ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेश प्रयागराजभीड़ नियंत्रण, नए निर्माण और श्रद्धालुओं की सुरक्षा पर मंथन

भीड़ नियंत्रण, नए निर्माण और श्रद्धालुओं की सुरक्षा पर मंथन

महाकुंभ 2025 को लेकर तैयारियों को अंतिम रूप दिया जाने लगा है। गुरुवार को मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय में डीआरएम मोहित चंद्रा की अध्यक्षता में अहम बैठक...

भीड़ नियंत्रण, नए निर्माण और श्रद्धालुओं की सुरक्षा पर मंथन
हिन्दुस्तान टीम,प्रयागराजThu, 23 Feb 2023 09:00 PM
ऐप पर पढ़ें

महाकुंभ 2025 को लेकर तैयारियों को अंतिम रूप दिया जाने लगा है। गुरुवार को मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय में डीआरएम मोहित चंद्रा की अध्यक्षता में अहम बैठक हुई। इसमें मंडलायुक्त विजय विश्वास पंत, आईजी चंद्र प्रकाश, पुलिस कमिश्नर रमित शर्मा समेत अन्य अफसर शामिल हुए। बैठक में अहम मुद्दों पर मंथन हुआ। भीड़ नियंत्रण, श्रद्धालुओं की आवाजाही, पुलों के निर्माण पर चर्चा हुई। रेलवे, पुलिस और प्रशासन की टीमें कैसे समन्वय बनाएं इसकी रूपरेखा तैयार हुई।

बैठक में साफ हुआ कि महाकुंभ के पूर्व सूबेदारगंज रेलवे स्टेशन पर दो नए प्लेटफॉर्म का निर्माण होगा। यहां दो नए प्लेटफॉर्म के निर्माण के साथ ही प्लेटफॉर्म की संख्या छह हो जाएगी। निरंजन रेल पुल पर दो अतिरिक्त रेल मार्ग के लिए चौड़ीकरण का कार्य करने की तैयारी पर बात हुई। कार्य के दौरान लिए जाने वाले ब्लॉक पर वार्ता हुई। निरंजन रेल ब्रिज के चौड़ीकरण के दौरान पिलर का विस्तार होना है। उसके बाद ऊपर आरसीसी की रेडीमेड बीम रखी जाएगी। इस कार्य के दौरान रेल और रोड दोनों ही ट्रैफिक रोकना पड़ेगा। रोड ट्रैफिक रोकने की वजह से शहर में जाम लग सकता है। इसलिए सुझाव दिया गया कि यह कार्य रात के समय किया जाए। डीआरएम ने कहा कि महाकुंभ 2025 को ध्यान में रखते हुए दिसम्बर 2024 तक मेले से संबंधित सभी कार्य पूर्ण कर लिए जाएंगे। अफसरों के साथ अंदावा चौराहे के निकट रेल अंडर ब्रिज, जसरा बाजार रेलवे क्रॉसिंग पर रेलव ओवर ब्रिज, सरायचंडी रेलवे क्रॉसिंग पर रेल ओवर ब्रिज, सीओडी रोड छिवकी एवं एयरपोर्ट जाने के लिए चौफटका पर बनाए जाने वाले रेल ओवर ब्रिज पर चर्चा हुई।

डीआरएम ने कहा कि जो भी कार्य लंबित हैं उनपर संयुक्त बैठकें करके हम जल्द से जल्द निराकरण कर सकते हैं। इस दौरान सूबेदारगंज, छिवकी, झूंसी, प्रयाग जंक्शन पहुंचने वाले संपर्क मार्गों को चौड़ा करने के प्लान पर भी चर्चा की गई। बैठक में जिला प्रशासन के अफसरों ने लखनऊ, वाराणसी एवं अयोध्या के लिए वंदे भारत और वंदे मेट्रो जैसी सेमी हाई स्पीड ट्रेनों को चलाने का भी सुझाव दिया। इस पर तय हुआ बोर्ड को यह प्रस्ताव भेजा जाएगा।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।