ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरभारतीय रेलवे में निकली सरकारी नौकरी, 10वीं पास करें आवेदन

भारतीय रेलवे में निकली सरकारी नौकरी, 10वीं पास करें आवेदन

भारतीय रेलवे में नौकरी करने का सपना देख रहे हैं, तो आपके लिए ये अच्छा मौका है। यहां विभिन्न अप्रेंटिसशिप पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए हैं। फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 11 जुलाई है।

भारतीय रेलवे में निकली सरकारी नौकरी, 10वीं पास करें आवेदन
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 15 Jun 2024 07:44 PM
ऐप पर पढ़ें

North Eastern Railwa Apprentice posts: भारतीय रेलवे में काम करना चाहते हैं, तो आपके लिए शानदार मौका है। उत्तर पूर्व रेलवे ने विभिन्न अप्रेंटिसशिप  पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। जिसके माध्यम से 1,104 पदों को भरा जाएगा। जो उम्मीदवार उत्तर पूर्व रेलवे का हिस्सा बनने में रुचि रखते हैं, उन्हें सलाह दी जाती है, कि वे पहले भर्ती से जुड़ी जानकारी पढ़ लें, उसके बाद  ही आगे की प्रक्रिया शुरू करें।

शैक्षणिक योग्यता

अप्रेंटिसशिप पदों के लिए केवल वही उम्मीदवार आवेदन  कर सकते हैं, जिन्होंने किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ 10वीं कक्षा पास की हो, इसी के साथ आईटीआई सर्टिफिकेट लिया होगा।

उम्र सीमा

इस पद के लिए उम्मीदवारों की आयु 12 जून तक 15 से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए। हालांकि, एससी/एसटी उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा 5 साल बढ़ा दी गई है, ओबीसी उम्मीदवारों के लिए इसे 3 साल बढ़ा दिया गया है। वहीं दिव्यांग उम्मीदवारों को आयु सीमा में 10 वर्ष की छूट दी जाएगी।

आवेदन की आखिरी तारीख

उत्तर पूर्व रेलवे ने विभिन्न अप्रेंटिसशिप  पदों पर भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन 12 जून से शुरू कर दिए थे। फॉर्म भरने की आखिरी तारीख  11 जुलाई निर्धारित की गई है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है, वे आखिरी तारीख से पहले आवेदन फॉर्म को भर लें।

जानें- कैसी होगी परीक्षा

उम्मीदवारों का चयन मैट्रिक में उनके औसत पास प्रतिशत अंक और आईटीआई परीक्षा में प्राप्त अंकों को ध्यान में रखकर मेरिट के आधार पर किया जाएगा। उम्मीदवारों का वेरिफिकेशन गोरखपुर में किया जाएगा। फाइनल सिलेक्शन पहले उम्मीदवारों को मेडिकल परीक्षा से भी गुजरना होगा।

जानें- कैसे करना है आवेदन

आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को उत्तर पूर्व रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट ner. Indianrailways.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। बता दें, आवेदन केवल ऑनलाइन ही स्वीकार किए जाएंगे।

 

Virtual Counsellor
Advertisement