Hindi News मौसम दिल्ली में फिर प्रचंड होगी गर्मी, पर इन राज्यों में जोरदार बारिश; 4 की मौत

दिल्ली में फिर प्रचंड होगी गर्मी, पर इन राज्यों में जोरदार बारिश; 4 की मौत

उत्तर-पश्चिम भारत, मध्य प्रदेश और गुजरात में अगले पांच दिनों तक लू चलने से लेकर भीषण गर्मी जारी रहने का अनुमान है। दिल्ली में 47 डिग्री तक जाएगा पारा, IMD ने गुरूवार को यह जानकारी दी है।

 दिल्ली में फिर प्रचंड होगी गर्मी, पर इन राज्यों में जोरदार बारिश; 4 की मौत
Delhi Heat
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Nisarg DixitEdited By: Upendra
Thu, 23 May 2024 7:20 PM

Monsoon 2024: बढ़ती गर्मी के बीच देशवासियों की हालत खराब है उत्तर पश्चिम भारत जहां हीट वेव और गर्मी से परेशान है तो पूर्वी और दक्षिणी भारत में बंगाल की खाड़ी से बन रहे बादल राहत की लहर वर्षा रहे हैं। केरल में जहां बारिश के कारण लोगों की मौत हो रही है तो वहीं राजस्थान में  गर्मी और लू की वजह से 5 लोगों की मौत की खबर सामने आई है।
बदलते मौसम में देशवासियों  को अपना और अपने परिवार का ख्याल रखते हुए , मौसम विभाग द्वारा जारी की गई एडवाइजरी का पालन करना होगा जिससे इस गर्मी का सामना सभी सहजता से कर सकें।

 भीषण गर्मी से तपते मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों को बारिश का इंतजार है। हालांकि, भारत मौसम विज्ञान विभाग यानी IMD की तरफ से की गई लू की भविष्यवाणी टेंशन बढ़ाने वाली है। वहीं,केरल में मौसम विभाग ने 9 जिलों के लिए बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। लगातार होती मूसलाधार बारिश से 4 लोगों की मौत हो गई है। राजधानी तिरुवनंतपुरम, कोच्चि और अन्य शहरों के निचले इलाकों, सड़कों, घरों में पानी भर गया है। सड़कों पर पानी भरने के चलते ट्रैफिक की भी समस्या सामने आई है। केरल के राज्य स्तरीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने मछुआरों को सलाह देते हुए कहा है कि जब तक अलर्ट जारी है वे समुद्र में न जाएं।।

खबर है कि मॉनसून की अंडमान और निकोबार में दस्तक हो चुकी है। आमतौर पर जून के मध्य तक देश के अधिकांश हिस्सों में मॉनसून की एंट्री हो जाती है।

उत्तर-पश्चिम भारत, उत्तरी मध्य प्रदेश और गुजरात के मैदानी इलाकों में अगले पांच दिनों तक लू चलने से लेकर भीषण गर्मी जारी रहने का अनुमान है। मौसम विभाग ने बुधवार को यह जानकारी दी है। दक्षिण- पश्चिम मॉनसून के बुधवार को दक्षिण अरब सागर के कुछ हिस्सों, मालदीव के कुछ और हिस्सों, कोमोरिन क्षेत्र, बंगाल की दक्षिण खाड़ी, अंडमान-निकोबार द्वीप समूह और अंडमान सागर में आगे बढ़ने का अनुमान है।

Thu, 23 May 2024 06:23 PM

Weather today:गर्मी से लोगों का जीना मुश्किल, राजधानी में बढ़ी बिजली की खपत

Delhi weather: लगातार बढ़ती गर्मी और चलने वाली लू ने दिल्ली वासियों को घर में रहने पर मजबूर कर दिया है। लगातार चलते ए सी, कूलर और रेफ्रिजरेटर ने घरों और ऑफिसों की बिजली खपत बढ़ा दी है। राजधानी की बिजली खपत अपने रिकॉर्ड स्तर 8000 मेगावाट पर पहुंच गई है।

