ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहारपटना: रेलयात्रियों को एसी हॉल में मुफ्त मिलेगी रात बिताने की सुविधा

पटना: रेलयात्रियों को एसी हॉल में मुफ्त मिलेगी रात बिताने की सुविधा

राजधानी पटना में रेलयात्रियों को रात बिताने के लिए इधर-उधर नहीं भटकना पड़ेगा। अब साधारण क्लास के रेलयात्री भी एसी रैन बसेरा में रात बिता सकेंगे। इसके लिए उन्हें कोई भुगतान भी नहीं करना होगा। यह रैन...

पटना: रेलयात्रियों को एसी हॉल में मुफ्त मिलेगी रात बिताने की सुविधा
पटना। संजय पांडेय Tue, 21 May 2019 09:32 AM
ऐप पर पढ़ें

राजधानी पटना में रेलयात्रियों को रात बिताने के लिए इधर-उधर नहीं भटकना पड़ेगा। अब साधारण क्लास के रेलयात्री भी एसी रैन बसेरा में रात बिता सकेंगे। इसके लिए उन्हें कोई भुगतान भी नहीं करना होगा। यह रैन बसेरा स्टेशन परिसर में ही बनेगा। एक-एक रैन बसेरा में कम से कम 50 यात्रियों के सोने के लिए बेड लगेंगे। 

रैन बसेरा का निर्माण पटना जंक्शन, राजेंद्रनगर, पाटलिपुत्रा, दानापुर और पटना साहिब स्टेशन पर होगा। डीआरएम रंजन प्रकाश ठाकुर ने बताया कि इसके लिए पटना नगर निगम से करार हो चुका है। करार के मुताबिक इन रैन बसेरा में सिर्फ रेलवे स्टेशन के यात्रियों को रात बिताने की सुविधा मिलेगी। इसके लिए उन्हें सिर्फ अपनी यात्रा का टिकट दिखाना होगा। रेलवे इसके लिए निगम को सिर्फ जमीन उपलब्ध कराएगा। बाकी सारे कार्य निगम को करने हैं। 

तीन महीने में शुरू हो जाएगी सुविधा
डीआरएम ने बताया कि सभी पांचों स्टेशन परिसरों में रैन बसेरा के लिए जमीन चिह्नित कर ली गई है। नगर आयुक्त अनुपम कुमार सुमन संग एक बैठक में इस पर सहमति भी बन गई है। जल्द ही इसे निगम को हस्तांतरित कर दिया जाएगा। निगम यहां प्री-फैब्रिकेटेड तकनीक से अगले दो से ढाई महीने में इसे तैयार कर लेगा। उसके बाद उनमें एसी-पंखा, लाइट, बेड आदि लगाने का काम होगा। अगले तीन महीने में रैन बसेरा यात्रियों के लिए शुरू हो जाएगा। रैन बसेरा की साफ-सफाई, मेंटेनेंस और संचालन की सारी जिम्मेवारी निगम की होगी। रेल प्रशासन का काम सिर्फ सुरक्षा और मॉनिटरिंग का होगा।