फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News मौसमलू से राहत, देश के कई हिस्सों में बारिश का अलर्ट; जानें फिर कब बदलेगा मौसम

लू से राहत, देश के कई हिस्सों में बारिश का अलर्ट; जानें फिर कब बदलेगा मौसम

झारखंड और ओडिशा में गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ अलग-अलग जगहों पर बारिश हो सकती है। पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में भी आज से मौसम का ऐसा ही मिजाज देखने को मिल सकता है।

लू से राहत, देश के कई हिस्सों में बारिश का अलर्ट; जानें फिर कब बदलेगा मौसम
Himanshu Jhaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली।Sat, 11 May 2024 11:00 AM
ऐप पर पढ़ें

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अपना पूर्वानुमान जारी किया है, जिसमें देश के कई हिस्सों में शनिवार को आंधी और बिजली गिरने के साथ बारिश होने की संभावना जतायी है। आईएमडी ने कहा, "अगले 3 घंटों के दौरान उत्तराखंड, तमिलनाडु और राजस्थान में गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।" मौसम विभाग ने यह भी अनुमान लगाया है कि दक्षिणी पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में गरज के साथ हल्की बारिश और बिजली गिरने की भी संभावना है।

अगले 3 घंटों के दौरान दक्षिणी पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश, मेघालय, दक्षिण-पूर्व अरुणाचल प्रदेश, दक्षिण-पूर्व असम, मणिपुर, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और केरल में भी गरज और बिजली के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है। 

मौसम विभाग ने कहा है कि पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 11 मई तक गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा होने का अनुमान है। इसी दौरान बिहार, झारखंड और ओडिशा में गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ अलग-अलग जगहों पर बारिश हो सकती है। पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में भी आज से मौसम का ऐसा ही मिजाज देखने को मिल सकता है।

आईएमडी ने बताया कि शुक्रवार की रात दिल्ली पुलिस को पेड़ उखाड़ने से संबंधित 152 कॉल, भवन क्षति से संबंधित 55 कॉल और बिजली व्यवधान से संबंधित 202 कॉल प्राप्त हुईं। कई दिनों तक बढ़े हुए तापमान के बाद दिल्ली-एनसीआर में शुक्रवार शाम को तेज आंधी, तेज हवाएं और बारिश हुई। इससे राष्ट्रीय राजधानी में यातायात बाधित हुआ और उड़ानों में बदलाव आया। नोएडा और गाजियाबाद जैसे आसपास के इलाकों में भी अचानक और तीव्र धूल भरी आंधी चली।

दिल्ली हवाईअड्डे के सूत्रों ने बताया कि खराब मौसम के कारण शहर की ओर जाने वाली 9 उड़ानों को जयपुर डायवर्ट कर दिया गया। तेज हवाओं के कारण सड़कों पर पेड़ गिरने से राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के इलाकों में यातायात भी प्रभावित हुआ। नोएडा के सेक्टर 58 में एक इमारत की मरम्मत के लिए लगाई गई शटरिंग वाहनों पर गिरने से कई कारें भी क्षतिग्रस्त हो गईं।