ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहार छपरालोन व आयुष्मान कार्ड से आधी आबादी बनेगी सबल

लोन व आयुष्मान कार्ड से आधी आबादी बनेगी सबल

पेज चार की लीड वर्गों के एक लाख उद्यमियों को ऋण सहायता स्वीकृत प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए महिलाओं को किया संबोधित 05 लाख रुपये तक का इलाज संभव 30 सफाई कर्मियों के...

लोन व आयुष्मान कार्ड से आधी आबादी बनेगी सबल
हिन्दुस्तान टीम,छपराWed, 13 Mar 2024 09:00 PM
ऐप पर पढ़ें

पेज चार की लीड
प्रधान मंत्री सामाजिक उत्थान एवं रोज़गार आधार जनकल्याण (पीएम-सूरज) पोर्टल लांच

सारण सहित अन्य जिलों के वंचित वर्गों के एक लाख उद्यमियों को ऋण सहायता स्वीकृत

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए महिलाओं को किया संबोधित

05 लाख रुपये तक का इलाज संभव

30 सफाई कर्मियों के बीच पीपीई किट का वितरण

फोटो 21 सफाई कर्मी को लोन के लिए स्वीकृति पत्र प्रदान करती डीडीसी प्रियंका रानी, साथ में डीपीआरओ रविंद्र कुमार व डीडब्ल्यूओ योगेंद्र कुमार

छपरा, नगर प्रतिनिधि। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रधान मंत्री सामाजिक उत्थान एवं रोज़गार आधार जनकल्याण (पीएम-सूरज) पोर्टल बुधवार को लॉन्च किया है। पीएम के कार्यक्रम का लाइव प्रसारण के लिये शहर के प्रेक्षा गृह में सारण एनआईसी के सौजन्य से विशाल प्रोजेक्टर स्क्रीन लगाया गया था। पीएम ने सारण सहित अन्य जिलों के वंचित वर्गों के एक लाख उद्यमियों को ऋण सहायता स्वीकृत की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नमस्ते योजना के तहत सफाई मित्रों को आयुष्मान स्वास्थ्य कार्ड और पीपीई किट भी वितरित किए हैं। राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम में सारण सहित देशभर से लगभग 525 जिले के लाभुक जुड़े थे। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने लाभुकों से संवाद भी किया। प्रधानमंत्री मोदी ने जैसे ही कहा कि, आज गरीबों के हक़ का पैसा सीधे उनके खातों में पहुंचता है तो प्रेक्षा गृह में बैठी महिलाओं ने तालियों से पीएम का स्वागत किया। डीडीसी प्रियंका रानी ने लाभुकों से सरकार की योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाने का भी अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि समाज के निचले तबके के लोगों के जीवन स्तर को सुधारने के लिए जिला प्रशासन कृत संकल्पित है। कार्यक्रम में सिविल सर्जन सागर दुलार, एलडीएम प्रदीप कुमार, जिला कल्याण पदाधिकारी प्रदीप कुमार, एनआईसी के डीआईओ तारिणी कुमार, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी रविंद्र कुमार, पेंशनर ब्रजेन्द्र सिन्हा ,डीआरडीए के शिव सेवक तिवारी व अन्य शामिल थे। कार्यक्रम का सफल संचालन नदीम अहमद ने किया।

पीएम से संवाद के लिए आतुर दिखी महिलाएं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से संवाद के लिए शहर के प्रेक्षा गृह में करीब 3 घंटे से अधिक समय तक वंचित समाज की महिलाएं बैठी रही। ग्रामीण क्षेत्र से आई एक महिला लाल मति कुंवर ने कहा कि आधी आबादी के लिए प्रधानमंत्री का प्रयास हमेशा सकारात्मक रहता है। जब जिला प्रशासन की तरफ से उसे इस बात की जानकारी मिली कि कार्यक्रम में शामिल होने के दौरान पीएम उनसे संवाद भी कर सकते हैं तो खुशी हुई। इस तरह की बात कई अन्य महिलाओं ने भी कहीं हालांकि सारण की महिलाओं से पीएम का संवाद नहीं हो पाया। इसके बावजूद महिलाएं अनुशासित तरीके से पीएम का संबोधन सुनने के लिए प्रेक्षा गृह में पूरे समय तक बैठी रही।

आयुष्मान कार्ड पाते ही लालमति के चेहरे पर दिखी खुशी

नमस्ते योजना के तहत वंचित समाज की महिलाओं को आयुष्मान कार्ड का भी वितरण किया गया। आयुष्मान कार्ड पाकर एक लाभुक लाल मती के चेहरे पर स्पष्ट खुशी का भाव झलक रहा था। कार्ड मिलने के बाद उसने कहा कि उसे इलाज के लिए अब परेशानी नहीं होगी। नामी -गिरामी अस्पताल में भी आसानी से पांच लाख रुपये तक का इलाज हो जाएगा। पास में बैठी एक अन्य लाभुक दमयंती ने कहा कि राशन के साथ ही स्वास्थ्य सुविधा भी मोदी सरकार ने उपलब्ध कराई है। इसके लिए उसने प्रधानमंत्री को दिल से धन्यवाद भी दिया।

सफाई कर्मियों को मिला पीपीई किट

कार्यक्रम की नोडल पदाधिकारी सह डीडीसी प्रियंका रानी ने 30 सफाई कर्मियों के बीच पीपीई किट का भी वितरण किया। पीपीई किट में हेलमेट, फुल ग्लब्स, एप्रण, मास्क सिक्योरिटी शूज था । इससे मजदूरों को काम के समय सुरक्षा दृष्टिकोण से काफी सहायता मिलेगी। पीपीई किट मिलने के बाद मजदूरों ने कहा कि जोखिम वाले कार्य में भी दिक्कत नहीं होगी।

आत्मनिर्भरता के लिए दिए गए लोन

जिले के 170 पात्र व्यक्तियों को बैंकों, गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी)सूक्ष्म वित्त संस्थानों (एमएफआई) और अन्य संगठनों के माध्यम से ऋण सहायता प्रदान की गयी। डीडीसी ने 70 लाख 50 हजार 109 लोन की स्वीकृति प्रदान की। इनमें डोरीगंज के विनोद कुमार राम, रसलपुर की सुगंती देवी के अलावा तारा देवी मंजू देवी व अन्य लाभुक शामिल थे। लोन की स्वीकृति मिलने के बाद सुगंटी देवी ने कहा कि आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार का प्रयास सराहनीय है। लोन के मिले रुपए से वह व्यवसाय करेगी और घर परिवार में घर परिवार में भी खुशहाली आएगी।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।