Thu, 23 May 2024 06:09 PM

Weather today: ओड़िशा में शनिवार तक हो सकती है तेज बारिश, मौसम विभाग का अनुमान

बंगाल की खाड़ी में बन रहे निम्न दाब क्षेत्र के कारण चलने वाली हवाओं के ओड़िशा की तरफ आने की संभावना है। इससे ओड़िशा के तटवर्ती जिलों में बारिश होने का अनुमान है। 
मौसम विभाग के अनुसार इस समय में 7 से 11 सेंटी मीटर बारिश होने की संभावना है। इसी के चलते मछुआरों को समंदर में ना जाने की सलाह दी गई है।

Thu, 23 May 2024 05:27 PM

Weather today: अभी और बढ़ेगा हीट वेव का प्रकोप, दिल्ली वालों का जीना होगा मुहाल

Delhi weather: मौसम विभाग के अनुसार 24 से लेकर 27 मई तक दिल्ली से हीटवेव टकराएंगी जिससे लगातार दिल्ली पर इसका असर दिखाई देगा। कई इलाके जो बिल्कुल बंद है वहां पर तापमान के 47 डिग्री तक पहुंचने की भी संभावना है। ऐसे में मौसम विभाग ने इन दिनों के लिए दिल्ली को रेड अलर्ट में रखा है। मतलब विभाग को मौसम के और खराब होने की आशंका है और वह उसी हिसाब से ही तैयारी भी कर रहा है।

Thu, 23 May 2024 05:19 PM

Weather today: दिल्ली को गर्मी से राहत नहीं, आने वाला है 47 डिग्री का टॉर्चर

Delhi weather: दिल्ली वालों के लिए जल्दी ही गर्मी से राहत की उम्मीद नहीं है। मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक आने वाले कुछ दिनों में दिल्ली का तापमान 47 डिग्री तक पहुंच जाएगा। तो वहीं न्यूनतम तापमान रात के समय भी 32 डिग्री से नीचे नहीं जायेगा।

Thu, 23 May 2024 04:56 PM

Weather today: बंगाल और ओड़िशा के तटों से टकराएंगी तेज हवाएं, मौसम विभाग की चेतावनी

मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि आने वाले दो दिनों में बंगाल की खाड़ी से 40 से 60 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से आने वाली हवाएं चलेंगी। जो पश्चिम बंगाल, बांग्लादेश, ओडिशा के तटों से आकर टकराएंगी, इसके साथ ही हिंद महासागर की तरफ से भी हवाएं चलेंगी जो कि केरल और तमिलनाडु के समुद्री तटों से आकर टकराएंगी। इस के कारण मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है।

Thu, 23 May 2024 04:15 PM

Weather today: गुजरात भी गर्मी की चपेट में , अहमदाबाद और गांधीनगर सबसे गर्म

Gujarat weather: गुजरात के गांधीनगर और अहमदाबाद में दो दिन के लिए तापमान को लेकर रेड अलर्ट किया गया है, मौसम विभाग के अनुसार यहां रात के समय भी तापमान दिन से थोड़ा बहुत ही कम रहेगा यानि रात में भी लोगों को गर्मी का सामना करना पड़ेगा। आने वाले कुछ दिनों में यहां तापमान कम होने की संभावना है।

Thu, 23 May 2024 03:48 PM

Weather today:बिहार में बारिश की संभावना, मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

Bihaar weather: मौसम विभाग ने बिहार के कटिहार, किशनगंज, पूर्णिया,अररिया,पटना, भोजपुर, बक्सर, कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद, अरवल, जहानाबाद, गया, नवादा, नालंदा, शेखपुरा, लखीसराय, बेगूसराय, जमुई, मुंगेर,  खगड़िया, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, समस्तीपुर, दरभंगा, मधुबनी, सहरसा, भागलपुर, मधेपुरा, बांका, शिवहर, वैशाली , गोपाल गंज, सीवान, मुजफ्फरपुर और सीतामढ़ी में बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है।

Thu, 23 May 2024 03:39 PM

Weather today: दिल्ली में रात में सोना होगा मुश्किल, आसमान छुएगा रात का पारा

दिल्ली एनसीआर के साथ-साथ पश्चिमी राजस्थान, पंजाब हरियाणा, चंडीगढ़  में लोगों का अगले कुछ दिनों तक सोना मुहाल होने वाला है। मौसम विभाग के अनुसार इन क्षेत्रों का तापमान रात में भी पिछले दिनों के मुकाबले बढ़ेगा। ऐसे में ग्रामीण क्षेत्रों में लाइट की कमी लोगों के लिए परेशानी खड़ी कर सकती है। शहरी क्षेत्रों में भी लोगों की परेशानियां बढ़ने वाली हैं।

Thu, 23 May 2024 03:22 PM

Weather today: रेड, ऑरेंज और येलो अलर्ट एरिया के लिए मौसम विभाग ने जारी की एडवाइजरी....

