फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटKKR vs SRH Final: टॉस के वक्त हो जाएगा IPL 2024 चैंपियन का फैसला? एमए चिदम्बरम स्टेडियम का रिकॉर्ड है गजब

KKR vs SRH Final: टॉस के वक्त हो जाएगा IPL 2024 चैंपियन का फैसला? एमए चिदम्बरम स्टेडियम का रिकॉर्ड है गजब

KKR vs SRH Final MA Chidambaram Stadium IPL Records: कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद का आईपीएल 2024 फाइनल में आमना-सामना होगा। खिताबी मुकाबला चेन्नई के एम चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाना है।

KKR vs SRH Final: टॉस के वक्त हो जाएगा IPL 2024 चैंपियन का फैसला? एमए चिदम्बरम स्टेडियम का रिकॉर्ड है गजब
Md.akram लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 25 May 2024 09:25 AM
ऐप पर पढ़ें

KKR vs SRH Final MA Chidambaram Stadium IPL Records: कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद का रविवार (26 मई) को आईपीएल 2024 फाइनल में आमना-सामना होगा। खिताबी मुकाबला शाम साढ़े सात बजे से चेन्नई के एम चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाना है। केकेआर ने पहला क्वालीफायर जीतकर फाइनल में एंट्री की। वहीं, एसआरएच ने क्वालीफायर-2 में राजस्थान रॉयल्स (आरआर) को 36 रन से धूल चटाकर जगह बनाई। चेन्नई में चैंपियन कौन बनेगा? इसका फैसला कुछ हद तक टॉस के वक्त हो जाएगा। यह हम नहीं कह रहे बल्कि एम चिदंबरम स्टेडियम के आंकड़े गवाही दे रहे हैं।

दरअसल, एम चिदंबरम स्टेडियम में आईपीएल के अब तक कुल 84 मुकाबले खेले गए हैं। यहां पहले बल्लेबाजी करने वाली टीमों ने अधिक मैच जीते हैं। पहले बैटिंग करने वाली टीमों को 49 मैचों में जीत नसीब हुई। लक्ष्य का पीछा करने वाली टीमों ने 35 मुकाबलों में विजय का स्वाद चखा है। एसआरएच ने क्वालीफायर-2 में पहले बैटिंग कर आरआर को मात दी थी। यहां पहली पारी का औसत स्कोर 165 है। चेन्नई के मैदान में स्पिन गेंदबाजों को काफी मदद मिलती है। बल्लेबाजों को रन बनाने के लिए थोड़ी मशक्कत करनी पड़ती है। अगर मुकाबले के दौरान ओस नहीं गिरती तो गेंदबाजों के लिए आसानी होती है।

एमएस चिदंबरम आईपीएल रिकॉर्ड्स

मैच- 84
पहले बल्लेबाजी करते हुए जीते गए मैच- 49
टारगेट का पीछा करते हुए जीते गए मैच- 35
टॉस जीतकर जीते गए मैच- 42
टॉस हारकर जीते गए मैच- 42
हाईएस्ट स्कोर- 246/5
लोएस्ट स्कोर- 70
हाईएस्ट स्कोर इन चेज- 201/6

एम चिदंबरम स्टेडियम में तीसरी बार आईपीएल का फाइनल आयोजित होने जा रहा है। यहां पहली बार आईपीएल फाइनल 2011 में चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) के बीच हुआ था। सीएसके ने तब पहली बैटिंग की और खिताब पर कब्जा जमाया। हालांकि, दूसरी मर्तबा जब यहां फाइनल हुआ तब लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम ने विजयी परचम फहराया। वो टीम केकेआर थी। केकेआर ने 2012 में सीएसके के खिलाफ 191 रन का टारगेट चेज कर पहली ट्रॉफी हासिल किया थी। कोलकाता ने उसके बाद 2014 में ट्रॉफी जीती। केकेआर अब खिताबी सूखे को खत्म करने की फिराक में होगी।