ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRनोएडा में आज से लगेगा दो दिन का रोजगार मेला, स्थानीय लोगों के पास नौकरी पाने का सुनहरा मौका

नोएडा में आज से लगेगा दो दिन का रोजगार मेला, स्थानीय लोगों के पास नौकरी पाने का सुनहरा मौका

नौकरी की तलाश कर रहे लोगों के लिए खुशखबरी है। नोएडा प्राधिकरण सेक्टर-33ए शिल्पहाट में शनिवार से दो दिवसीय रोजगार मेले का आयोजन करने जा रहा है। इसमें नोएडा, यमुना और ग्रेटर नोएडा तीनों प्राधिकरण...

नोएडा में आज से लगेगा दो दिन का रोजगार मेला, स्थानीय लोगों के पास नौकरी पाने का सुनहरा मौका
नोएडा | मुख्य संवाददाताSat, 13 Nov 2021 09:58 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

नौकरी की तलाश कर रहे लोगों के लिए खुशखबरी है। नोएडा प्राधिकरण सेक्टर-33ए शिल्पहाट में शनिवार से दो दिवसीय रोजगार मेले का आयोजन करने जा रहा है। इसमें नोएडा, यमुना और ग्रेटर नोएडा तीनों प्राधिकरण हिस्सा ले रहे हैं और तीनों प्राधिकरण क्षेत्र स्थित इंडस्ट्रियां रोजगार मेले में आएंगी और वह यहां पर स्थानीय और अन्य व्यक्तियों को उनकी योग्यता के अनुसार रोजगार उपलब्ध कराएंगी।

दावा किया जा रहा है कि इससे दस हजार से अधिक लोगों को रोजगार मिल सकेगा। एनईए के अध्यक्ष विपिन मल्हन ने कहा कि उनके द्वारा 1600 सदस्यों को इस मेले की जानकारी दी गई थी। दस हजार से अधिक लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद है, यह एक अच्छा प्रयास है। इन दिनों में इंडस्ट्रियां पूरी क्षमता के साथ चल रही हैं और लगभग सभी इंडस्ट्रियों में काम करने वालों की काफी मांग है। इस मेले से इंडस्ट्री संचालकों और नौकरी की तलाश कर रहे दोनों ही लोगों को फायदा होगा।

आईआईए के एडवाइजर कुलमणि गुप्ता ने कहा कि किसानों की जमीन अधिग्रहण के समय ही स्थानीय लोगों को रोजगार देने की व्यवस्था बनाई गई थी। यह अच्छी पहल है, लेकिन इसमें योग्यता का भी ध्यान रखा जाए और कार्य कुशलता उद्योग की सबसे पहली जरूरत है। सभी पात्र लोगों को रोजगार मिलना चाहिए। आईआईए 500 इंडस्ट्रियों को इसके लिए सूचना भेजी गई थी। इसमें 100 इंडस्ट्रियों के संचालकों और लघु उद्यमियों ने रोजगार मेले में सहमति जताई है।

भारतीय किसान परिषद के अध्यक्ष सुखवीर पहलवान ने कहा कि इंडस्ट्रीज भूखंड लेते समय तो कहती हैं कि वह स्थानीय लोगों को रोजगार देंगी, लेकिन बाद में वह नौकरी नहीं देते और उन्हें स्थानीय कहकर उनके आवेदनों पर विचार नहीं होता। यहां पर स्थानीय लोगों को रोजगार मिलना चाहिए।

लंबे समय से हो रही मांग

स्थानीय लोगों को रोजगार देने की मांग को लेकर पिछले लंबे समय से जिले में किसान संगठन प्रदर्शन कर रहे थे। इनके आरोप थे कि इंडस्ट्रियों को जमीन देते समय ही शर्त लगाई गई थी कि वह स्थानीय लोगों को रोजगार देंगी, लेकिन कंपनियां और इंडस्ट्री उन्हें रोजगार नहीं दे रही हैं। इसको लेकर पिछले एक माह में बड़ी कंपनियों के बाहर अनेक प्रदर्शन भी हो चुके हैं।

रेडिमेड गारमेंटस की तरफ से स्टॉल लगेगा

नोएडा अपैरल कलस्टर के चेयरमैन ललित ठकराल ने कहा कि इस मेले में रेडिमेड गारमेंटस की तरफ से स्टॉल लगाया जा रहा है। उनके संगठन में रेडिमेड गारमेंटस की तीन हजार से अधिक कंपनियां जुड़ी हैं। उनके एचआर से जुड़े लोग वहां पहुंचेंगे। वह उन्हें सिर्फ एक ही दिन में नौकरी नहीं देंगे, बल्कि सभी आवेदनों को पोर्टल पर डलवाएंगे, जहां से संबंधित इंडस्ट्री मांग के अनुसार योग्य व्यक्ति को बुलाएंगी।