ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेश वाराणसीकैंट स्टेशन पर मालगाड़ी में फंसा ओएचई पोल, वैगन बेपटरी

कैंट स्टेशन पर मालगाड़ी में फंसा ओएचई पोल, वैगन बेपटरी

कैंट स्टेशन के प्लेटफार्म नम्बर नौ से गुजर रही मालगाड़ी (डाउन बॉक्स एन) के वैगन में शनिवार शाम 4.05 बजे ओएचई (ओवरहेड इक्विपमेंट) वायर का पोल गिर कर...

कैंट स्टेशन पर मालगाड़ी में फंसा ओएचई पोल, वैगन बेपटरी
हिन्दुस्तान टीम,वाराणसीSun, 19 Feb 2023 02:00 AM
ऐप पर पढ़ें

वाराणसी, संवाददाता। कैंट स्टेशन के प्लेटफार्म नम्बर नौ से गुजर रही मालगाड़ी (डाउन बॉक्स एन) के वैगन में शनिवार शाम 4.05 बजे ओएचई (ओवरहेड इक्विपमेंट) वायर का पोल गिर कर फंस गया। इससे एक वैगन असंतुलित होकर बेपटरी हो गया। वैगन के धक्के से वॉटर हाईड्रेंट के आधा दर्जन पोल भी क्षतिग्रस्त हो गए। सूत्रों के अनुसार प्लेटफार्म संख्या नौ पर चल रहे कार्य के लिए ब्लॉक नहीं लिया गया था। इस नाते मालगाड़ी उसी ट्रैक पर पहुंच गई। इस ट्रैक साढ़े पांच घंटा परिचालन बाधित रहा।

घटना के बाद इस प्लेटफार्म पर ट्रेनों का परिचालन बाधित हो गया। आसपास के दूसरे प्लेटफार्मों पर ट्रेनों का ठहराव कुछ देर के लिए रोक दिया गया था। पुराने पोल की शिफ्टिंग के समय घटना हुई। प्रथमदृष्टया ठेकेदार की लापरवाही उजागर हुई है। एडीआरएम लालजी चौधरी ने घटना की जांच के लिए संयुक्त समिति गठित की है।

कैंट स्टेशन पर यार्ड रीमॉडलिंग के तहत शनिवार तीसरे पहर के बाद प्लेटफार्म संख्या नौ का पुराना ओएचई पोल शिफ्ट किया जा रहा था। इस प्लेटफार्म पर शाम 3.55 बजे ऊंचाहार से धनबाद (झारखंड) कोयला लेने जा रही 58 वैगन की मालगाड़ी पहुंची। उस समय मजदूर रस्सी लगाकर ओएचई का 85 नम्बर पोल काट रहे थे।

वैगन से टकराया और पहियों के नीचे आ गया

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक शाम 4.05 पर मालगाड़ी चली तो रस्सी के सहारे टिका पोल 29वें वैगन से टकराकर पहियों के नीचे आ गया। इससे मालगाड़ी का परिचालन बिगड़ गया। असंतुलित वैगन पोल घसीटते हुए कंक्रीट के स्लीपर को रगड़ने लगा। फिर लगभग 80 मीटर आगे जाकर वैगन बेपटरी हो गया। रात 9.35 बजे टूल यान से पहिया जोड़ने के बाद वैगन को इंजन के सहारे यार्ड में भेजा गया। इसके बाद परिचालन सामान्य हुआ।

क्षतिग्रस्त वैगन छोड़कर मालगाड़ी रवाना

कैंट स्टेशन पर दुर्घटना होने के कुछ देर बाद बाद क्षतिग्रस्त वैगन को छोड़ रैक को काटकर अलग किया गया। मालगाड़ी का अगला हिस्सा (28 वैगन) को पीडीडीयू नगर रवाना कर दिया गया। पिछले हिस्से (29 वैगन) को इंजन के सहारे कैंट स्टेशन के यार्ड में खड़ा कर किया गया। सुरक्षा के मद्देनजर दुर्घटना स्थल को रस्सी से चारों ओर से घेर दिया गया। आरपीएफ और जीआरपी के जवान मौके पर मुस्तैद रहे।

दो ट्रेनों व मालगाड़ियों पर पड़ा असर

कैंट स्टेशन पर हुई घटना के चलते प्लेटफार्म संख्या छह से आठ पर लगभग आधे घंटे के लिए गाड़ियों को नहीं लिया गया। अप पटना-कोटा एक्सप्रेस व्यास नगर और डाउन कोटा-पटना ट्रेन बीरापट्टी स्टेशन पर ही रोक दी गई थीं। कुछ मालगाड़ियों को भी अलग-अलग स्टेशनों पर रोका गया। शाम 4.50 के बाद प्लेटफार्म संख्या छह से वाराणसी-लखनऊ इंटरसिटी एक्सप्रेस, प्लेटफार्म नम्बर सात से वाराणसी-नई दिल्ली महामना एक्सप्रेस को निर्धारित समय पर रवाना किया गया। वहीं, प्लेटफार्म संख्या आठ पर इंदौर से आई महाकाल एक्सप्रेस का ठहराव किया गया।

मंडल मुख्यालय में मचा हड़कम्प

दुर्घटना की सूचना मिलते ही उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल मुख्यालय में हड़कम्प मच गया। अपर मंडल रेल प्रबंधक लालजी चौधरी और निदेशक गौरव दीक्षित ने मौका-मुआयना किया। स्थायी पथ, कैरेज एंड वैगन, परिचालन, सिग्नल, एसपीएआरटी समेत तकनीकी टीमें राहत कार्य में जुट गईं।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।