ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरUPSC Prelims 2024: जानें- कैसा होना चाहिए ड्रेस कोड, आज है प्रीलिम्स

UPSC Prelims 2024: जानें- कैसा होना चाहिए ड्रेस कोड, आज है प्रीलिम्स

UPSC Prelims 2024: यूपीएससी सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा 2024 का आयोजन कल होगा। जो उम्मीदवार परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं, वे जान लें, परीक्षा के दिन ड्रेस कोड कैसा होना चाहिए। यहां पढ़ें पूरी

UPSC Prelims 2024: जानें- कैसा होना चाहिए ड्रेस कोड, आज है प्रीलिम्स
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 16 Jun 2024 09:19 AM
ऐप पर पढ़ें

UPSC Prelims 2024 Guidelines: यूपीएससी सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा 2024, 16 जून 2024 को देश भर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित होने वाली है। यूपीएससी ने इस परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड और कुछ दिशानिर्देश भी जारी कर दिए हैं जिनका सख्ती से पालन करना होगा। आइए दिशानिर्देशों पर एक नजर डालते हैं।

ड्रेस कोड के बारे में जानें

यूपीएससी परीक्षा के दिन कोई खास ड्रेस कोड नहीं है, लेकिन उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि गर्मी का मौसम चल रहा है, ऐसे में परीक्षा के दिन आरामदायक, हल्के रंग के कपड़े पहनें। परीक्षा में शामिल होने जा रही महिला उम्मीदवारों को महंगी एक्सेसरीज या हील्स पहनने से बचना चाहिए। उम्मीदवार स्मार्ट घड़ी की बजाय केवल हाथ की घड़ी ही पहनें।

UPSC CSE Admit Card:Direct Link

किस समय तक परीक्षा केंद्र पहुंचना ठीक रहेगा।

यूपीएससी के उम्मीदवारों को यूपीएससी सीएसई प्रारंभिक परीक्षा में कुल 2 पेपर देने होंगे। पहला पेपर सुबह 09:30 बजे से 11:30 बजे तक आयोजित की जाएगी, जबकि दूसरा पेपर दोपहर 2:30 बजे से शाम 4:30 बजे तक आयोजित किया जाएगा।

यूपीएससी ने जारी किए गए दिशानिर्देशों में बताया है, कि सभी उम्मीदवारों को वास्तविक समय से कम से कम 30 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचना चाहिए। निर्धारित समय के बाद उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने से मना किया जाएगा। ऐसे में उम्मीदवार समय का बारीकी से ध्यान रखें।

परीक्षा केंद्र में किन वस्तुओं पर लगी रोक

परीक्षा के दिन उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे किसी भी मूल्यवान वस्तु, मोबाइल फोन, स्मार्ट/डिजिटल वॉच, आईटी गैजेट, किताबें और बैग के साथ परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं ले सकते हैं। अगर किसी भी उम्मीदवार के पास नकल करने से संबंधित कोई वस्तु पाई जाती है, तो उनकी उम्मीदवारी रद्द की जाएगी, साथ ही भविष्य में यूपीएससी प्रयासों में उनकी भागीदारी पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा।

परीक्षा केंद्र पर लेकर जा सकते हैं ये चीजें

उम्मीदवारों को अपने साथ केवल एक ई-एडमिट कार्ड, पेन, पेंसिल, आइडेंटी कार्ड और पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ ( जो आपके एडमिट कार्ड में लगी है) ले जाने की अनुमति होगी। इनके अलावा परीक्षा केंद्र के अंदर कोई अन्य सामान ले जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

आपको बता दें, यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा 26 मई को आयोजित होने वाली थी, लेकिन भारत में हुए जनरल इलेक्शन के कारण इस परीक्षा को 16 जून तक के लिए स्थगित कर दिया गया था। 18वीं लोकसभा के लिए आम चुनाव 19 अप्रैल से शुरू हुए थे और रिजल्ट 4 जून को जारी किया गया था।

 

Virtual Counsellor