ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहार लखीसरायबड़हिया: पुरुषों के मुकाबले महिला मतदाता रहीं आगे

बड़हिया: पुरुषों के मुकाबले महिला मतदाता रहीं आगे

बड़हिया | एक संवाददाता त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के तहत जिलांतर्गत 9वें चरण का चुनाव...

बड़हिया: पुरुषों के मुकाबले महिला मतदाता रहीं आगे
हिन्दुस्तान टीम,लखीसरायTue, 30 Nov 2021 04:01 AM
ऐप पर पढ़ें

बड़हिया | एक संवाददाता

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के तहत जिलांतर्गत 9वें चरण का चुनाव सोमवार को शांतिपूर्ण माहौल के बीच संपन्न हो गया। कुल 65.28 फीसदी मतदाताओं ने वोट डाले। महिलाओं ने पुरुषों से तीन फीसदी अधिक मतदान किया। प्रखंड स्थित सभी 9 पंचायतों में सवेरे 7 बजे से शाम 5 बजे तक मतदाताओं ने बूथ पर पहुंचकर विभिन्न पदों के लिए मतदान किये। हालांकि अधिकतर बूथों पर दोपहर बाद मतदाताओं के भीड़ में काफी कमी देखी गई। पहले मतदान फिर जलपान के अनुरूप सुबह से ही सभी बूथों पर मतदाताओं की लंबी कतारें लगी रही।

अलग-अलग पंचायत स्थित विभिन्न बूथों से मशीनों में आ रही खामियों को तत्काल समाप्त किया जाता रहा। इस क्रम में विशेषज्ञ टीम के द्वारा मतदान केंद्र संख्या 3 पर पंसस, 30 और 101 पर वार्ड सदस्य तथा 120 पर जिला परिषद पद के लिए प्रयुक्त मशीनों में शामिल जरूरत के अनुसार पीयू और सीयू मशीनों का बदलाव किया गया। बदलाव के साथ ही सुगमता के साथ वोटिंग प्रारंभ हो गया था। इस दौरान बस कुछेक मिनटों के लिए मतदान बाधित रहा। स्वयं के पहचान पत्रों के साथ मतदान केंद्रों पर पहुंचे महिला पुरुष मतदाताओं को वोटिंग के लिए अपने बारी का इंतजार करते देखा गया। वोटिंग प्रक्रिया धीमी होने के कारण गिरधरपुर पंचायत के उमवि जखौर स्थित मतदान केंद्र संख्या 36 व 37 पर मतदाताओं की काफी लंबी कतारें देखी जा सकी।

घंटों इंतजार करने को मजबूर पंक्तिबद्ध मतदाता यथा स्थान जमीन पर ही बैठकर वोटिंग में हो रही देरी के कारणों को कोसते रहें। हालांकि वोटिंग में हो रहे विलंब का कारण कोई तकनीकी नहीं बल्कि जागरूकता की कमी देखी जाती रही। अमूमन मतदाता सिर्फ एक या दो पदों के लिए ही मतदान कर कक्ष से बाहर निकल आ रहे थे। जिन्हें प्रतिनियुक्त कर्मियों के द्वारा पुन: समझाकर अंदर कमरे में भेजा जा रहा था। सभी मतदान केंद्रों पर पर्याप्त पुलिस बल की व्यवस्था की गई थी। जिसमें महिला पुलिस भी शामिल रहीं। केंद्र पर प्रतिनियुक्त पुलिस बल जहां मतदाताओं को कतारबद्ध कर सुव्यवस्थित ढंग से उनसे वोटिंग करवाते रहे, तो वहीं क्यूआरटी टीम में तैनात दर्जन से अधिक बाइकर्स और एसएसबी के जवान सभी पंचायतो में लगातार पेट्रोलिंग करते रहे। एसडीओ संजय कुमार सिंह, एसडीपीओ रंजन कुमार व एसएचओ संजय कुमार सिंह एनएच 80 किनारे स्थित गंगासराय, डुमरी और जैतपुर पंचायत समेत दियारा व टालक्षेत्र में भ्रमण करते रहे।

विभिन्न बूथों पर दिखी अव्यवस्था

विभिन्न मतदान केंद्रों पर अव्यवस्थाओं को देखा जा सका। ऐसा ही एक मामला जैतपुर पंचायत स्थित मतदान केंद्र संख्या 72 और 73 पर देखा जा सका। इस केंद्र पर अनुपयुक्त साफ सफाई, रोशनी के लिए बिजली व्यवस्था की अनुप्लब्धता समेत अन्य खामियां देखी गई। मतदान कराने केंद्र पर पहुंचे कर्मियों द्वारा इसकी जानकारी निर्वाची पदाधिकारी समेत एसडीओ को भी दी गई। जानकारी देने के बावजूद कोई सहायता उपलब्ध नहीं हो पाने की स्थिति में खुद मतदान कराने पहुंचे कर्मियों के द्वारा साफ सफाई और पड़ोस के घर से बिजली की सुविधा उपलब्ध कराई गई।

दो बूथों पर देर शाम तक चला मतदान

डुमरी पंचायत स्थित मतदान केंद्र संख्या 47 और 48 पर तथा गिरधरपुर पंचायत के वार्ड संख्या 30 पर निर्धारित अवधि के बाद भी वोट डाले जाते रहे। मतदान केंद्रों पर वोटरों की कतारें दिन भर लगातार लगी रही। निर्धारित अवधि के अनुरूप शाम 5 बजे के बाद भी उक्त तीनों केंद्रों पर काफी संख्या में मतदाता मौजूद रहे। कतारबद्ध रहे सभी मतदाताओं को निर्धारित अवधि के बाद भी मताधिकार करने की छूट दी गई। लगभग एक घण्टे के विलंब के साथ शाम 6 बजे ही उपर्युक्त मतदान केंद्रों पर मतपेटी और ईवीएम की सिंलिंग कर मतदान कर्मी प्रस्थान कर सके।