ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरइंटरनेशनल महिला दिवस के मौके पर जानें छात्राओं को हायर एजुकेशन के लिए कहां- कहां मिलेगी स्कॉलरशिप, देखें पूरी लिस्ट

इंटरनेशनल महिला दिवस के मौके पर जानें छात्राओं को हायर एजुकेशन के लिए कहां- कहां मिलेगी स्कॉलरशिप, देखें पूरी लिस्ट

आज इंटरनेशनल महिला दिवस मनाया जा रहा है। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं, उन स्कॉलरशिप और फेलोशिप के बारे में, जिसके माध्यम से लड़कियों की पढ़ाई के लिए काफी मदद मिलेगी। आइए देखते हैं पूरी लिस्ट

इंटरनेशनल महिला दिवस के मौके पर जानें छात्राओं को हायर एजुकेशन के लिए कहां- कहां मिलेगी स्कॉलरशिप, देखें पूरी लिस्ट
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 08 Mar 2024 02:11 PM
ऐप पर पढ़ें

International Women’s Day 2024: आज दुनियाभर में 8 मार्च को इंटरनेशनल महिला दिवस मनाया जा रहा है। किसी भी देश के विकास के लिए महिलाओं का खास योगदान होगा और योगदान देने के लिए सबसे जरूरी है, महिलाओं का पढ़ा लिखा होना। सरकार समय समय पर देश में सरकारी विभाग और निजी संगठन में महिला छात्राओं को स्कॉलरशिप और फेलोशिप के मौके प्रदान करती हैं। आइए जानते हैं कहां- कहां मिलेंगे स्कॉलरशिप और फेलोशिप के मौके, देखें पूरी लिस्ट।

INSPIRE-SHE स्कॉलरशिप

साइंस एंड टेक्नोलॉजी डिपापर्टमें इनोवेशन इन साइंस परस्यूट फॉर इंस्पायर्ड रिसर्च (INSPIRE) के तहत  हायर एजुकेशन के लिए स्कॉलरशिप प्रदान कर रहा है। इसके तहत अंडरग्रेजुएट (UG) और पोस्टग्रेजुएट (PG) के कोर्स के लिए लड़कियों को स्कॉलरशिप दी जाएगी। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट online-inspire.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं।

AICTE प्रगति स्कॉलरशिप

लड़कियों के लिए AICTE प्रगति स्कॉलरशिप के तहत, AICTE-मान्यता प्राप्त संस्थान में टेक्निकल डिप्लोमा या डिग्री कोर्स के पहले साल में पढ़ने वाली महिला छात्रों को अपनी शिक्षा जारी रखने के लिए फाइनेंशियल मदद दी जाएगी। AICTE प्रगति स्कॉलरशिप के लिए आवेदन आमतौर पर सितंबर में खुलते हैं और अक्टूबर में बंद हो जाते हैं। जब आवेदन खुलेंगे, उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट aicte-pragati-saksham-gov.in पर जाकर फॉर्म भर सकेंगे।

सिंगल गर्ल चाइल्ड के लिए पोस्टग्रेजुएट इंदिरा गांधी स्कॉलरशिप

इस  स्कॉलरशिप के माध्यम से पोस्टग्रेजुएट कोर्सेज में दाखिला लेने वाली उन छात्राओं की मदद की जाती है, जो अपनी माता-पिता की इकलौती संतान हैं। फुलटाइम मास्टर डिग्री प्रोग्राम के फर्स्ट ईयर में प्रवेश लेने वाले आवेदक इस स्कॉलरशिप का लाभ उठा सकते हैं। यह स्कॉलरशिप विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) द्वारा प्रदान की जाती है। इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन आमतौर पर जनवरी में खुलते हैं। आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट scholarships.gov.in पर जाना होगा।

CBSE मेरिट स्कॉलरशिप स्कीम फॉर सिंगल गर्ल चाइल्ड

सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप स्कीम के तहत छात्रों को 500 रुपये प्रति माह मिलेंगे। इस स्कीम के तहत छात्राओं को 500 रुपये 2 वर्ष के लिए दी जाती है। 10वीं कक्षा के लिए स्कूल की फीस 100 रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। पूरे वर्ष के लिए  फीस 1500 प्रति माह ही होनी चाहिए। इससे ज्यादा नहीं होनी चाहिए। इसी के साथ इस स्कॉलरशिप स्कीम के लिए आवेदन करने वाली छात्रा माता- पिता की इकलौती संतान होनी चाहिए। बता दें, इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन जारी है और अक्टूबर तक चलेंगे। आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट  cbse.nic.in पर जाना होगा।

महिला साइंटिस्ट स्कीम- -B (WOS-B)

साइंस एंड टेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट उन महिला साइंटिस्ट और टेक्नोलॉजिस्ट को प्रोत्साहित करने के लिए यह स्कॉलरशिप  प्रदान करता है जो अपने करियर में ब्रेक ले रही हैं।  27 से 57 वर्ष की आयु की महिलाएं आवेदन कर सकती हैं। आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट online-wosa.gov.in पर जाना होगा।

Virtual Counsellor