की मानें तो रेलवे को करीब ढाई सौ करोड़ से अधिक का नुकसान हुआ है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।