गर्मी को लेकर मौसम विभाग ने एडवाइजरी जारी की है। गर्मी की मात्रा के अनुसार क्षेत्रों को 3 हिस्सों में बांटा गया है उसके बाद सभी के लिए अलग अलग एडवाइजरी जारी की गई है। 
एडवाइजरी के अनुसार धूप में बाहर निकलने से बचना चाहिए और अगर जाना जरूरी हो तो ज्यादा देर तक काम नहीं करना है, ORS का इस्तेमाल करना है, ज्यादा से ज्यादा पानी पीना है। बीमार लोगों का खास ख्याल रखें।

Thu, 23 May 2024 03:12 PM

Weather today: सभी उम्र के लोगों को हीट स्ट्रोक का खतरा, मौसम विभाग बोला ख्याल रखें।

बढ़ती गर्मी के चलते मौसम विभाग ने कई राज्यों में रेड अलर्ट जारी किया है। राजस्थान, पंजाब , हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और गुजरात के कुछ क्षेत्रों को रेड अलर्ट में रखा गया है। इन क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को खास ख्याल रखने और घर में रहने की सलाह दी गई है।

Thu, 23 May 2024 03:06 PM

Weather today: उत्तर भारत को नहीं मिलेगी हीटवेव से राहत, मौसम विभाग की चेतावनी

मौसम विभाग के अनुसार आने वाले 5 दिनों तक राजस्थान, मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश, जम्मू कश्मीर, गुजरात,  हिमाचल, पंजाब और दिल्ली एनसीआर के आसपास के इलाकों में हीटवेव लगातार चलती रहेगी। जिससे गर्मी की तपन लगातार बढ़ेगी।

Thu, 23 May 2024 02:58 PM

Weather today: मौसम विभाग की मछुआरों समुद्र में न जाने की सलाह, 27 मई तक अलर्ट जारी

West Bengal: बंगाल की खाड़ी में लगातार तेज होती हवाओं के बीच मौसम विभाग ने मछुआरों के लिए एक नई चेतावनी जारी कर दी है मौसम विभाग के अनुसार  बंगाल की खाड़ी में 26 मई तक जाना खतरे से खाली नहीं है। ऐसे में जो भी लोग समुद्र में हैं उन्हें जल्द से जल्द तट पर लौट आना चाहिए।

Thu, 23 May 2024 02:37 PM

Weather today: केरल में मूसलाधार बारिश से 4 की मौत, मौसम विभाग ने जारी किया था रेड अलर्ट

Kerala weather: पीटीआई के अनुसार केरल में मूसलाधार बारिश से 4 लोगों की मौत हो गई है। भारतीय मौसम विभाग ने केरल के 4 जिलों को लेकर रेड अलर्ट जारी किया था। केरल के आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने मछुआरों को समुद्र में न जाने की चेतावनी दी थी। इसके अनुसार जब तक यह रेड अलर्ट है तब तक समुद्र में जाना खतरे से खाली नहीं है।

Thu, 23 May 2024 02:24 PM

Weather today: नॉर्थ ईस्ट में तेज बारिश का अनुमान, मौसम विभाग के अनुसार बादल छाए रहेंगे।

मौसम विभाग के अनुसार अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, असम और मेघालय में आने वाले 3 दिनों में तेज बारिश होगी। 
बंगाल की खाड़ी में बनने वाले निम्न दाब क्षेत्र के कारण इन क्षेत्रों में बादल छाए रहेंगे जिससे उमस बढ़ेगी, लेकिन हल्की बारिश होने के बाद गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है।

Thu, 23 May 2024 01:19 PM

Weather today: छत्तीसगढ़ में गर्मी से राहत, अगले कुछ दिन नहीं बढ़ेगा अधिकतम तापमान

