फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटकुमार संगाकारा बनेंगे टीम इंडिया के हेड कोच? बोले- मैं इससे खुश हूं और मेरे पास कोचिंग के लिए...

कुमार संगाकारा बनेंगे टीम इंडिया के हेड कोच? बोले- मैं इससे खुश हूं और मेरे पास कोचिंग के लिए...

Kumar Sangakkara on Team India Head Coach Job: श्रीलंका के पूर्व दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज कुमार संगाकारा की टीम इंडिया का हेड कोच बनने में दिलचस्पी नहीं है। संगाकारा ने कहा कि उनके पास समय नहीं है।

कुमार संगाकारा बनेंगे टीम इंडिया के हेड कोच? बोले- मैं इससे खुश हूं और मेरे पास कोचिंग के लिए...
Md.akram लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 25 May 2024 12:59 PM
ऐप पर पढ़ें

Kumar Sangakkara on Team India Head Coach Job: श्रीलंका के पूर्व कप्तान और दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज कुमार संगाकारा की टीम इंडिया का हेड कोच बनने में दिलचस्पी नहीं है। संगाकारा ने कहा कि उन्हें न तो अप्रोच किया गया है और न ही उनके पास समय है। वह राजस्‍थान रॉयल्‍स (आरआर) के क्रिकेट निदेशक हैं। बता दें कि बीसीसीआई ने हाल ही में टीम इंडिया के नए हेड कोच के लिए आवेदन मंगाए हैं। राहुल द्रविड़ का कार्यकाल टी20 वर्ल्ड कप 2024 के बाद समाप्त हो रहा है। हेड कोच पद के लिए उम्मीदवार 27 मई तक आवेदन कर सकते हैं।

'मुझसे संपर्क नहीं किया गया है'

आरआर का शुक्रवार को सनराइजर्स हैदराबाद (एसआरएच) के खिलाफ क्वालीफायर-2 हारने के बाद आईपीएल 2024 में सफर खत्म हो गया। संगाकारा से आरआर वर्सेस एसआरएच मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में हेड कोच पोस्ट को लेकर सवाल किया गया। आरआर के क्रिकेट निदेशक ने जवाब में कहा, ''मुझसे संपर्क नहीं किया गया है और मेरे पास भारतीय टीम की कोचिंग के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध होने का समय नहीं है। मैं राजस्थान रॉयल्स के साथ अपने कार्यकाल से खुश हूं और देखते हैं कि यह कैसे रहेगा।"

पोंटिंग-गंभीर को लेकर अटकलें

पिछले कुछ दिनों से हेड कोच पद के लिए अलग-अलग नामों की चर्चा हो रही है। रिकी पोंटिंग, जस्टिन लैंगर, स्टीफेन फ्लेमिंग और गौतम गंभीर समेत कई पूर्व खिलाड़ियों को लेकर अटकलें लग रही हैं। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर पोंटिंग और लैंगर कह चुके हैं कि उनकी कोचिंग की जिम्मेदारी संभालने में दिलचस्पी नहीं है। वैसे, बीसीसीआई सचिव जय शाह ने साफ कर दिया है कि किसी भी ऑस्ट्रेलियाई से इस पद के लिए संपर्क नहीं किया गया है।

साढ़े तीन साल का कार्यकाल

जय शाह ने एक बयान में कहा, ''भारतीय क्रिकेट टीम के लिए सही कोच चुनना काफी लंबा-चौड़ा प्रोसेस है। हम ऐसे लोगों को देख रहे हैं, जिन्हें इंडियन क्रिकेट स्ट्रक्चर की एकदम सही समझ है। यह जरूरी है कि नए हेड कोच को भारतीय डोमेस्टिक क्रिकेट की पूरी समझ हो और वह इंडियन टीम को और आगे तक लेकर जाए।'' नए हेड कोच का कार्यकाल साढ़े तीन साल होगा, जो  एक जुलाई 2024 से शुरू होकर 31 दिसंबर 2027 तक चलेगा। इस दौरान आईसीसी चैंपियन ट्रॉफी 2025, टी20 वर्ल्ड कप और वनडे वर्ल्ड कप का आयोजन होगा। द्रविड़ नवंबर 2021 से भारतीय टीम के मुख्य कोच हैं।