Chhatisgarh weather: बंगाल की खाड़ी का निम्न दाब क्षेत्र कई राज्यों पर मेहरबान हो रहा है। छत्तीसगढ़ में बुधवार को राजधानी समेत कई जिलों में बारिश हुई और बादल छाए रहे। मौसम विभाग के अनुसार छत्तीसगढ़ के कई जिलों में अभी बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश होगी। जिसके कारण अगले 2 दिनों तक तापमान के ज्यादा ऊपर जाने की संभावना नहीं है। उसके बाद तापमान बढ़ सकता है।

Thu, 23 May 2024 01:03 PM

Weather today:पश्चिम बंगाल और ओड़िशा के तटवर्ती क्षेत्रों में बारिश का अलर्ट, भारी बारिश का अनुमान,

 West bangal, Odisha Weather: मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी में बन रहे निम्न दाब क्षेत्र और उपमहाद्वीप में गर्मी के कारण बन रहे उच्च दाब क्षेत्र के कारण नमी का प्रवाह लगातार तट की तरफ हो रहा है। जिससे ओडिशा के बालासोर और कुछ अन्य जिले जबकि बंगाल के कुछ जिलों में आने वाले कुछ दिनों में हल्की और कई जगह भारी बारिश का अनुमान है।

Thu, 23 May 2024 12:47 PM

Weather today: यूपी के कई शहरों में आज गर्म रहेगी रात, पारा पहुंचेगा 35 डिग्री सेल्सियस के पार

 Up weather: उत्तर प्रदेश भीषण गर्मी की चपेट में है। 12 जिलों में आज हीट वेव की चेतावनी जारी की गई है। वहीं कई जिलों में रात का पारा 35 डिग्री के ऊपर जाने का अलर्ट है। उत्तरी यूपी का हाल जहां गर्मी में बेहाल है वहीं पूर्वी यूपी के लोग बारिश के कारण थोड़े सुकून में हैं। उत्तर प्रदेश में अभी पूरे जून के महीने तेज गर्मी और उमस का अनुमान है।

Thu, 23 May 2024 12:11 PM

weather today: मध्य प्रदेश में तेज गर्मी के साथ आंधी और बारिश के भी आसार.…

 Madhya pradesh weather: मौसम विभाग ने गुरुवार को तेज गर्मी के साथ साथ मध्यप्रदेश के सिवनी , बैतूल, छिंदवाड़ा ,बालाघाट, में आंधी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से आ रही नमी अभी हल्की बारिश के लिए जिम्मेदार है। बंगाल की खाड़ी में निम्न दाब क्षेत्र बन रहा है जिसकी वजह से उमस और गर्मी का प्रकोप बढ़ा हुआ है।

Thu, 23 May 2024 11:55 AM

Weather today: ग्वालियर-चंबल क्षेत्र में हीट वेव जारी, रतलाम का पारा सबसे हाई

madhya pradesh weather: एमपी के चंबल और ग्वालियर क्षेत्र में लू का असर जारी है। इसके साथ ही मालवा क्षेत्र में भी गर्मी अपने प्रचंड रूप में है।
रतलाम शहर का पारा पिछले 2 दिनों से सबसे ज्यादा बना हुआ है। अपनी साफ-सफाई के लिए जाना जाने वाला शहर इंदौर का तापमान अपने रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है। मौसम विभाग के अनुसार अभी कुछ दिन तक पूरे प्रदेश में तेज गर्मी रहेगी।

Thu, 23 May 2024 11:36 AM

weather today: प्री-मानसून बारिश में कमी, लेकिन मानसूनी बारिश को लेकर उत्साहित हैं मौसम विज्ञानी....

rajasthan weather: मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान में पिछले सप्ताह हुई बारिश हर साल होने वाली औसत बारिश से 55 फीसदी तक कम हुई। मई के इस हिस्से तक औसतन 3.9 मिमी. बारिश हो जाती है लेकिन अभी तक राजस्थान में केवल 1.8 मिमी. बारिश ही हुई है। 
मौसम विज्ञानियों के अनुसार इस बार अच्छी मानसूनी बारिश के संकेत हैं।